scriptसितंबर 2020 तक पूरा होगा रेल विद्युतीकरण | Rail electrification will be completed by September 2020 | Patrika News
चुरू

सितंबर 2020 तक पूरा होगा रेल विद्युतीकरण

रेल राज्य मंत्री राजेन गोहोन ने रविवार को चूरू लोकसभा क्षेत्र सहित बीकानेर मंडल के महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों की 721 करोड़ रुपए की लागत की विद्युतीकरण योजना का शिलान्यास किया।

चुरूFeb 11, 2019 / 01:46 pm

Madhusudan Sharma

churu news

सितंबर 2020 तक पूरा होगा रेल विद्युतीकरण

सादुलपुर. रेल राज्य मंत्री राजेन गोहोन ने रविवार को चूरू लोकसभा क्षेत्र सहित बीकानेर मंडल के महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों की 721 करोड़ रुपए की लागत की विद्युतीकरण योजना का शिलान्यास किया। सांसद राहुल कस्वा की अध्यक्षता में हुए समारोह में सीकर के सांसद सुमेधानंद सरस्वती, विधायक कृष्णा पूनिया के साथ मंत्री ने रिमोट से शिलान्यास किया। इसके अलावा 340 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले रेवाड़ी-हनुमानगढ़ रेलवे बाइपास की आधारशिला भी रखी।
इस मौके पर रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने कहा कि धन के अभाव में रेलवे की किसी भी परियोजना को केन्द्र सरकार ने रुकने नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की विद्युतीकरण योजना को सितंबर 2020 तक पूरा कर दिया जाएगा। सांसद राहुल कस्वा ने कहा कि चूरू लोकसभा क्षेत्र को 15 नई रेलगाडिय़ां उपलब्ध करवा दी गई हैं। इसी माह के अंत तक तिलकब्रिज-सादुलपुर सवारी गाड़ी को श्रीगंगानगर तक विस्तारित करवाया जाएगा। सीकर के सांसद स्वामी सुमेधानंद ने शेखावाटी के लाखों सैनिक हैं। मगर यथोचित रेल साधन नहीं मिलने से उन्हें परेशानी होती है। विधायक कृष्णा पूनिया ने सिधमुख में एक्सप्रेस ट्रेन के ठहराव, सादुलपुर स्टेशन पर नए प्लेटफार्म निर्माण की मांग की। इस मौके पर नगरपालिका अध्यक्ष जगदीश बैरासरिया ने भी विचार व्यक्त किए। इससे पहले बीकानेर के डीआरएम अजय कुमार दुबे ने मंत्री एवं भाजपा नेता रामसिंह कस्वा का स्वागत किया। दुबे ने सादुलपुर-हनुमानगढ़ एवं सादुलपुर-बीकानेर रेल विद्युतीकरण योजना के बारे में अवगत करवाया। संचालन बीकानेर रेल विभाग की डा.आशु मलिक ने किया। समारोह में आरपीएफ के कंमाडेंट डीके शुक्ला, थानाधिकारी रोहताश कांटवा, उपखण्ड अधिकारी सुभाष भडिय़ा, डीएसपी सुरेशचंद्र जांगिड़, थानाधिकारी महेन्द्रदत्त शर्मा आदि भी उपस्थित थे। रेल राज्य मंत्री को एडवोकेट मुकेश रामपुरा, कमलसिंह सेठिया, राव रामनिवास पाटौदा, एडवोकेट संजय शर्मा, श्याम जैन ने ज्ञापन सौंपे। सांसद कस्वा के अनुरोध पर मंत्री ने बॉक्सर खिलाड़ी अंकुर तथा प्रोढ़ खिलाड़ी ५० वर्षीय सत्यवीर सिंह खीचड़ को पदक पहनाकर उनका स्वागत किया।

रेल खण्ड के विद्युतीकरण की विशेषता
सादुलपुर-हनुमानगढ़ खण्ड के १७९ किमी क्षेत्र के विद्युतीकरण पर १६१ करोड़ रुपए की लागत आएगी। सादुलपुर-रतनगढ़- सरदारशहर-बीकानेर रेल खण्ड के २८६ किमी रूट पर २३६ करोड़ रुपए खर्च होंगे। बिजली से चलने वाली ट्रेनों से लाभ मिलेगा। दिल्ली से चलकर बीकानेर तक बिना इंजन बदले गाडिय़ों का संचालन संभव हो सकेगा। माल व यात्री लागत कम होगी। ट्रेन की गति तेज व पर्यावरण अनुकूल उपनगरीय सेवाएं भी मिलेंगी। पेट्रोलियम आधारित इंधन पर निर्भरता कम होगी। विद्युत ट्रेक्शन रिजेनेरेअिव ब्रेकिंग से ब्रेक लगाने के दौरान विद्युत ऊर्जा उत्पादन होगा।
मंत्री के आगमन पर भी ट्रेन रही लेट
रेल राज्यमंत्री के आगमन से पूर्व दिल्ली सरायरोहिल्ला-भगत की कोठी के मध्य चलने वाली ट्रेन रविवार को देरी से चली। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि प्लेटफॉर्म की कमी के कारण मजबूरी में रेलगाडिय़ों को सादुलपुर के आउटर पर भी रोक देना पड़ता है। ट्रेन आने के कुछ समय पूर्व प्लेटफार्म भी बदलने की घोषणा करनी पड़ती है।
चर्चा में रहा पौधारोपण
मंत्री के आगमन पर सादुलपुर रेलवे स्टेशन पर उस स्थान पर रातोंरात करीब सौ से ज्यादा पौधे लगाए गए, जहां पर निकट भविष्य में प्लेटफार्म निर्माण का कार्य शुरू होना है। रेल प्रशासन की ओर से लगावाए गए पौधे तथा इन पर व्यय की गई राशि जनता में चर्चा का विषय बनी रही।
नहीं चालू हो पाई एटीवीएम मशीन
सादुलपुर जंक्शन पर यात्रियों की ज्यादा भीड़ देखते हुए रेल प्रशासन की ओर से दो एटीवीएम मशीन लगाई गई है।
जिनमें से एक मशीन खराब पड़ी है। इस बारे में यात्रियों ने रेलवे अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करवाया। लेकिन किसी ने कोई आश्वासन नहीं दिया। इस कारण क्षेत्र के लोगों में काफी नाराजगी भी देखी गई।
श्रीगंगानगर-सीकर एक्सप्रेस टे्रन रवाना की
सादुलपुर में आयोजित समारोह के बाद रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन, सांसद राहुल कस्वा, सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती तथा डीआरएम अजय कुमार दुबे ने सादुलपुर से सीकर के लिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह त्रीसाप्ताहिक ट्रेन श्रीगंगानगर-सीकर के मध्य संचालित होगी। जिसे सादुलपुर से दोपहर एक बजे रवाना कर शुरूआत कर दी गई। प्रथम दिन ट्रेन को लेकर हनुमानगढ़ के पायलट इमीचंद रवाना हुए। जबकि इस ट्रेन में गार्ड परमजीत सिंह धालीवार थे। मंत्री सांसद के आवास पर गए। यहां समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष कमला कस्वा ने उनका स्वागत किया।
इन समस्याओं का मांगा समाधान
– सादुलपुर से दिल्ली के लिए प्रात:कालीन एक्सप्रेस टे्रन चलाई जाए।
– चूरू-हिसार के मध्य डेमो ट्रेन चलाएं। ताकि यात्रियों को कोई परेशानी ना हो।
– सादुलपुर एवं भादरा जंक्शन पर आदर्श रेलवे स्टेशन के अनुरूप यात्रियों के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए।
– सादुलपुर जंक्शन पर प्लेटफॉर्म नंबर एक व दो का निर्माण करवाया जाए।
– रेवाड़ी रेलमार्ग पर स्थित गांव कांधराण में रेलवे अंडरपास बनवाया जाए।

Home / Churu / सितंबर 2020 तक पूरा होगा रेल विद्युतीकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो