scriptडेंगू का डंक: चिकित्सक डेंगू पॉजिटिव, अस्पतालों में भीड़ | Dengue sting: Doctor dengue positive, hospitals crowded | Patrika News
चुरू

डेंगू का डंक: चिकित्सक डेंगू पॉजिटिव, अस्पतालों में भीड़

इलाके में कोरोना की दूसरी लहर का असर कम हुआ तो अब डेंगू कहर बरपा रहा है। हालात इस कदर बिगड़ गए हैं कि डेंगू के मामले में लगातार बढ रहे हैं।

चुरूOct 24, 2021 / 01:12 pm

Madhusudan Sharma

डेंगू का डंक: चिकित्सक डेंगू पॉजिटिव, अस्पतालों में भीड़

डेंगू का डंक: चिकित्सक डेंगू पॉजिटिव, अस्पतालों में भीड़

सुजानगढ़. इलाके में कोरोना की दूसरी लहर का असर कम हुआ तो अब डेंगू कहर बरपा रहा है। हालात इस कदर बिगड़ गए हैं कि डेंगू के मामले में लगातार बढ रहे हंै। हालांकि डेंगू से अधिकृत तौर पर कोई मौत नहीं हुई है, जबकि डेंगू से मौत के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे है। सरकारी अस्पताल में डेंगू मरीजों को आसानी से बैड तक उपलब्ध नहीं हो रहे हैं। इस कारण मरीजों का इलाज अस्पताल के बारामदों में किया जा रहा है। डेंगू के फैल रहे डंक का अदांजा इसी से लगाया जा सकता है कि सरकारी अस्पताल के चिकित्सक भी इसकी चपेट में आने लगे हैं। सरकारी अस्पताल सूत्रों की मानें तो स्थिति नियत्रंण में तो है किंतु भयावह है। फिलहाल बेकाबू डेंगू को लेकर प्रशासनिक व चिकित्सा महकमे के इन्तजाम नाकाफी साबित हो रहे है। शहरी व ग्रामीण अंचलो में हर चार-पांच घरों में बीमारियों के रोगी मिल रहे हंै, जिनमें अधिकतर डेंगू के हंंै। दो महिने पहले डेंगू के रोगी की संख्या दो दर्जन के अन्दर ही थी लेकिन अब यह आंकड़ें बढ़कर सैंकड़ों में हो गए हंै। इस संबंध में कनिष्ठ विशेषज्ञ फिजीशियन डा.दिलीप सोनी ने बताया कि सरकारी अस्पताल में 16 से 23 अक्टूबर तक 500 लोगों की लैब में हुई जांच में 112 डेंगू पॉजिटीव पाए गए हंै। इस कारण अस्पताल में बैड फुल होने के कारण कई बार रोगियों का इलाज बरामदे में करना पड़ रहा है।
छापर. डेंगू सहित मौसमी बीमारियों की चपेट में आने के चलते कस्बे में इन दिनों मरीजों की भरमार है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग व पालिका प्रशासन बेबस दिख रहे हैं। भले ही सीएम गहलोत ने सर्तकता बरतने के निर्देश जारी किए हैं, लेकिन डेंगू को लेकर ना तो स्वास्थ्य महकमा सतर्क हैं और ना ही पालिका प्रशासन। हालात इस कदर खराब हो रहे हैं कि कस्बे के हर वार्डों मे मच्छरों का प्रकोप है। पार्षदों की ओर से कईबार फोगिंग करवाने की मांग के बाद भी पालिका प्रशासन अभी तक नहीं चेता है। पार्षद शशि देवी ने बताया कि वार्ड में मच्छरों का प्रकोप है जिसके चलते लोगों में मौसम डेंगू फैल रहा है कई बार अवगत करवाने के बावजूद पालिका प्रशासन द्वारा फ ोगिंग की व्यवस्था नहीं की गई है। इधर, नगर पालिका की फ ोगिंग की मशीन ही खराब पडी़ है। वहीं मौसमी बीमारियों के प्रकोप के चलते राजकीय चिकित्सालय की ओपीडी बढकर दुगुनी हो गई है । पार्षद शशि रतावा ने बताया कि पालिका प्रशासन को कई बार मौखिक व लिखित मे डेंगू की रोकथाम के लिए फ ोगिंग व डीडीटी छिड़काव के लिए अवगत करवा चुकी हूं लेकिन पालिका प्रशासन मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर गम्भीर नजर नही आ रहा। सीएचसी प्रभारी डा. नीरज सक्सैना के मुताबिक मौसमी बीमारियों का कस्बे में प्रकोप बढा है। डेंगू, सर्दी जुकाम बुखार व एलर्जी रोगियों की ओपीडी बढी है। इस मामले को लेकर पालिकाध्यक्ष श्रवण माली ने कहा कि पालिका की फ ोगिंग मशीन खराब पडी़ है, जिसके चलते सुजानगढ़ नगरपरिषद मशीन की वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।
सादुलपुर. शहर में मौसमी वायरल के साथ-साथ डेंगू रोग भी पांव पसारने लगा है। शहर में बिगड़ती सफाई व्यवस्था के कारण नाले-नालियों एवं गैनाणियों तथा जलभराव क्षेत्र में मच्छरों का भारी प्रकोप बढ रहा है। लोगों ने रोष जताते हुए कहा कि समूचे शहरी क्षेत्र में मच्छरों का भारी प्रकोप है तथा नाले-नालियों की सफई नहीं होने के कारण गंदगी का आलम बना हुआ है। शहर के धाणकान, दमामियान, रेगरान सहित कच्ची बस्तियों आदि क्षेत्रों में गैनाणी एवं जलभराव क्षेत्र तथा नाले-नालियों की सफ ाई नहीं होने के कारण लोगों को मौसमी वायरल बीमारियां एवं डेंगू जैसे रोग का सामना करना पड़ रहा है। नगरपालिका अध्यक्ष रजिया गहलोत ने बताया कि समूचे शहर में फोगिंग का कार्य लगभग हो गया है तथा जला हुआ तेल डालने की कार्रवाई की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो