script4 bowlers taken hattricks t20 odi Lasith Malinga | T-20 और वनडे दोनों में हैट्रिक लेने वाले 4 महान गेंदबाज, दिग्गज ने झटके थे 4 गेंद में 4 विकेट | Patrika News

T-20 और वनडे दोनों में हैट्रिक लेने वाले 4 महान गेंदबाज, दिग्गज ने झटके थे 4 गेंद में 4 विकेट

वनडे और अंतर्राष्ट्रीय टी-20 दोनों में हैट्रिक लेने का कारनामा केवल 4 गेंदबाज ही आज तक कर पाए हैं। यहां पर हम उन्हीं 4 गेंदबाजों का जिक्र करेंगे जिन्होंने टी-20 और वनडे दोनों में हैट्रिक ली है।

नई दिल्ली

Published: May 12, 2022 11:04:49 am

क्रिकेट के मैदान में आए दिन कोई ना कोई बड़े कीर्तिमान बनते रहते हैं। बल्लेबाज रन बनाते हैं और गेंदबाज विकेट चटकाकर अपना जलवा दिखाते हैं। किसी भी मुकाबले में गेंदबाजों की भूमिका अहम होती है। अगर कोई गेंदबाज तीन गेंदों में तीन विकेट ले ले तो फिर ये बहुत बड़ा रिकॉर्ड होता है। इस तरह की हैट्रिक का मौका बहुत कम गेंदबाजों को मिलता है।
4 bowlers taken hattricks t20 odi Lasith Malinga
इन दिग्गजों ने किया कमाल
गेंदबाजों को हैट्रिक लेना आसान नहीं होता है। अब क्रिकेट में तीन फॉर्मेट खेले जाते हैं। तीनों ही फॉर्मेट में गेंदबाज अब रिकॉर्ड कायम करते हैं। आपको बता दें कि कुछ ही गेंदबाज है जिन्होंने वनडे और टी-20 इंटरनेशनल दोनों में हैट्रिक ली है। ऐसा कारनामा आज तक सिर्फ चार ही गेंदबाज कर पाए है। आइए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन शामिल है।

1) ब्रेट ली

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने अपने करियर में जो किया उसे पूरी दुनिया जानती हैं। ये कहा जाए कि अपनी गेंदजाबी से उन्होंने बल्लेबाजों को नचाया। ली अपने इंटरनेशनल करियर में टी-20 और वनडे दोनों में हैट्रिक ली है। वनडे में ली ने साल 2003 में हुए वर्ल्ड कप में केन्या के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने ओटिएनो, बी पटेल और डी ओबुया को आउट किया था। इसके अलावा टी-20 में साल 200 के वर्ल्ड कप में कमाल कर चुके हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ शाकिब अल हसन, मुशरफ मोर्तजा और आलोक कपाली को आउट किया था।
ये भी पढ़ें- Rishabh Pant के ऊपर किस्मत मेहरबान, Sanju Samson ने भाग्य को कोसा, शेष कहानी उन्हीं की जुबानी सुनिए

brett-li.jpg
2) लसिथ मलिंगा

हैट्रिक की बात हो और श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का नाम ना हो तो अच्छा नहीं लगता है। वनडे और टी-20 में शानदार हैट्रिक वो ले चुके हैं। आपको बता दें मलिंगा ने वनडे में तीन बार और टी-20 में दो बार हैट्रिक ली है। 2007 में हुए वनडे वर्ल्ड कप में मलिंगा ने साउथ अफ्रीका के चार बल्लेबाजों को लगातार पवेलियन की हार दिखाई थी। इसके अलावा उन्होंने साल 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल मैच में हैट्रिक ली थी।
malinga.jpg
3) वनिंदू हसरंगा

हसरंगा ने IPL 2022 में भी धमाल मचाया हुआ है। श्रीलंका के इस स्पिनर ने भी वनडे और टी-20 में हैट्रिक लेने का कारनामा किया है। हसरंगा ने साल 2017 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे हैट्रिक ली थी। इसके अलावा पिछले साल हुए टी-20 वर्ल्ड कप में हसरंगा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैट्रिक ली थी। एक स्पिनर के तौर पर हसरंगा के पास ये खास उपलब्धि है।
skysports-ap-newsroom-wanindu-hasaranga_5564908.jpg
4) थिसारा परेरा

श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने हमेशा अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में दम दिखाया। परेरा ने भी टी-20 और वनडे में हैट्रिक ली है। परेरा ने साल 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में हैट्रिक ली थी। उन्होंने यूनिस खान, शाहिद अफरीदी और सरफराज अहमद को आउट किया था। टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में परेरा ने भारत के खिलाफ हैट्रिक हासिल की थी। 2016 में परेरा ने भारत के बल्लेबाज हार्दिक पांड्या, सुरेश रैना और युवराज सिंह को आउट कर हैट्रिक ली थी।
thisara-perera.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'SSC घोटाले के बाद अब बंगाल में नर्सों की नियुक्ति में धांधली, विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस और स्टूडेंट्स में हुई झड़पसचिन दिल्ली से जयपुर की फ्लाइट में बैठे और पहुंच गए अहमदाबाद, ऐसे हुआ गड़बड़झालाअमित शाह और IAS पूजा सिंहल की फोटो शेयर करने वाले फिल्ममेकर को कोर्ट से नहीं मिली राहतविधानसभा में बहस, Yogi ने अखिलेश को दिया जवाब '...लड़के हैं गलती हो जाती है'अखिलेश ने तय किया राज्यसभा के उम्मीदवारों का नाम, जल्द करेंगे नामांकनHoney Trap: पाकिस्तानी सेना का लव जेहाद, भारतीय जवानों के लिए बना फांस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.