थिसारा परेरा से पहले ये 8 खिलाड़ी लगा चुके हैं एक ओवर में 6 सिक्स

हाल ही श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने एक ओवर में 6 सिक्स लगाए। थिसारा से पहले भी कुछ खिलाड़ी ऐसा कर चुके हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 30 Mar 2021, 02:03 PM IST

क्रिकेट के मैदान पर जब खिलाड़ी 'चौके और छक्के' लगाते हैं तो दर्शक भी उत्साहित हो जाते हैं। हालांकि ऐसा कम ही देखने को मिलता है जब कोई प्लेयर एक ही ओवर में एक से ज्यादा सिक्स लगा दे। हाल ही श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने एक ओवर में 6 सिक्स लगाकर रेकॉर्ड बना लिया। थिसारा एक ओवर में छह सिक्स लगाने वाले श्रीलंका के पहले खिलाड़ी बन गए। हालांकि वे क्रिकेट की दुनिया में यह कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी नहीं हैं। इससे पहले युवराज सिंह, कीरोन पोलार्ड, हर्शल गिब्स जैसे प्लेयर्स भी एक ओवर में 6 सिक्स लगा चुके हैं। थिसारा यह रेकॉर्ड बनाने वाले नौवें खिलाड़ी हैं। जानते हैं उन प्लेयर्स के बारे में जिन्होंने 1 ओवर में 6 सिक्स लगाए।

सर गैरी सोबर्स
सर गैरी सोबर्स क्रिकेट की दुनिया में एक ओवर में 6 सिक्स लगाने वाले पहले खिलाड़ी थे। गैरी सोबर्स एक ऑल राउंडर प्लेयर थे। उन्होंने वर्ष 1968 में ए लिस्ट क्रिकेट में 6 गेंदों पर 6 'छक्के' मारे थे। उन्होंने यह रेकॉर्ड नोटिंघमशायर की ओर से खेलते हुए बनाया था। सर गैरी सोबर्स ने ग्लेमोर्गन टीम के बॉलर मैलकम नैश के ओवर में यह उपलब्धि हासिल की थी।

रवि शास्त्री
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व पूर्व बल्लेबाज और मौजूदा कोच रवि शास्त्री भी एक ओवर में 6 सिक्स लगाने का रिकॉर्ड बना चुके हैं। उन्होंने साल 1984 में रणजी ट्रॉफी के दौरान लगातार 6 गेंदों पर 6 'छक्के' लगाए थे। रवि शास्त्री ने बड़ौदा के प्लेयर तिलक राज के ओवर में 6 सिक्स लगाए थे।

यह भी पढ़ें— India vs England: भारत ने इंग्लैंड को 7 रन से हराकर सीरीज अपने नाम की

yuvraj_singh_and_herschelle_gibbs.png

युवराज सिंह
पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह 1 ओवर में 6 सिक्स लगाने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं। वर्ष 2007 के टी20 वर्ल्डकप के दौरान युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाड़ी स्टुअर्ट बॉड की गेंदों परा लगातार 6 सिक्स लगाए थे। बता दें कि स्टुअर्ट फास्ट बॉलर थे और युवराज से पहले किसी भी प्लेयर ने फास्ट बॉलर की गेंदों पर लगातार 6 सिक्स नहीं मारे थे।

यह भी पढ़ें— पाक मीडिया का दावा: भारत और पाकिस्तान के बीच इस साल हो सकती है क्रिकेट सीरीज

हर्शल गिब्स
दक्षिण अफ्रिका के बेहतरीन प्लेयर रहे हर्शल गिब्स ने भी वर्ष 2007 में इंटरनेशनल मैच में लगातार 6 सिक्स लगाए थे। उन्होंने नीदरलैंड के बॉलर डान वान बुंगे के ओवर में लगातार 6 सिक्स लगाकर इंटरनेशनल क्रिकेट में एक इतिहास रच दिया था।

hazratullah_zazai_and_ross_whiteley.png

रॉस विटिली
वॉस्टरशायर के प्लेयर रॉस विटिली ने भी 6 गेंदों में 6 सिक्स लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में यॉर्कशायर के स्पिनर कार्ल कर्वर के ओवर में लगातार 6 सिक्स लगाए थे।

यह भी पढ़ें— सचिन तेंदुलकर-यूसुफ पठान के बाद इरफान पठान भी कोरोना संक्रमित

हरजतुल्लाह जजई
अफगानिस्तान के बैट्समैन हरजतुल्लाह जजई ने भी वर्ष 2018 में एक ओवर में 6 सिक्स लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। वे अफगानिस्तान प्रीमियर लीग में काबुल ज्वाना की तरफ से खेल रहे थे। इस दौरान उन्होंने बलख लैजेंड्स के फास्ट बॉलर अब्दुल्ला मजारी की गेंदों पर यह कारनामा कर दिखाया।

leo_carter_and__kieron_pollard.png

लियो कार्टर
वर्ष 2020 में न्यूजीलैंड के प्लेयर लियो कार्टर ने एक घरेलू टी-20 टूर्नामेंट में एक ओवर में 6 सिक्स लगाए थे। उन्होंने स्पिनर एंटन डेवसिच की गेंदों पर लगातार 6 सिक्स मारे थे।

कीरॉन पोलार्ड
वेस्टइंडीज के प्लेयर कीरॉन पोलार्ड ने कुछ हफ्ते पहले ही एक ओवर में 6 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। पोलार्ड ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में यह कारनामा किया। उन्होंने अकिला धनंजय के ओवरा में छह 'छक्के' लगाए।

आइए जानें— IPL 2021 Full Schedule and Fixtures

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned