script AUS vs PAK: डेविड वॉर्नर ने अपनी विदाई सीरीज में रचा इतिहास, तोड़ डाले रोहित शर्मा और स्टीव वॉ के रिकॉर्ड | aus vs pak 2nd test david warner record becomes the 2nd leading run getter for australia across all cricket formats | Patrika News

AUS vs PAK: डेविड वॉर्नर ने अपनी विदाई सीरीज में रचा इतिहास, तोड़ डाले रोहित शर्मा और स्टीव वॉ के रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2023 12:12:23 pm

Submitted by:

lokesh verma

David Warner Records: ऑस्‍ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में डेविड वॉर्नर ने इतिहास रच दिया है। उन्‍होंने एक साथ रोहित शर्मा और स्‍टीव वॉ के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

david_warner.jpg
AUS vs PAK 2nd Test: ऑस्‍ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मेलबर्ल क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है। सीरीज में पहला मुकाबला जीतकर 1-0 से आगे चल रही मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया की टीम पहले बल्‍लेबाजी कर रही है और दो विकेट गंवा चुकी है। मैच के पहले दिन डेविड वॉर्नर 38 रन बनाकर पवेलियन लौट चुके हैं, लेकिन उन्‍होंने इस छोटी सी पारी के दम पर अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। वह क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं। उनसे आगे अब सिर्फ रिकी पोंटिंग हैं।

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर ने भले ही सिर्फ 38 रन की पारी खेली है, लेकिन उन्‍होंने अपनी विदाई सीरीज में इंटरनेशनल क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। उनके नाम अब इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 18,502 रन हो गए हैं। इस मामले में उन्‍होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ 18,496 रन को पीछे छोड़ दिया है। इसके अलावा उन्‍होंने रोहित शर्मा 18239 रन को भी पीछे छोड़ दिया है।

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाडि़यों की बात करें तो शीर्ष पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्‍होंने ने 34,357 रन बनाए। इसके बाद 28016 रन के साथ दूसरे नंबर पर कुमार संगाकारा, 27483 रन के साथ तीसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग और चौथे नंबर पर रन मशीन विराट कोहली हैं, जो इटंरनेशनल क्रिकेट में 26532 रन बना चुके हैं। डेविड वॉर्नर अब इनमें से किसी का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगे, क्‍योंकि वह पहले ही इस सीरीज के बाद संन्‍यास का ऐलान कर चुके हैं।

मैच का हाल

मैच की बात करें तो पाकिस्‍तान की टीम ने टॉस जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया। लेकिन, ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान के फैसले को गलत साबित किया। ऑस्‍ट्रेलिया को अच्‍छी शुरुआत मिली और उसका पहला विकेट 90 के स्‍कोर पर डेविड वॉर्नर के रूप में गिरा। वॉर्नर को 38 के निजी स्‍कोर पर आगा सलमान ने अपना शिकार बनाया।

ऑस्‍ट्रेलिया को दूसरा झटका 108 के स्‍कोर पर उस्‍मान ख्‍वाजा के रूप में लगा। ख्‍वाजा 42 रन बनाकर हसन अली का शिकार बने। कुछ ओवर के बाद बारिश के चलते मैच रुका रहा। फिलहाल पहले दिन का तीसरा सेशन चल रहा है और ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर दो विकेट के नुकसान पर 128 रन है। मार्नस लाबुशेन 12 और स्‍टीव स्मिथ 17 रन बनाकर खेल रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो