दुनिया के टॉप 10 वनडे ओपनिंग बैट्समैन, भारत के रोहित शर्मा टॉप पर

वनडे मैच में सलामी बल्लेबाज के कंधों पर टीम का सबसे अधिक भार माना जाता है और उसे टीम के पथप्रदर्शक के तौर पर देखा जाता है। ऐसे ही कुछ टॉप सलामी बल्लेबाजों की सूची तैयार की गई है, जो अपनी टीम के लिए जी जान लगा देते हैं।

By: Ronak Bhaira

Published: 17 Jul 2021, 04:51 PM IST

नई दिल्ली। भारत में क्रिकेट पर टिप्पणी करने वाले लोग चाय की दुकान से लेकर फाइव स्टार होटल में देखे जा सकते हैं। कहने वाले तो ये भी कहते हैं कि इंडिया की देशभक्ति अक्सर क्रिकेट के मैचों में दिखती है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि भारत में हर एक उम्र और तबके के लोग क्रिकेट देखते हैं। इसी लगाव को देखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं वनडे मैचों में दुनिया के टॉप ओपनिंग बैट्समैन के बारे में, जिनमें भारत के भी दो खिलाड़ी शामिल हैं।

कौन होते हैं सलामी बल्लेबाज

बता दें कि सलामी बल्लेबाज (Opening Betsmen) वे खिलाड़ी होते हैं जो किसी भी क्रिकेट टीम के लिए बल्लेबाजी पारी की शुरुआत करते हैं। वे नई गेंद से खेलते हैं और विरोधी टीम के तेज गेंदबाजों के शुरूआती हमलों का सामना करते हैं। सलामी बल्लेबाजों के पास तेज गेंदबाजों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए एक बेहतरीन तकनीक के साथ-साथ हाथ-आंख का बेहतरीन तालमेल होता है।

इसके अलावा, अपनी टीम को शुरुआती बढ़ावा देने के लिए उनके हाथों से कई तरह के शॉट भी निकलते हैं। यदि वे वन-डे मैच में पहले कुछ स्पेल के लिए पिच से चिपके रहते हैं तो उन्हें बड़े रन बनाने के लिए भी जाना जाता है। यहां वन-डे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों की हमारी विशेष सूची है।

हिटमैन रोहित शर्मा

सचिन तेंदुलकर से लेकर डॉन ब्रैडमैन तक, कई महान क्रिकेटरों ने अपनी-अपनी टीमों के सलामी बल्लेबाज के रूप में अपना नाम बनाया है। दुनिया के अधिकांश शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी आमतौर पर शुरुआत में ही खेलते हैं, तो जाहिर है कि उन्हें बल्लेबाजी करते समय सबसे अधिक समय मिलता है। यहां 2021 के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों की हमारी सूची दी गई है, जिसमें भारत के रोहित शर्मा टॉप पर हैं।

1. रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

बिना किसी संदेह के रोहित शर्मा दुनिया के अब तक के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक हैं। वह वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं। इसके अलावा, वह इंडियन प्रीमियर (IPL) लीग की ओर से मुंबई इंडियंस के लिए भी खेलते हैं। वह पहले 2008 से 2010 तक डेक्कन चार्जर्स के लिए खेले। इसके अलावा, वह मुंबई की टीम के लिए घरेलू क्रिकेट भी खेलते हैं।

रोहित शर्मा ने हाल ही में 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में एक अद्भुत फॉर्म का प्रदर्शन किया। उन्होंने अब तक 37 से अधिक वन-डे शतक बनाए हैं। उन्होंने वनडे के अलावा टेस्ट और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी अपना जलवा दिखाया है। अब उनके नाम वन-डे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड है। अपने सक्रिय क्रिकेट करियर के अलावा, वह पेटा के प्रचारक के रूप में भी काम करते हैं।

रनों की भूख हमेशा से है : वार्नर

2. डेविड वॉर्नर (David Warner)

सबसे सफल क्रिकेट कप्तानों में से एक डेविड वार्नर वर्तमान में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। इसके अलावा, वह न्यू साउथ वेल्स के लिए घरेलू क्रिकेट भी खेलते हैं। बता दें कि वह वर्तमान में इंडियन प्रीमियर लीग की ओर से सनराइजर्स हैदराबाद (Sunriese Hyderabad) के लिए एक सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं। वह पहले कई अन्य घरेलू टीमों जैसे दिल्ली डेयरडेविल्स और सिडनी थंडर के लिए भी खेल चुके हैं।

डेविड वार्नर ने अब तक तीन बार इंडियन प्रीमियर लीग में ऑरेंज कैप जीती है। इसके अलावा, वह 2021 तक चार बार ICC टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का हिस्सा बने। उन्होंने दो बार ICC ODI टीम ऑफ द ईयर में भी अपनी जगह बनाई। उन्होंने 2016 और 2017 में लगातार दो बार एलन बॉर्डर मेडल जीता है। वहीं, उन्होंने अब तक दो बार ऑस्ट्रेलियाई वन-डे अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी का पुरस्कार जीता।

3. क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock)

एक विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक वर्तमान में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के लिए एक सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं। इसके अलावा वह टाइटंस के लिए घरेलू क्रिकेट भी खेलते हैं। वह पहले कई इंडियन प्रीमियर लीग टीमों जैसे सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली डेयरडेविल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके हैं। वह हाल ही में 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भाग लेने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम का भी हिस्सा बने।

टी-20 विश्वकप होने पर डीविलियर्स क्रिकेट में वापसी करते: डी कॉक

क्विंटन डी कॉक ने हाल ही में 2017 क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका पुरस्कार में क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीता है। उन्होंने वन-डे क्रिकेट में लगातार तीन शतक लगाने वाले चौथे खिलाड़ी के रूप में अपना नाम बना लिया है। इसके अलावा, वह वन-डे क्रिकेट में 1000 रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर भी बने। सितंबर 2016 में उन्होंने अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड साशा हर्ली से शादी की।

4. जेसन रॉय (Jason Roy)

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक जेसन रॉय वर्तमान में इंग्लैंड की क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। इसके अलावा, वह सरे घरेलू क्रिकेट क्लब के लिए भी खेलते हैं। वह क्वेटा ग्लैडिएटर्स और सिलहट सिक्सर्स के लिए भी खेलते हैं। वह पहले इंडियन प्रीमियर लीग की ओर से गुजरात लायंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेले थे। वह हाल ही में 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड टीम का हिस्सा बने।

जेसन रॉय ने इंग्लैंड के लिए पदार्पण के बाद से लगातार आईसीसी ओडीआई (ICC ODI) रैंकिंग में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। उनके नाम वन-डे क्रिकेट में इंग्लैंड के किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। वन-डे क्रिकेट में अपनी शुरुआती स्थिति के अलावा, वह अब घरेलू क्रिकेट में मध्य क्रम में खेलते हैं। उनके बारे में एक मजेदार तथ्य यह है कि वह टी20 अंतरराष्ट्रीय इतिहास के पहले बल्लेबाज हैं जिन्हें मैदान में बाधा डालने के लिए आउट घोषित किया गया है।

Jason Roy

5. आरोन फिंच (Aaron Finch)

ऑस्ट्रेलियाई वन-डे टीम के मौजूदा कप्तान आरोन फिंच ने वनडे में सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक के रूप में अपना नाम बनाया। वह विक्टोरिया के लिए घरेलू क्रिकेट और सरे के लिए काउंटी क्रिकेट भी खेलते हैं। वह पहले कई अन्य घरेलू क्लबों जैसे राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, मुंबई इंडियंस, गुजरात लायंस और हाल ही में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले।

जरूर पढ़ें: एरॉन फिंच ने कहा, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का IPL 2021 में वापसी करना मुश्किल

आरोन फिंच का नाम किसी भी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर द्वारा 10 वन-डे शतक बनाने का रिकॉर्ड है। ओडीआई और टी20 क्रिकेट में अपने अपार योगदान के बाद, उन्होंने हाल ही में 2018 में ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। वह हाल ही में 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भाग लेने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा बने। हालांकि, वे उस टूर्नामेंट में प्रभावशाली प्रदर्शन करने में विफल रहे।

6. इमाम-उल-हक़ (Imam-ul-Haq)

वनडे में सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक, इमाम-उल-हक, वर्तमान में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। इसके अलावा, वह पीएसएल पक्ष पेशावर जाल्मी और घरेलू पक्ष बलूचिस्तान के लिए भी खेलते हैं। वह पहले लाहौर शालीमार और हबीब बैंक लिमिटेड जैसी कई अन्य टीमों के लिए भी खेल चुके हैं। वह हाल ही में 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भाग लेने वाली पाकिस्तानी टीम का हिस्सा बने।

शारजाह वनडेः पाक के खिलाफ फिंच के शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से दर्ज की जीत

इमाम-उल-हक ने अपने पहले मैच में शतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज होने का रिकॉर्ड बनाया है। हाल ही में 2018-19 क्रिकेट सीज़न के दौरान, उन्होंने पीसीबी के साथ एक केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। एक अच्छे सलामी बल्लेबाज के रूप में अपने नाम के अलावा, वह पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम-उल-हक के भतीजे भी हैं। उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय में भी पदार्पण किया।

7. जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow)

सर्वकालिक महान विकेटकीपरों में से एक जॉनी बेयरस्टो वर्तमान में इंग्लैंड की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं। इसके अलावा, वह यॉर्कशायर के लिए काउंटी क्रिकेट भी खेलते हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग की ओर से सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी खेलते हैं। वह 2019 में आईपीएल में शामिल होने से पहले 2016 से 2018 तक पीएसएल की ओर से पेशावर जाल्मी के लिए खेले थे।

जॉनी बेयरस्टो के नाम एक वर्ष में विकेटकीपर के रूप में 70 बार आउट करने का वर्तमान विश्व रिकॉर्ड है। उनके नाम एक वर्ष में एक विकेटकीपर द्वारा सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने 2019 में ICC विश्व ODI XI में अपना स्थान हासिल किया है। इसके अलावा, उन्होंने हाल ही में 2019 ICC क्रिकेट विश्व कप में इंग्लैंड की जीत की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

धीमी ओवर गति के कारण मॉर्गन एक मैच के लिए सस्पेंड, आपा खोने पर बेयरस्टो को लगी फटकार

8. शिखर धवन (Shikhar Dhawan)

क्रिकेट में सबसे खतरनाक हिटर्स में से एक शिखर धवन वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं। इसके अलावा, वह घरेलू क्रिकेट में दिल्ली की टीम के लिए भी खेलते हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग की ओर से दिल्ली कैपिटल्स के लिए भी खेलते हैं। वह पहले कई अन्य आईपीएल टीमों जैसे दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं।

शिखर धवन ने 2013 में आईसीसी विश्व वन-डे में अपना स्थान हासिल किया है। इसके अलावा, उन्होंने 2018 में सीईएटी अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज का खिताब भी जीता। उन्होंने 2015 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में सबसे अधिक रन भी बनाए। उन्होंने 2018 यूनिमोनी एशिया कप में सबसे अधिक रन भी बनाए। उनके नाम ICC क्रिकेट टूर्नामेंट में सबसे तेज 1000 रन तक पहुंचने का रिकॉर्ड भी है।

जरूर पढ़ें: श्रीलंका दौरे पर पृथ्वी शॉ, पडिक्कल और गायकवाड़ में से कौन करेगा धवन के साथ ओपनिंग?

9. मार्टिन गप्टिल (Martin Guptil)

वनडे में सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक, मार्टिन गप्टिल, वर्तमान में न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। इसके अलावा, वह कभी-कभी दाएं हाथ से ऑफ ब्रेक भी डालते हैं। वह ऑकलैंड और वोरस्टरशायर के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग क्लब सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी खेलते हैं। उन्होंने हाल ही में 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में अपनी उपस्थिति बनाने से पहले 2018 में न्यूजीलैंड टीम के साथ एक नया अनुबंध किया।

शांत बने रहने के लिए अपने संगीत का स्वाद बदला : धवनJonny Bairstow

मार्टिन गप्टिल ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले बहुत कम बल्लेबाजों में अपनी जगह बनाई है। इसके अलावा, उन्होंने कीवी खिलाड़ियों के अब तक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक के रूप में भी अपना नाम बनाया है। उन्होंने एक ही मैच में तीन बार 180 से ज्यादा रन बनाए हैं। वह रिकॉर्ड आज भी न्यूजीलैंड के क्रिकेटरों के बीच कायम है।

10. तमीम-इकबाल (Tamim Iqbal)

बांग्लादेशी क्रिकेटर तमीम इकबाल वर्तमान में बांग्लादेश की क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं। इसके अलावा, वह कई अन्य घरेलू टीमों जैसे चटगांव डिवीजन, पेशावर जाल्मी, कोमिला विक्टोरियन और नंगरहार लेपर्ड्स के लिए भी खेलते हैं। वर्तमान क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बाएं हाथ के बल्लेबाजों में से एक, तमीम, इंडियन प्रीमियर लीग में पुणे वारियर्स के लिए भी खेले।

तमीम इकबाल बांग्लादेश के पहले क्रिकेटर थे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 6,000 रन बनाए। इसके अलावा, उन्होंने हाल ही में भारत के खिलाफ 2019 ICC क्रिकेट विश्व कप के दौरान अपना 200 वां वन-डे मैच भी खेला। उन्होंने 2011 में विजडन क्रिकेटर्स अल्मनैक सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर्स का पुरस्कार भी जीता। तब से, उन्होंने लगातार ICC ODI बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 50 में अपना स्थान हासिल किया।

रोहित ने तमीम से कहा, यह पूरी तरह अलग बांग्लादेश टीम है
Ronak Bhaira
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned