scriptराजस्थान की बेटी जो मॉडलिंग छोड़ बनी IFS, मात्र 10 महीने में एग्जाम क्रैक कर ऐसे बनीं मिसाल | Patrika News
जयपुर

राजस्थान की बेटी जो मॉडलिंग छोड़ बनी IFS, मात्र 10 महीने में एग्जाम क्रैक कर ऐसे बनीं मिसाल

9 Photos
3 months ago
1/9

IFS Aishwarya Sheoran : आईएफएस ऐश्वर्या श्योराण के लिए मॉडलिग की दुनिया से यूपीएससी तक का सफर आसान नहीं था। आज हम पेश करने जा रहे हैं- मॉडल से आईएफएस अफसर बनीं राजस्थान की उस बेटी की कहानी जिसने 10 महीने की सेल्फ स्टडी के दम पर...पहले ही प्रयास में यूपीएससी क्रैक कर लिया। मॉडल से यूपीएससी तक का सफर तय करना खुद में एक बड़ी चुनौती है इसलिए हम सक्सेस स्टोरी की इस सिरीज में "ब्यूटी विद ब्रेन" टैग से मशहूर राजस्थान की बेटी ऐश्वर्या श्योराण की बात करेंगे।

2/9

आईएफएस ऐश्वर्या श्योराण का जन्म साल 1997, राजस्थान के चूरु में हुआ था। आमतौर पर मॉडल्स की लाइफ बिल्कुल अलग मानी जाती है। इनका ज्यादा ध्यान अपने लुक्स और ग्लैमर पर रहता है।

3/9

लेकिन ऐश्वर्या श्योराण मॉडलिंग करते हुए भी अपने लक्ष्य यानी यूपीएससी परीक्षा की तरफ ध्यान देती रहीं। अब राजस्थान की बेटी आईएफएस बनकर देश को अपनी सेवाएं दे रही हैं।

4/9

उन्होंने दिल्ली के चैतन्यपुरी इलाके में स्थित संस्कृति स्कूल से पढ़ाई की है। उसके बाद ऐश्वर्या ने दिल्ली के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन किया है।

5/9

ऐश्वर्या बचपन से ही पढ़ने - लिखने में काफी तेज थीं। दरअसल, उनकी मां चाहती थीं कि वो मॉडल बनें। उन्होंने एक्ट्रेस ऐश्वर्या से प्रभावित होकर ही अपनी बेटी का नाम ऐश्वर्या रखा था। वे एक अच्छी बेटी भी साबित हुई। अपने मॉडलिंग करियर में उन्होंने कई अवॉर्ड जीते।

6/9

साल 2014 में ऐश्वर्या दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश बनीं और 2015 में मिस दिल्ली का खिताब अपने नाम किया। साल 2016 में वो फेमिना मिस इंडिया में 21वीं फाइनलिस्ट रहीं।

7/9

लेकिन ऐश्वर्या प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती थीं। ऐश्वर्या श्योराण ने साल 2018 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी।

8/9

2020 में घर पर रहकर बिना कोचिंग के मात्र 10 महीनों की तैयारी से उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया लेवल पर 93वीं रैंक हासिल किया और आईएफएस बन गईं।

9/9

उनकी यह कहानी खुद में एक बड़ी प्रेरणा है, ऐसे लोगों के लिए जो किसी बड़े लक्ष्य की तैयारी में जुटे हैं।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.