जिला कारागृह में 18 बंदियों ने वैक्सीन लगवाने से किया इनकार

चित्तौडग़ढ़ के जिला कारागृह में 18 बंदियों ने वैक्सीन लगवाने में असहमति जताई है। जिला कारागृह में तेरह बंदी कोरोना संक्रमित हैं, जिन्हे आइसोलेट किया गया है।

By: jitender saran

Published: 18 Jun 2021, 01:16 PM IST

चित्तौडग़ढ़
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव भानु कुमार ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए जिला कारागृह सहित जिले की सभी जेलों का जायजा लिया तो यह बात सामने आई। प्राधिकरण सचिव ने वीसी के जरिए जेलों में कोरोना को लेकर जानकारी ली। इस दौरान जिला कारागृह के जेलर ने उन्हें बताया कि मंगलवार को जिला कारागृह में कुल ४६५ पुरूष व १३ महिला बंदी है। वर्तमान में १३ बंदी कोरोना संक्रमित हैं, जिन्हें जेल में ही अलग बैरक में आइसोलेट किया हुआ है। जबकि १८ बंदियों ने वैक्सीन लगवाने में असहमति जताई है। जेलर ने वीसी में बताया कि जेल में चिकित्साधिकारी की नियुक्ति की गई थी, लेकिन चिकित्सक नियमित रूप से जेल में उपस्थित नहीं हो रहे हैं।
कपासन जेल मे 39 बंदी है, जिनमें से 33 बंदियों का टीकाकरण हो चुका है। शेष नए बंदी होने से वैक्सीन नहीं लग पाई। इनमें से एक भी कोरोना संक्रमित नहीं है। बेगूं जेल मे 43 बंदी हैं, जिनमे से 3 कोरोना संक्रमित हंै, जिन्हे चित्तौडग़ढ़ अस्पताल रैफर किया गया है। जेल मे एक एचआईवी संक्रमित है। निम्बाहेड़ा जेल मे 77 बंदी है जिनमे से एक भी कोरोना संक्रमित नहीं है। 70 बंदियों का टीकाकरण हो चुका है। सात नए बंदी होने से उन्हें टीका नहीं लग पाया है। जेल में दाखिल करने से पूर्व जेल वारंट के साथ बंदी की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद ही बंदी को जेल में दाखिल किया जाता है। नए े बंदी को अलग से दो बैरक में रखा जाता है, जहां 21 दिन एवं उसके बाद 7 दिन अलग रखा जाता है। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही बंदी को अन्य बैरक में रखा जाता है। कोरोना संक्रमित बंदियों को हल्दी वाला गर्म दूध, गर्म भोजन एवं नियमित धूप का सेवन कराया जा रहा है। नगर परिषद के माध्यम से जेल परिसर को सेनेटाइज किया जाता है। वर्तमान में कोरोना महामारी के चलते बंदियों से परिजनों की मुलाकात नहीं कराई जा रही है।

jitender saran Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned