scriptपहुंचा वैज्ञानिकों का दल | The team of scientists arrived | Patrika News
कोयंबटूर

पहुंचा वैज्ञानिकों का दल

वर्ष का अंतिम सूर्य ग्रहण गुरूवार को देश के विभिन्न हिस्सों में देखा जा सकेगा ऊटी में सुबह 8 से करीब 11.30 बजे के बीच सूर्य ग्रहण दिखेगा। इसके लिए वैज्ञानिकों का एक दल विशेष दूरबीन आदि उपकरण लेकर पहुंच गया है।

कोयंबटूरDec 26, 2019 / 01:28 pm

Dilip

पहुंचा वैज्ञानिकों का दल

पहुंचा वैज्ञानिकों का दल

ऊटी. वर्ष का अंतिम सूर्य ग्रहण गुरूवार को देश के विभिन्न हिस्सों में देखा जा सकेगा ऊटी में सुबह 8 से करीब 11.30 बजे के बीच सूर्य ग्रहण दिखेगा। इसके लिए वैज्ञानिकों का एक दल विशेष दूरबीन आदि उपकरण लेकर पहुंच गया है। उन्होंने अपने उपकरण आदि आर्ट्स कॉलेज मैदान पर लगाए हैं। साथ आमजन व पर्यटक भी सूर्यग्रहण का नजारा देख सकेंगे। तकनीकी दल के सदस्यों में अर्नव भट्टाचार्य, सुरेन्द्र कुलकर्णी, मयंक नारंग ऊटी पहुंचे हैं। वैज्ञानिक संस्था टीआईएफआर के सदस्यों ने बताया कि तकनीकी दृष्टि से यह कंकणावृत्ति सूर्यग्रहण है। उन्होंने बताया कि सूर्य ग्रहण को देखने को लेकर कई शंकाएं व भ्रांतियां व इसे देखने से होने वाले नुकसान आदि के बारे में वह आमजन को जानकारी देंगे। आर्टस कॉलेज मैदान पर आमजन को देखने के लिए भी व्यवस्था की जाने का प्रस्ताव है।
मंदिरों के पट बंद रहेंगे
सूर्यग्रहण के दौरान कोयम्बत्तूर के मरुदमलाई सहित सभी मंदिरों में गुरुवार सुबह साढ़े सात बजे से दोपहर बारह बजे तक पट बंद रहेंगे। लोक मान्यता के अनुसार ग्रहण का सूतक बुधवार शाम करीब 6.10 बजे शुरु हो गया था। सूतक समाप्त होने का समय 11.30 बजे है। इधर सूतक शुरु होने के साथ ही धर्म प्राण लोगों ने भोजन स्थगित कर दिया। घरों और मंदिरों में भजन – कीर्तन शुरु हो गए। सूतक के दौरान कई घरों में भोजन भी नहीं बनाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो