Zak Crawley और Jos Butler ने पांचवें विकेट के लिए की 359 रन की साझेदारी, इस लिस्ट में लिखाया नाम

Zak Crawley और jos Butler ने मिलकर न सिर्फ इंग्लैंड को विशाल स्कोर की तरफ पहुंचाया, बल्कि पांचवें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी की।

By: Mazkoor

Updated: 23 Aug 2020, 03:12 AM IST

साउथेम्पटन : पाकिस्तान के खिलाफ चल रहे तीसरे टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड (Pakistan vs England) के मध्यक्रम के बल्लेबाज जैक क्रॉवले (Zak Crawley) और जोस बटलर (Jos Butler) ने मिलकर न सिर्फ इंग्लैंड को विशाल स्कोर की तरफ पहुंचाया, बल्कि रिकॉर्ड साझेदारी भी की। इन दोनों की पांचवें विकेट के लिए की गई 359 रन की साझेदारी का ही परिणाम था कि इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी की समाप्ति की घोषणा आठ विकेट के नुकसान पर 583 रन पर की।

बटलर ने भी लगाया शतक

इस पारी में जैक क्रॉवले ने 393 गेंद पर 267 रन की पारी खेली। यह उनका न सिर्फ पहला दोहरा शतक है, बल्कि पहला शतक भी है। इससे पहले क्रॉवले सात टेस्ट खेल चुके थे। 22 साल के क्रॉवले ने 393 गेंद की इस पारी के दौरान 34 चौके और एक सिक्स लगाया। वहीं जोस बटलर ने भी 152 रन की शानदार पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 311 गेंदों का सामना किया और 13 चौके तथा दो छक्के लगाए।

पांचवें विकेट के लिए की चौथी सबसे बड़ी साझेदारी

इस पारी के दौरान इन दोनों ने साढ़े तीन सौ रन से ज्यादा की साझेदारी की। इसी के साथ पांचवें विकेट के लिए इतना विशाल साझेदारी करने वाली यह संयुक्त रूप से विश्व की चौथी जोड़ी बन गई। इस लिस्ट में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन और वार्नेस हैं। इन दोनों 1946 में इंग्लैंड के खिलाफ 405 रन की साझेदारी की थी। दूसरे स्थान पर भी ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ही है।

ऐसा करने वाले वह इन दोनों ने 1997 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 385 रन की साझेदारी की थी। तीसरे स्थान पर भारत राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण की जोड़ी है। इन दोनों 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 376 रन की साझेदारी की थी। चौथे नंबर पर क्रॉवले और जोस बटलर के साथ शाकिब अल हसन और मुश्फिकुर रहीम की जोड़ी है। इन दोनों 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 359 रनों की साझेदारी की थी।

क्रॉवले बोले, बटलर की हिम्मत की बदौलत खेल सका ये पारी

शतक बनाने के बाद जैक क्रॉवले ने अपनी इस पारी के बारे में कहा कि जब वह लगभग 91 रन पर पहुंचे, तब से शतक लगाने तक वह सच में नर्वस थे। उन्होंने कहा कि हालांकि जोस बटलर इसका पता नहीं चला। इसकी वजह शायद यह थी कि वह अपनी घबराहट अच्छे से छिपा रहे थे। क्रॉवले ने कहा कि जोस के साथ बल्लेबाजी करना आसान है। वह बहुत शांत दिमाग के हैं और आपको हमेशा सतर्क रहने के लिए कहते हैं। क्रॉवले ने कहा कि हम अच्छी साझेदारी बनाने में कामयाब रहें। क्रिकेट के मैदान पर यह उनका सबसे सुखद अहसास है। उम्मीद है कि ऐसा और होगा।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned