scriptLumpy skin disease: लम्पी स्किन डिजीज: गोवंश के लिए बनाए आइसोलेशन वार्ड, आगे आए भामाशाह | Lumpy skin disease: Isolation ward made for cows, Bhamashah came forwa | Patrika News
चुरू

Lumpy skin disease: लम्पी स्किन डिजीज: गोवंश के लिए बनाए आइसोलेशन वार्ड, आगे आए भामाशाह

चूरू. छापर. गोवंश में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज से बचाने के प्रयासों को युद्धस्तर पर अभियान के रूप मे संचालित किया जा रहा है। पशुपालन विभाग के साथ संस्थाएं और भामाशाहों का योगदान देखने को मिल रहा है। पालिका प्रशासन व बजरंग दल की ओर से सोडियम हाइपोक्लोराइट व फिनाइल से छिड़काव करवाया जा रहा है वहीं गोसेवा समिति द्वारा संक्रमण को रोकने के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं।

चुरूAug 11, 2022 / 07:09 pm

Vijay

Lumpy skin disease: लम्पी स्किन डिजीज: गोवंश के लिए बनाए आइसोलेशन वार्ड, आगे आए भामाशाह

Lumpy skin disease: लम्पी स्किन डिजीज: गोवंश के लिए बनाए आइसोलेशन वार्ड, आगे आए भामाशाह

गोवंश को बचाने के लिए ग्रसित गोवंश के लिए दवाइयों की व्यवस्था की जा रही
चूरू. छापर. गोवंश में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज से बचाने के प्रयासों को युद्धस्तर पर अभियान के रूप मे संचालित किया जा रहा है। पशुपालन विभाग के साथ संस्थाएं और भामाशाहों का योगदान देखने को मिल रहा है। पालिका प्रशासन व बजरंग दल की ओर से सोडियम हाइपोक्लोराइट व फिनाइल से छिड़काव करवाया जा रहा है वहीं गोसेवा समिति द्वारा संक्रमण को रोकने के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। भामाशाहों के आर्थिक सौजन्य से दवाइयों की व्यवस्था की जा रही है। बीमार गोवंश की सेवा के लिए समर्पित संस्था गोसेवा समिति द्वारा अलग- अलग जगह तीन आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए हैं। बेसहारा संक्रमित गोवंश का इलाज चल रहा है। समिति के कमल रतावा ने बताया कि गोसेवा समिति, रतनगढ़ रोड़ पर व पावरहाउस के पीछे साण्डशाला में आइसोलेशन वार्ड संचालित किए जा रहे हैं। पशु चिकित्सक पवन मेनरो के नेतृत्व में पशुधन सहायक धर्माराम गोदारा, सुधीर, बजरंग व गोपाल संक्रमित इलाज किया जा रहा है। वहीं किशनलाल सारड़ा ने बताया कि सूरत प्रवासी सरला देवी मालू, छोटी देवी, बाबूलाल बजाज व हरिकिशन लाहोटी के आर्थिक सौजन्य से लम्पी स्किन डिजीज से ग्रसित गोवंश के लिए दवाइयों की व्यवस्था की जा रही है।
एडीएम ने किया निरीक्षण
सुजानगढ़ अतिरिक्त जिला कलेक्टर भागीरथ साख ने बुधवार को पशु चिकित्सालय का निरीक्षण कर जानकारी ली। पशु चिकित्सालय प्रभारी डॉ, पवन मेनरो ने बताया कि पशुपालकों को रोग से बचाव व उपायों की जानकारी दी जा रही है। जैतासर, जोगलिया, खालिया, रणधीसर व गोपालपुरा में शिविरों के माध्यम से लम्पी रोग से बचाव व उपायों की जानकारी व उपचार किया। अतिरिक जिला कलेक्टर ने आइसोलेशन वार्ड का भी निरीक्षण किया।
पशु आइसोलेशन सेंटर का किया निरीक्षण
बीदासर. गांव साण्डवा में लम्पी वायरस से संक्रमित निराश्रित पशुओं के लिओ श्रीराम गोशाला सेवा समिति आईसोलेशन सेंटर संचालित किया जा रहा है। संचालित आईसोलेशन सेंटर का बुधवार को नोडल अधिकारी एवं प्रभारी ब्लॉक चिकित्सक अधिकारी डॉ. जीवराज ङ्क्षसह राठौड़ ने निरीक्षण किया। नोडल अधिकारी राठौड़ ने पशुओं में संक्रमण का पता चलते ही आइसोलेशन के निर्देश दिए व मृत पशुओं को वैज्ञानिक विधि से निस्तारित करने भी निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान डॉ. गोङ्क्षवद राम, डॉ. कपिल चौधरी, पशुधन सहायक मनोज चौधरी, अनिल चौधरी व हनुमान प्रसाद प्रजापत उपस्थित थे।
चिकित्सालय के लिए निशुल्क भूमि प्रदान करने पर किया सम्मान
राजलदेसर. ग्राम पंचायत हामुसर में राज्य सरकार की ओर से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तो स्वीकृत की गई थी परंतु भूमि उपलब्ध न होने से निर्माण कार्य नहीं हो रहा था। इसी को ध्यान में रखते हुए गांव के समाजसेवी पोकरराम टांडी के परिवार जनों की ओर से बुधवार को दो बीघा भूमि चिकित्सालय के लिए उपलब्ध करवाई गई । टांडी ने कहा वर्तमान में चिकित्सालय तो स्वीकृत हो गया लेकिन भूमि की कमी थी। इसी को ध्यान में रखते हुए परिवार जनों की सहमति पर भूमि पूजन के बाद अधिकारियों को उक्त भूमि के कागजात सौंपे। इस पुनीत कार्य पर केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं सरपंच रहे मनफूल टांडी का जानकी प्रसाद टेलर की अध्यक्षता तथा एसोसिएशन सचिव राकेश शर्मा के मुख्य अतिथि एवं जाकिर हुसैन के विशिष्ट आतिथ्य में सम्मान समारोह आयोजित किया गया गया। समारोह में युवा विकास समिति मंत्री मदन दाधीच, शिव भगवान सोनी, मुस्ताक , देवचंद सिकलीगर, रमेश दाधीच, कपिल देवड़ा, इमरान शेख, असलम नागौरी आदि ने पांडे का माला, साफा, शॉल ओढाकर सम्मान किया।

Home / Churu / Lumpy skin disease: लम्पी स्किन डिजीज: गोवंश के लिए बनाए आइसोलेशन वार्ड, आगे आए भामाशाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो