scriptT-20 और वनडे दोनों में हैट्रिक लेने वाले 4 महान गेंदबाज, दिग्गज ने झटके थे 4 गेंद में 4 विकेट | Patrika News
क्रिकेट

T-20 और वनडे दोनों में हैट्रिक लेने वाले 4 महान गेंदबाज, दिग्गज ने झटके थे 4 गेंद में 4 विकेट

वनडे और अंतर्राष्ट्रीय टी-20 दोनों में हैट्रिक लेने का कारनामा केवल 4 गेंदबाज ही आज तक कर पाए हैं। यहां पर हम उन्हीं 4 गेंदबाजों का जिक्र करेंगे जिन्होंने टी-20 और वनडे दोनों में हैट्रिक ली है।

नई दिल्लीMay 12, 2022 / 11:04 am

Joshi Pankaj

4 bowlers taken hattricks t20 odi Lasith Malinga

इन दिग्गजों ने किया कमाल

क्रिकेट के मैदान में आए दिन कोई ना कोई बड़े कीर्तिमान बनते रहते हैं। बल्लेबाज रन बनाते हैं और गेंदबाज विकेट चटकाकर अपना जलवा दिखाते हैं। किसी भी मुकाबले में गेंदबाजों की भूमिका अहम होती है। अगर कोई गेंदबाज तीन गेंदों में तीन विकेट ले ले तो फिर ये बहुत बड़ा रिकॉर्ड होता है। इस तरह की हैट्रिक का मौका बहुत कम गेंदबाजों को मिलता है।
गेंदबाजों को हैट्रिक लेना आसान नहीं होता है। अब क्रिकेट में तीन फॉर्मेट खेले जाते हैं। तीनों ही फॉर्मेट में गेंदबाज अब रिकॉर्ड कायम करते हैं। आपको बता दें कि कुछ ही गेंदबाज है जिन्होंने वनडे और टी-20 इंटरनेशनल दोनों में हैट्रिक ली है। ऐसा कारनामा आज तक सिर्फ चार ही गेंदबाज कर पाए है। आइए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन शामिल है।

1) ब्रेट ली

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने अपने करियर में जो किया उसे पूरी दुनिया जानती हैं। ये कहा जाए कि अपनी गेंदजाबी से उन्होंने बल्लेबाजों को नचाया। ली अपने इंटरनेशनल करियर में टी-20 और वनडे दोनों में हैट्रिक ली है। वनडे में ली ने साल 2003 में हुए वर्ल्ड कप में केन्या के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने ओटिएनो, बी पटेल और डी ओबुया को आउट किया था। इसके अलावा टी-20 में साल 200 के वर्ल्ड कप में कमाल कर चुके हैं। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ शाकिब अल हसन, मुशरफ मोर्तजा और आलोक कपाली को आउट किया था।
ये भी पढ़ें- Rishabh Pant के ऊपर किस्मत मेहरबान, Sanju Samson ने भाग्य को कोसा, शेष कहानी उन्हीं की जुबानी सुनिए

brett-li.jpg

2) लसिथ मलिंगा

हैट्रिक की बात हो और श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का नाम ना हो तो अच्छा नहीं लगता है। वनडे और टी-20 में शानदार हैट्रिक वो ले चुके हैं। आपको बता दें मलिंगा ने वनडे में तीन बार और टी-20 में दो बार हैट्रिक ली है। 2007 में हुए वनडे वर्ल्ड कप में मलिंगा ने साउथ अफ्रीका के चार बल्लेबाजों को लगातार पवेलियन की हार दिखाई थी। इसके अलावा उन्होंने साल 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल मैच में हैट्रिक ली थी।
malinga.jpg

3) वनिंदू हसरंगा

हसरंगा ने IPL 2022 में भी धमाल मचाया हुआ है। श्रीलंका के इस स्पिनर ने भी वनडे और टी-20 में हैट्रिक लेने का कारनामा किया है। हसरंगा ने साल 2017 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे हैट्रिक ली थी। इसके अलावा पिछले साल हुए टी-20 वर्ल्ड कप में हसरंगा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैट्रिक ली थी। एक स्पिनर के तौर पर हसरंगा के पास ये खास उपलब्धि है।
skysports-ap-newsroom-wanindu-hasaranga_5564908.jpg

4) थिसारा परेरा

श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने हमेशा अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में दम दिखाया। परेरा ने भी टी-20 और वनडे में हैट्रिक ली है। परेरा ने साल 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में हैट्रिक ली थी। उन्होंने यूनिस खान, शाहिद अफरीदी और सरफराज अहमद को आउट किया था। टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में परेरा ने भारत के खिलाफ हैट्रिक हासिल की थी। 2016 में परेरा ने भारत के बल्लेबाज हार्दिक पांड्या, सुरेश रैना और युवराज सिंह को आउट कर हैट्रिक ली थी।
thisara-perera.jpg

Home / Sports / Cricket News / T-20 और वनडे दोनों में हैट्रिक लेने वाले 4 महान गेंदबाज, दिग्गज ने झटके थे 4 गेंद में 4 विकेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो