scriptबंगाल की खाड़ी में बन रहा नया सिस्टम, 22-23 जुलाई को इन जिलों में होगी जोरदार बारिश | Rajasthan Monsoon Rain Forecast : Heavy Rain Alert these districts on July 22-23 | Patrika News
चित्तौड़गढ़

बंगाल की खाड़ी में बन रहा नया सिस्टम, 22-23 जुलाई को इन जिलों में होगी जोरदार बारिश

Rajasthan Monsoon Rain Forecast : राजस्थान में मानसून मेहरबान बना हुआ है। प्रदेश के कुछ जिलों में गुरुवार को बारिश हुई। मौसम विभाग का बारिश को लेकर नया अपडेट आया है।

चित्तौड़गढ़Jul 20, 2023 / 05:26 pm

Kamlesh Sharma

rajasthan_monsoon_rain_forecast_1.jpg

Rajasthan Monsoon Rain Forecast : राजस्थान में मानसून मेहरबान बना हुआ है। प्रदेश के कुछ जिलों में गुरुवार को बारिश हुई। मौसम विभाग का बारिश को लेकर नया अपडेट आया है। 21 से 23 जुलाई के बीच राज्य के अधिकांश भागों में अति भारी व भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं आगामी एक सप्ताह के दौरान अधिकतर भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है।

राजस्थान मौसम अपडेट
मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी व उड़ीसा तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से होते हुए कम दबाव के क्षेत्र तक फैली हुई है। एक और नया कम दबाव का क्षेत्र दिनांक 24 जुलाई को उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बनने की प्रबल संभावना है। इसके असर से राजस्थान में आगामी एक सप्ताह के दौरान अधिकतर भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। इसके असर से अधिकांश भागों में हल्के से मध्यम बारिश जबकि आगामी दो दिनों के दौरान दक्षिणी व पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। 22-23 जुलाई से राज्य के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कहीं भारी व कहीं अतिभारी बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

अगले चार दिन इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

इन जिलों के लिए चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार 21 जुलाई को चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ में अतिभारी व बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़, सिरोही, उदयपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 7 जिलों में बारिश होने की संभावना है। 22 जुलाई को बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, उदयपुर में भारी बारिश हो सकती है। 23 जुलाई को राजसमंद, उदयपुर, सिरोही में अति भारी बारिश व बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, जालोर और पाली में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

https://youtu.be/x8_ThLmC0V8

Hindi News/ Chittorgarh / बंगाल की खाड़ी में बन रहा नया सिस्टम, 22-23 जुलाई को इन जिलों में होगी जोरदार बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो