script शर्मनाक हार के बाद आवेश खान दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम से जुड़े, इस खिलाड़ी की लेंगे जगह | Avesh khan added into Indian test team after lost against south africa in Centurion as Mohammad Shami replacement | Patrika News

शर्मनाक हार के बाद आवेश खान दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम से जुड़े, इस खिलाड़ी की लेंगे जगह

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2023 02:35:04 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

बीसीसीआई ने बताया कि आवेश चोटिल मोहम्मद शमी के रिप्लेसमेंट के रूप में टीम से जुड़ेंगे। वह अब केपटाउन में नए साल के टेस्ट से पहले भारतीय तेज आक्रमण को मजबूत करेंगे। घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश के लिए खेलने वाले आवेश वर्तमान में बेनोनी के विलोमूर पार्क में दक्षिण अफ्रीका 'ए' के खिलाफ चार दिवसीय मैच में भारत 'ए' के लिए खेल रहे हैं।

test_rahane.png

India vs South Africa Test: सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को दक्षिण अफ्रीका के हाथों करारी हार मिली है। इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों के शर्मनाक प्रदर्शन के चलते दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पारी और 32 रनों से हरा दिया। इस हार के बाद टीम इंडिया ने एक बड़ा बदलाव किया है। तेज गेंदबाज आवेश खान को केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में 3 जनवरी से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम में शामिल किया गया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बताया कि आवेश चोटिल मोहम्मद शमी के रिप्लेसमेंट के रूप में टीम से जुड़ेंगे। वह अब केपटाउन में नए साल के टेस्ट से पहले भारतीय तेज आक्रमण को मजबूत करेंगे। घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश के लिए खेलने वाले आवेश वर्तमान में बेनोनी के विलोमूर पार्क में दक्षिण अफ्रीका 'ए' के खिलाफ चार दिवसीय मैच में भारत 'ए' के लिए खेल रहे हैं। 38 फ़र्स्ट क्लास मैचों में आवेश ने 22.65 की औसत और 3.12 की इकॉनमी रेट से 149 विकेट लिए हैं, जिसमें सात बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी शामिल है।

आवेश ने अपने करियर में अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। ऐसे में उन्हें दक्षिण अफ्रीका में डेब्यू का मौका मिल सकता है। उन्होंने अब तक खेले 8 वनडे में 36.55 की औसत और 5.54 की इकॉनमी से 9 विकेट अपने नाम किए हैं। 4/27 वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके अलावा उन्होंने अब तक खेले 19 टी-20 अंतरराष्ट्रीय की 18 पारियों में 18 सफलताएं प्राप्त की हैं। 4/18 इस प्रारूप में उनके सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हैं। हाल ही में जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती वनडे में आवेश ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 4-27 विकेट हासिल किये।

दूसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन, आवेश खान

ट्रेंडिंग वीडियो