scriptदानदाताओं के सहयोग से निखरा सरकारी स्कूल | Government schools flourished in collaboration with donors | Patrika News
चुरू

दानदाताओं के सहयोग से निखरा सरकारी स्कूल

मघाऊ गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए यहा मूलभूत संसाधनों के विकास को लेकर गांव के दानदाता आगे आए।

चुरूFeb 24, 2020 / 01:00 pm

Madhusudan Sharma

दानदाताओं के सहयोग से निखरा सरकारी स्कूल

दानदाताओं के सहयोग से निखरा सरकारी स्कूल

सांखू फोर्ट. मघाऊ गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए यहा मूलभूत संसाधनों के विकास को लेकर गांव के दानदाता आगे आए। ऐसे में विद्यालय का रूप निखारने के साथ ही यहां विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर रहे है। यहां बच्चों को गांव में ही अच्छी शिक्षा उपलब्ध हो सके इस संकल्प के साथ किसी ने विद्यालय में डेस्क, कम्प्यूटर, ग्रीन बोर्ड, म्यूजिक सिस्टम प्रदान किए। वहीं जनसहयोग से गत वर्ष विद्यालय में रंग-रोगन कराया गया। इसके अलावा गांव के युवा ने कक्षा 6 से आठ के बच्चों को फर्नीचर देने की घोषणा की।संस्था प्रधान नरेश मरोलिया की ओर से हर वर्ष पांच हजार रुपए का योगदान दिया जा रहा है।
गत वर्ष में शिक्षक जगवीर पूनिया की ओर से सभी छात्र- छात्राओं को स्वेटर भेंट किएगए। शिक्षिका मीना ने टाई औ्र बैल्ट प्रदान किए। विद्यालय स्टाफ की ओर से विद्यालय के कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं को शिक्षक सामग्री नॉट बुक, पेंसिल, पेन आदि वर्ष भर उपलब्ध करवाए जाते है। इस स्कूल में किचन गार्ड भी है जिसमे पालक, मैथी, धनिया, मूली प्याज आदि बोए हुए है, यहां बच्चों को पोषाहार में पोस्टिक सब्जियां मिलती हैं।

विद्यालय परिवार की अनोखी पहल
जुलाई 2019 में विद्यालय परिवार की ओर से पौधारोपण अभियान चलाया गया था जिसमे गांव के प्रत्येक परिवार को एक-एक पौधा घरों में लगाने के लिए दिया गया। जुलाई 2020 में गांव के प्रत्येक परिवार को पांच-पांच पौधे विद्यालय की तरफ से देने की योजना बनाई है। विद्यालय परिवार की ओर से गांव में घर-घर जाकर पर्यावरण के बारे में प्रेरित किया।

स्कूल में खेल मैदान की कमी
स्कूल के बच्चों ने बताया यहां खेल मैदान की कमी है। विद्यालय से मैड सड़क तक खुरंजा या पक्की सड़क की दरकरार है। ताकि बच्चों को आने -जाने में आसानी हो सके। वर्तमान में गांव ने 100 घरों की आबादी है। विद्यालय में 6 4 बच्चों को पांच शिक्षक पढ़ाते हैं। कक्षा एक से आठ तक का कोई भी बच्चा निजी विद्यालय में पढऩे नहीं जाता। गांव के सभी छात्र -छात्राएं गांव के सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं। ग्रामीण देबू सिंह ने बताया कि विद्यालय विकास के लिए संसाधनों की आवश्यकता होने पर संस्था प्रधान ग्रामीणों को प्रेरित करते रहते है। सप्ताह में एक दिन विद्यालय जाता हूं, वहां होने वाली गतिविधियों को देखता हूं। वहीं शैतान सिंह ने बताया कि परिवार के चार बच्चे इसी विद्यालय में पढ़ते है विद्यालय का शैक्षिक माहौल काफी अच्छा है, स्टाफ की लगन और मेहनत से भी बच्चे प्रेरित होते हैं।

Home / Churu / दानदाताओं के सहयोग से निखरा सरकारी स्कूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो