scriptबेखौफ हुआ बजरी माफिया, कैमरा देखकर बोला, ऊपर तक है मेरी पहुंच | Bajri mafia, seeing the camera and said, up till my aproch | Patrika News
चित्तौड़गढ़

बेखौफ हुआ बजरी माफिया, कैमरा देखकर बोला, ऊपर तक है मेरी पहुंच

सर्वोच्च न्यायालय की ओर से बजरी खनन पर रोक के बावजूद बजरी माफिया बेखौफ है। चित्तौडग़ढ़ के पास बजरी माफिया खुलेआम अवैध बजरी खनन कर बेड़च नदी का सीना छलनी कर रहा हैं। नगरी गांव के पास बेड़च किनारे पुराने मोक्षधाम में माफियाओं ने बड़ी तादाद में बजरी का स्टॉक किया हुआ है। अवैध खनन के बावजूद खान विभाग द्वारा ठोस कार्रवाई नहीं होने से हौंसला इस कदर बढ़ गया है कि अब तो माफिया खुलेआम यह भी धमकियां देने लगे हैं कि कुछ भी हो जाए हमारा कुछ नहीं बिगडऩे वाला। मेरी पहुंच ऊपर तक है। मामला सामने आने पर पुलिस अधीक्षक ने बुधवार शाम संयुक्त टीम को कार्रवाई के लिए मौके पर भेजा।

चित्तौड़गढ़Jul 03, 2019 / 10:23 pm

jitender saran

chittorgarh

बेखौफ हुआ बजरी माफिया, कैमरा देखकर बोला, ऊपर तक है मेरी पहुंच

-नगरी मोक्षधाम के नजदीक बड़ी तादाद में बजरी का स्टॉक
-पुलिस अधीक्षक ने मौके पर भेजी संयुक्त टीम
चित्तौडग़ढ़. सर्वोच्च न्यायालय की ओर से बजरी खनन पर रोक के बावजूद बजरी माफिया बेखौफ है। चित्तौडग़ढ़ के पास बजरी माफिया खुलेआम अवैध बजरी खनन कर बेड़च नदी का सीना छलनी कर रहा हैं। नगरी गांव के पास बेड़च किनारे पुराने मोक्षधाम में माफियाओं ने बड़ी तादाद में बजरी का स्टॉक किया हुआ है। अवैध खनन के बावजूद खान विभाग द्वारा ठोस कार्रवाई नहीं होने से हौंसला इस कदर बढ़ गया है कि अब तो माफिया खुलेआम यह भी धमकियां देने लगे हैं कि कुछ भी हो जाए हमारा कुछ नहीं बिगडऩे वाला। मेरी पहुंच ऊपर तक है। मामला सामने आने पर पुलिस अधीक्षक ने बुधवार शाम संयुक्त टीम को कार्रवाई के लिए मौके पर भेजा।
चित्तौडग़ढ़ पंचायत समिति क्षेत्र में बीलिया व नगरी गांव के बीच बेड़च नदी की पुलिया के नदी से बजरी का अवैध दोहन होने की जानकारी मिलने पर पत्रिका टीम बुधवार दोपहर मौके पर पहुंची, जहां बेड़च नदी के किनारे स्थित पुराने मोक्षधाम में करीब दस डम्पर बजरी का अवैध रूप से स्टॉक किया हुआ था। पास ही नदी के किनारे भी बजरी के ढेर लगा रखे है, जहां एक ट्रैक्टर खड़ा था और पास ही में बजरी छानने के काम आने वाली छलनी पड़ी हुई थी। पत्रिका टीम ने सारे दृश्य कैमरे में कैद कर लिए। इसी दौरान मौके पर मौजूद ट्रैक्टर चालक के फोन पर नगरी का पूर्व उप सरपंच आनन्दसिंह मोटरसाइकिल पर मौके पर पहुंचा। धमकी भरे लहजे में उसका कहना यह था कि यह काम तो चलता रहेगा। कोई कुछ भी कर ले मेरा कुछ बिगडऩे वाला नहीं है। उसके वहां पहुंचते ही ट्रैक्टर चालक ने भी ट्रैक्टर में रखा लोहे का औजार बाहर निकाला। पूर्व सरपंच गाली-गलोच करता हुआ पांच मिनट में लौटकर आने की बात कहते हुए वहां से चला गया।पूरे घटनाक्रम की जानकारी मिलने पर पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल ने अवैध बजरी दोहन के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए गठित टीम के साथ ही बस्सी थाना पुलिस व चंदेरिया थाना प्रभारी अनिल जोशी को मौके पर भेजा।
जगह-जगह लगे है बजरी के ढेर
बीलिया से लेकर नगरी गांव तक जगह-जगह लगे बजरी से ढेर खुद यह बयां कर रहे हैं कि भले ही उच्चतम न्यायालय ने बजरी दोहन पर रोक लगा रखी हो, लेकिन नदियों का सीना छलनी करने में रेत माफिया कहीं भी पीछे नहीं है।
आमजन को हो रहा नुकसान
बजरी के अवैध दोहन का असर आम आदमी पर भी पड़ रहा है। बजरी खनन पर रोक की बात कहते हुए मकान निर्माण करवाने वाले लोगों से बजरी की मनमनी कीमत वसूली जा रही है। बजरी का ट्रैक्टर जहां किसी समय में साढे तीन हजार से पांच हजार रूपए तक में उपलब्ध हो जाता था, वहीं टै्रक्टर अब पन्द्रह से बीस हजार रूपए से कम में उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।
२८० टन बजरी जब्त, आरोपी पूर्व उप सरपंच फरार
पुलिस अधीक्षक कयाल के निर्देश पर चंदेरिया थाना प्रभारी अनिल जोशी, बस्सी थाने से हेड कांस्टेबल अर्जुनसिंह, खनन विभाग से फोरमेन जमनाशंकर गुर्जर तथा बस्सी से नायब तहसीलदार मौके पर पहुंचे और संयुक्त कार्रवाई करते हुए वहां अवैध रूप से स्टॉक की गई करीब २८० टन बजरी जब्त कर ली। संयुक्त टीम ने इस मामले में नगरी के पूर्व उप सरपंच आनन्दसिंह को नाजमद किया है। पुलिस ने उसकी तलाश की, लेकिन वह फरार हो गया। अवैध बजरी दोहन के मामलों में कार्रवाई के लिए गठित टीम अब थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने की तैयारी कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो