scriptalyssa healy will captain australia women team in all three formats after meg lanning before india tour | भारत दौरे से पहले ऑस्ट्रेलिया को मिला नया नियमित कप्तान, इस खिलाड़ी को सौंपी तीनों फॉर्मेट की कमान | Patrika News

भारत दौरे से पहले ऑस्ट्रेलिया को मिला नया नियमित कप्तान, इस खिलाड़ी को सौंपी तीनों फॉर्मेट की कमान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2023 11:10:47 am

Submitted by:

lokesh verma

Australia Women Team New Captain: ऑस्‍ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम दिसंबर-जनवरी में भारत के दौरे पर आएगी। इस दौरे से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने विकेटकीपर-बल्लेबाज एलिसा हीली को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम का नियमित कप्तान बनाया है।

alyssa_healy.jpg
भारत दौरे से पहले ऑस्ट्रेलिया को मिला नया नियमित कप्तान।
Australia Women Team New Captain: ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम जल्‍द ही भारत के दौरे पर आने वाली है। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दिसंबर-जनवरी में तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेली जाने वाली है। इस दौरे से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने विकेटकीपर-बल्लेबाज एलिसा हीली को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम का नियमित कप्तान नियुक्‍त कर दिया है। वहीं ताहलिया मैक्ग्रा उपकप्तानी की जिम्‍मेदारी संभालेंगी। ऑस्‍ट्रलिया की महिला टीम में ये बड़े बदलाव मेग लैनिंग के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने के बाद किए गए हैं।

मिचेल स्टार्क की पत्‍नी हैं एलिसा हीली

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की कमान तीनों फॉर्मेट में मेग लैनिंग संभाल रही थीं। जिन्हें अब मिचेल स्टार्क की पत्‍नी एलिसा हीली ने रिप्लेस किया है। एलिसा हीली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की टीम सबसे पहले भारत के दौरे पर आएगी। इस दौरे की शुरुआत 21 दिसंबर से एकमात्र टेस्ट से होगी। इसके बाद 28 दिसंबर से 3 मैचों की वनडे और 5 जनवरी से 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी।

पहले भी संभाल चुकी हैं कमान

यहा बता दें कि इससे पहले भी एलिसा हीली ऑस्‍ट्रेलिया टीम की कमान संभाल चुकी हैं। वह इंग्लैंड, आयरलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ कार्यवाहक कप्तान रह चुकी हैं। वहीं उपकप्तान बनीं ताहलिया मैक्ग्रा भी एलिसा हीली की गैरमौजूदगी में दो बार ऑस्ट्रेलिया वीमेंस टीम की कप्‍तानी कर चुकी है।

यह भी पढ़ें

20 किलो वजन घटा लो... टीम में ले लूंगा, जानें धोनी ने किस खिलाड़ी को दिया ये ऑफर



अनुभवी खिलाड़ी हैं एलिसा हीली

एलिसा हीली के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्‍होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक 7 टेस्ट की 12 पारियों में 286 रन बनाए हैं, जिसमें दो अर्धशतक भी शामिल हैं। वहीं 101 वनडे की 89 पारियों में उन्‍होंने 35.39 की औसत से 2761 रन बनाए हैं। जिसमें उनके बल्‍ले से 5 शतक और 15 अर्धशतक आए हैं। इसी तरह उन्‍होंने 147 टी20 इंटरनेशनल की 129 पारियों में 2621 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

साउथ अफ्रीका को टी20 सीरीज से पहले बड़ा झटका, ये खिलाड़ी चोट के कारण बाहर

ट्रेंडिंग वीडियो