scriptEng vs Pak : Azhar Ali की शानदार पारी के बावजूद पाकिस्तान संकट में, इंग्लैंड को 310 रन की बढ़त | despite Azhar Ali s brilliant innings Pakistan in crisis vs England | Patrika News
क्रिकेट

Eng vs Pak : Azhar Ali की शानदार पारी के बावजूद पाकिस्तान संकट में, इंग्लैंड को 310 रन की बढ़त

Pakistan Cricket Team ने रविवार को 24 रन से आगे खेलना शुरू किया और कप्तान Azhar Ali के शतक के बावजूद पूरी टीम 273 रन पर सिमट गई।

Aug 24, 2020 / 12:32 am

Mazkoor

azhar_ali_s_brilliant_innings.jpg

Azhar Ali s brilliant innings

नई दिल्ली : इंग्लैंड और पाकिस्तान (England vs Pakistan) के बीच तीन टेस्ट की सीरीज के तीसरे टेस्ट में शनिवार को दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान की टीम (Pakistan Cricket Team) कल के तीन विकेट पर 24 रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन इंग्लैंड (England Cricket Team) के गेंदबाजों का सामना आज भी पाकिस्तानी बल्लेबाज नहीं कर सके और पूरी टीम 273 रन पर सिमट गई। इस तरह से पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 310 रनों की बढ़त मिल गई। मेजबान टीम ने आठ विकेट पर 583 रन बनाकर पहली पारी समाप्ति की घोषणा कर दी थी।

अजहर अली के अलावा किसी ने टिकने का नहीं दिखाया साहस

शनिवार को तीसरे पहर के 11 ओवर के खेल में पाकिस्तान की टीम 24 रन पर तीन विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी। रविवार को तीसरे दिन भी कप्तान अजहर अली (Azhar Ali) और कुछ हद तक विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) के अलावा किसी ने विकेट पर टिकने का साहस नहीं दिखाया और इन दोनों के अलावा किसी भी बल्लेबाज ने विकेट पर टिकने का साहस नहीं दिखाया। कल पाकिस्तान की शुरुआत बेहद हाहाकारी रही। सलामी बल्लेबाज शान मसूद (Shan Masood) को सिर्फ चार रन पर जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने एलबीडब्लू कर दिया। दूसरे सलामी बल्लेबाज आबिद अली भी ज्यादा देर नहीं टिके। इसके बाद दिन के आखिरी ओवर फेंकने आए एंडरसन ने बाबर आजम को भी 11 रन पर पगबाधा आउट कर पाकिस्तान को संकट में डाल दिया था।

Zak Crawley और Jos Butler ने पांचवें विकेट के लिए की 359 रन की साझेदारी, इस लिस्ट में लिखाया नाम

225 रन बनाने में पाकिस्तान ने खोए सात विकेट

पाकिस्तान ने रविवार को 24 रन से आगे खेलना शुरू किया और पहले ही सत्र में दो विकेट खो दिए। असद शफीक और फवाद आलम जल्दी आउट हो गए। 75 रन पर पांच विकेट खोकर पाकिस्तान बेहद संकट में था। यहां से कप्तान अजहर अली (नाबाद 141) और मोहम्मद रिजवान (53) ने 138 रन की साझेदारी कर टीम को संकट से निकालने की कोशिश की। 213 के स्कोर पर मोहम्मद रिजवान के रूप में छठा विकेट क्या गिरा, उसके बाद पूरी पाकिस्तान की पारी ढह गई। अजहर अली एक तरफ से खड़े सबको आते-जाते देखते रहे। पाकिस्तान का जैसे ही अंतिम विकेट गिरा, अंपायरों ने आज का खेल खत्म कर दिया। कल इंग्लैंड चाहे तो पाकिस्तान को फॉलोआन के लिए बुला सकता है।

इंग्लैंड की ओर से सबसे कामयाब गेंदबाज जेम्स एंडरसन रहे। उन्होंने पांच विकेट लिया। उनके अलावा दो विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड को मिला, जबकि एक-एक विकेट क्रिस वोक्स और डोमिनिक बेस को मिला। पाकिस्तान का एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।

इंग्लैंड ने बनाया विशाल स्कोर

इंग्लैंड की पहली पारी की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। पाकिस्तानी के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स को 6 रन पर शान मसूद के हाथों लपकवा कर पहला झटका दिया। इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज डोमिनिक सिबले को 22 रन पर यासिर शाह ने एलबीडब्लू आउट किया। कप्तान जो रूट भी ज्यादा देर नहीं टिके। नसीम शाह की गेंद पर 29 रन के स्कोर पर वह विकेट के पीछे पकड़े गए। वहीं महज चार रन पर ओली पोप यासिर शाह का शिकार हुए।

क्रावले और बटलर की विशाल साझेदारी

यहां स जैक क्रॉवले (267) और विकेटकीपर ने बल्लेबाज जोस बटलर (152) ने अपनी टीम के लिए गजब की पारी खेली। इन दोनों ने 359 की साझेदारी कर इंग्लैंड को काफी मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। क्रॉवले ने अपने पहले ही शतक को दोहरे शतक में तब्दील किया। असद शफीक की गेंद पर मोहम्मद रिजवान के हाथों स्टंप आउट होने से पहले उन्होंने 393 गेंदों का सामना कर 34 चौके और एक सिक्स लगाया। वहीं फवाद आलम की गेंद पर आउट होने से पहले जोस बटलर ने 311 गेंद की पारी में 13 चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद क्रिस वोक्स भी 40 रन की तेज तर्रार पारी खेली। वह भी पार्टटाइम गेंदबाज फवाद आलम के शिकार बने।

पाकिस्तान की तरफ से पहली पारी में शाहीन अफरीदी, यासिर शाह और फवाद आलम ने दो-दो, जबकि नसीम शाह व असद शफीक के हाथ एक-एक कामयाबी लगी।

इसलिए दुनिया फैन है Mahendra Singh Dhoni की, दिया एक विनम्रता का एक और उदाहरण

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

इंग्लैंड : रोरी ब‌र्न्स, डोम सिबले, जैक क्रॉवले, जो रूट (कप्तान), ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, डोमिनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

पाकिस्तान : शान मसूद, आबिद अली, अजहर अली (कप्तान), बाबर आजम, असद शफीक, फवाद आलम, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), यासिर शाह, मोहम्मद अब्बास, शाहीन आफरीदी और नसीम शाह।

Home / Sports / Cricket News / Eng vs Pak : Azhar Ali की शानदार पारी के बावजूद पाकिस्तान संकट में, इंग्लैंड को 310 रन की बढ़त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो