scriptgood news for mnrega mazdur Now you will get payment in the bank account linked to Aadhaar rajasthan news | मनरेगा मजदूरों के लिए जरूरी खबर, अब कोई नहीं कर पाएगा आपके साथ फर्जीवाड़ा | Patrika News

मनरेगा मजदूरों के लिए जरूरी खबर, अब कोई नहीं कर पाएगा आपके साथ फर्जीवाड़ा

locationचित्तौड़गढ़Published: Feb 10, 2024 06:13:41 pm

Submitted by:

Supriya Rani

Good News for Mnrega Mazdur : मनरेगा में मजदूरों को भुगतान के नाम पर अब फर्जीवाड़ा नहीं हो सकेगा। मनरेगा में मजदूरों के नाम पर गलत भुगतान उठाने एवं फर्जीवाड़ा करने पर लगाम लगाने के लिए अब केंद्र सरकार ने मजदूरों के जॉब कॉर्ड को एबीपीएस यानी आधार बेस पेमेन्ट सिस्टम प्रक्रिया से जोड़ दिया है।

mnrega_mazdur.jpg

Chittorgarh News : मनरेगा में मजदूरों को भुगतान के नाम पर अब फर्जीवाड़ा नहीं हो सकेगा। मनरेगा में मजदूरों के नाम पर गलत भुगतान उठाने एवं फर्जीवाड़ा करने पर लगाम लगाने के लिए अब केंद्र सरकार ने मजदूरों के जॉब कॉर्ड को एबीपीएस यानी आधार बेस पेमेन्ट सिस्टम प्रक्रिया से जोड़ दिया है।
इस प्रक्रिया से जुडऩे के बाद अब मनरेगा मजदूरों को भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में ही मिलेगा। भुगतान के नाम पर कोई भी फर्जीवाड़ा अब किसी स्तर पर नहीं हो सकेगा। अब तक मनरेगा मजदूरों के जॉब कॉर्ड में जो भी खाते का नंबर भरा जाता था। उसी पर भुगतान हो जाता था। इस प्रक्रिया में कई बार मजदूरों के नाम से दूसरे बैंक खाते लिंक करवाकर गलत भुगतान उठाया जाता था। इसे रोकने के लिए अब प्रदेश के सभी जिलों में सभी मजदूरों के जॉब कॉर्ड को आधार से लिंक किया जा रहा है। जॉब कॉर्ड के आधार से लिंक होने के बाद मनरेगा मजदूर का भुगतान उसके आधार से लिंक बैंक खाते में ही भेजा जाएगा।

जिले में मनरेगा श्रमिकों की स्थिति

ब्लॉक श्रमिक

भदेसर 3927

भैंसरोडग़ढ़ 7056

भूपाल सागर 2618

चित्तौडग़ढ़ 3054

कपासन 4470

बड़ीसादड़ी 2732

ब्लॉक श्रमिक

डूंगला 3531

निम्बाहेड़ा 4113

ट्रेंडिंग वीडियो