scriptजोस बटलर ने किया खुलासा, विश्व कप में तनाव दूर करने के लिए मिले थे मनोचिकित्सक से | Butler was so tense in World Cup that he mate psychiatrist | Patrika News
क्रिकेट

जोस बटलर ने किया खुलासा, विश्व कप में तनाव दूर करने के लिए मिले थे मनोचिकित्सक से

Jos Buttler को लग रहा था कि अगर वह विश्व कप नहीं जीते तो वह फिर कभी खेल नहीं पाएंगे
भारत के मैच से पहले टीम के मनोचिकित्सक डेविड यंग से मिले थे

नई दिल्लीJul 22, 2019 / 10:36 pm

Mazkoor

Jos Buttler

लंदन : न्यूजीलैंड ( New Zealand cricket team ) को बाउंड्री के आधार पर हराकर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 ( ICC cricket world cup 2019 ) का विजेता इंग्‍लैंड ( England cricket team ) बन चुका है, लेकिन इस मैच का तनाव अब तक कई इंग्लिश क्रिकेटरों पर हावी है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 14 जुलाई को विश्‍व कप के इतिहास का सबसे अधिक रोमांचक और तनाव वाला मुकाबला खेला गया था। इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने एक इंग्लिश मीडिया से बात करते हुए कहा कि उन्हें पूरे मैच के दौरान यह डर लग रहा था कि वह अगर हारे तो वह कभी क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। मन में इस तरह के आने वाले ख्यालात के कारण वह टीम के मनोचिकित्सक से भी मिले थे।

जिम्बाब्वे के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर भी हो सकती है आईसीसी की भवें टेढ़ी, यह है कारण

बेहद रोमांचकारी था विश्व कप फाइनल

इस फाइनल मुकाबले में न्‍यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 241 रन बनाए थे। इसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान इंग्लैंड की टीम भी पूरे विकेट खोकर इतने ही रन बना सकी थी और मैच टाई हो गया। इसके बाद विश्व कप इतिहास में पहली बार सुपर ओवर खेला गया। सुपर ओवर में भी मैच टाई रहा। दोनों टीमें 15-15 रन ही बना पाई। इसके बाद अधिक बाउंड्री के आधार पर विजेता का फैसला किया गया और इस तरह इंग्‍लैंड क्रिकेट का नया विजेता बना।

जीवन में एक बार आने वाले मौका है यह

जोस बटलर ने कहा कि विश्‍व कप का फाइनल लॉर्ड्स में खेला जा रहा था यह उनके लिए सौभाग्‍य की तरह था। पूरे फाइनल मैच के दौरान उन्हें यह डर सता रहा था कि अगर उनकी टीम हारी तो वह फिर कभी क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। यह जीवन में एक बार आने वाले मौके की तरह था। उन्हें लग रहा था कि अगर उनकी टीम हारी तो शायद उनके भीतर फिर बल्‍ला उठाने के लिए प्रेरणा नहीं बचेगी।

सेना के साथ जम्मू-कश्मीर में ट्रेनिंग लेंगे महेंद्र सिंह धोनी, बिपिन रावत से मिली इजाजत

बटलर को लीग स्टेज में भी सता रहा था डर

जोस बटलर ने कहा कि उन्हें सिर्फ फाइनल में ही नहीं, बल्कि लीग स्‍टेज पर भी घबराहट महसूस हो रही थी। खासतौर पर तब, जब भारत के खिलाफ मुकाबले से पहले उनकी टीम करो या मरो की स्थिति में पहुंच गई थी। भारत के खिलाफ मैच से पहले उनकी टीम संघर्ष कर रही थी और एक वक्त ऐसा भी आया था कि अगर हम भारत के खिलाफ हार गए तो सबकुछ खत्म। जबकि विश्व कप शुरू होने से पहले उन्हें सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था। इसकी वजह यह थी कि पिछले चार सालों से वे अच्‍छी क्रिकेट खेल रहे थे। और अचानक ऐसा लगने लगा कि चार साल की मेहनत पानी में चला जाएगा। उन्हें इस बात का भी डर सता रहा था कि पता नहीं लोग उनके बारे में क्या-क्या कहेंगे। कैसी-कैसी बातें करेंगे। उन्हें चोकर्स कहकर बुलाया जाएगा।
बटलर ने खुलाया किया कि मन में इस तरह के आ रहे ख्यालात के कारण वह विश्व कप के दौरान टीम के मनोचिकित्‍सक डेविड यंग से भी मिले थे।

Home / Sports / Cricket News / जोस बटलर ने किया खुलासा, विश्व कप में तनाव दूर करने के लिए मिले थे मनोचिकित्सक से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो