scriptNEET UG 2024 ऑनलाइन एप्लिकेशन में आज से कर सकेंगे सुधार, ये है अंतिम तारीख | NEET UG 2024 correction window opens NTA | Patrika News
चित्तौड़गढ़

NEET UG 2024 ऑनलाइन एप्लिकेशन में आज से कर सकेंगे सुधार, ये है अंतिम तारीख

NEET UG 2024 Correction Date : नीट यूजी के ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार की प्रक्रिया 18 से 20 मार्च तक चलेगी।

चित्तौड़गढ़Mar 18, 2024 / 03:14 pm

Supriya Rani

neet_ug_2024.jpg

Chittorgarh News : नीट यूजी के ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार की प्रक्रिया 18 से 20 मार्च तक चलेगी। एनटीए की सूचना के अनुसार, विद्यार्थी सभी फील्ड्स एवं अपलोड किए गए दस्तावेज की त्रुटियों में सुधार कर सकेंगे। यहां तक कि आधार का पुन: ऑथेंटिकेशन भी किया जा सकेगा। जेंडर, कैटेगरी, पीडब्लूडी स्टेटस में सुधार के लिए अतिरिक्त शुल्क देय होगा। जबकि ऑनलाइन आवेदन के समय रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस तथा मोबाइल नंबर में परिवर्तन संभव नहीं होगा। ऑनलाइन आवेदन में सुधार का यह पहला और अंतिम मौका है। विद्यार्थियों को त्रुटि सुधार की प्रक्रिया में विशेष सावधानी बरतनी होगी।

 

 

 

 

 

National Testing Agency : पिछले वर्षों के आंकड़ों पर गौर करें तो लगभग 56 प्रतिशत विद्यार्थी इस प्रवेश परीक्षा के तहत काउंसलिंग के लिए सफल होते हैं। इस वर्ष 2024 के लिए 25 लाख से अधिक विद्यार्थियों के परीक्षा में शामिल होने की संभावना है। ऐसी स्थिति में यदि फिर से 56 प्रतिशत विद्यार्थी सफल होते हैं तो यह आंकड़ा 14 लाख तक पहुंचता है। इसमें कटऑफ से अधिक अंक प्राप्त कर 15 प्रतिशत सेंट्रल तथा 85 प्रतिशत स्टेट काउंसलिंग की पात्रता हासिल करते हैं। सफल 14 लाख विद्यार्थियों में से लगभग 1 लाख विद्यार्थी ऑल इंडिया कोटा के तहत एम्स, जिप्मेर तथा सेंट्रल यूनिवर्सिटीज की एमबीबीएस सीटों के लिए आवेदन करेंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को 1000 रुपए नॉन.रिफंडेबल रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा। लगभग 3 लाख विद्यार्थी डीम्ड यूनिवर्सिटीज की एमबीबीएस सीटों के लिए आवेदन करेंगे। इसके लिए इन विद्यार्थियों को 5000 रुपए नॉनॉ रिफंडेबल रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करवाना होगा।

 

NEET UG 2024 correction window Opens : एक लाख विद्यार्थी सफल होते हैं राजस्थान सेवर्ष 2023 में राजस्थान से 1.48 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्टर किया था। इनमें से 1 लाख विद्यार्थी सेंट्रल तथा स्टेट काउंसलिंग के लिए क्वालीफाई कर गए थे। क्वालीफाइड विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर राजस्थान का महाराष्ट्र तथा उत्तर प्रदेश के बाद तीसरा स्थान है। वर्ष 2023 में उत्तर प्रदेश से सर्वाधिक 1.37 लाख, महाराष्ट्र से 1.31 लाख विद्यार्थियों ने क्वालीफाई किया था। राजस्थान एक लाख के आंकड़े के साथ तीसरे स्थान पर था।

Home / Chittorgarh / NEET UG 2024 ऑनलाइन एप्लिकेशन में आज से कर सकेंगे सुधार, ये है अंतिम तारीख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो