Eng vs Pak : बारिश और खराब रोशनी से पाकिस्तान को राहत, पर हार का संकट टला नहीं

Pakistan Cricket Team ने रविवार को 24 रन से आगे खेलना शुरू किया और कप्तान Azhar Ali के शतक के बावजूद पूरी टीम 273 रन पर सिमट गई।

By: Mazkoor

Updated: 25 Aug 2020, 12:36 AM IST

नई दिल्ली : इंग्लैंड और पाकिस्तान (England vs Pakistan) के बीच तीन टेस्ट की सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्ट में शनिवार को बारिश और खराब रोशनी के कारण करीब आधे दिन का खेल खराब हो जाने के कारण हार के मुंहाने पर खड़ी पाकिस्तान की टीम (Pakistan Cricket Team) को थोड़ी राहत मिली है। पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड (England Cricket Team) से 310 रन पिछड़कर दूसरी पारी में उतरी पाकिस्तान की टीम ने चौथे दिन स्टंप तक दो विकेट के नुकसान पर 100 रन बनाए। पाकिस्तान अब भी इंग्लैंड से 210 रन पीछे है। एक दिन का पूरा खेल शेष है। इसके अलावा इंग्लैंड की एक पूरी पारी भी बची है। इसलिए पाकिस्तान को अगर मैच ड्रॉ कराना है तो उसे पूरे पांचवें दिन बल्लेबाजी करनी होगी। स्टंप के समय तक पहली पारी के नाबाद शतकवीर अजहर अली (Azhar Ali) और बाबर आजम (Babar Azam) क्रीज पर मौजूद हैं।

दूसरी पारी में पाकिस्तान की बेहतर शुरुआत

फॉलोऑन के लिए चौथे दिन दूसरी पारी खेलने उतरी पाकिस्तान की टीम का पहला विकेट जल्द गिर गया। शान मसूद (Shan Masood) 18 रन बनाकर ब्रॉड (Stuart Broad) के शिकार हो गए। इसके बाद आबिद अली (Abid Ali) और अजहर अली ने पारी को संवारने की कोशिश की। लेकिन 42 के स्कोर पर आबिद अली भी एंडरसन (James Anderson) के शिकार बन गए। इसके बाद दिन का खेल समाप्त होने तक बाबर आजम और अजहर अली ने पाकिस्तान को और कोई झटका नहीं लगने दिया। पहली पारी के शतकवीर अजहर अली दूसरी पारी में भी टच में दिखाई दे रहे हैं। वह 29 रन पर नाबाद हैं तो बाबर आजम चार रन पर उनका साथ दे रहे हैं।

इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन ने एक-एक विकेट लिया।

IPL 2020 : प्रोटोकॉल में बदलाव, ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड के खिलाड़ी यूएई पहुंचते ही खेल सकेंगे मैच

पहली पारी में पाकिस्तान ने बनाए थे 273 रन

पाकिस्तान ने पहली पारी में भी कप्तान अजहर अली और कुछ हद तक विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने138 रन की शतकीय साझेदारी कर टीम को संकट से निकालने की कोशिश की। 213 के स्कोर पर मोहम्मद रिजवान के रूप में छठा विकेट क्या गिरा, उसके बाद पूरी पाकिस्तान की पारी ढह गई। अजहर अली एक तरफ से खड़े सबको आते-जाते देखते रहे। पाकिस्तान का जैसे ही अंतिम विकेट गिरा, अंपायरों ने दिन का खेल खत्म कर दिया था। पहली पारी में कप्तान अजहर अली ने नाबाद 141 रन और मोहम्मद रिजवान 53 रन की पारी खेली थी।

पहली पारी में इंग्लैंड की ओर से सबसे कामयाब गेंदबाज जेम्स एंडरसन रहे। उन्होंने पांच विकेट लिया। उनके अलावा दो विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड को मिला, जबकि एक-एक विकेट क्रिस वोक्स और डोमिनिक बेस को मिला। पाकिस्तान का एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।

इंग्लैंड ने बनाया विशाल स्कोर

इंग्लैंड की पहली पारी की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। पाकिस्तानी के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स को 6 रन पर शान मसूद के हाथों लपकवा कर पहला झटका दिया। इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज डोमिनिक सिबले को 22 रन पर यासिर शाह ने एलबीडब्लू आउट किया। कप्तान जो रूट भी ज्यादा देर नहीं टिके। नसीम शाह की गेंद पर 29 रन के स्कोर पर वह विकेट के पीछे पकड़े गए। वहीं महज चार रन पर ओली पोप यासिर शाह का शिकार हुए।

क्रॉवले और बटलर की विशाल साझेदारी

यहां स जैक क्रॉवले (267) और विकेटकीपर ने बल्लेबाज जोस बटलर (152) ने अपनी टीम के लिए गजब की पारी खेली। इन दोनों ने 359 की साझेदारी कर इंग्लैंड को काफी मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। क्रॉवले ने अपने पहले ही शतक को दोहरे शतक में तब्दील किया। असद शफीक की गेंद पर मोहम्मद रिजवान के हाथों स्टंप आउट होने से पहले उन्होंने 393 गेंदों का सामना कर 34 चौके और एक सिक्स लगाया। वहीं फवाद आलम की गेंद पर आउट होने से पहले जोस बटलर ने 311 गेंद की पारी में 13 चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद क्रिस वोक्स भी 40 रन की तेज तर्रार पारी खेली। वह भी पार्टटाइम गेंदबाज फवाद आलम के शिकार बने।

पाकिस्तान की तरफ से पहली पारी में शाहीन अफरीदी, यासिर शाह और फवाद आलम ने दो-दो, जबकि नसीम शाह व असद शफीक के हाथ एक-एक कामयाबी लगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

इंग्लैंड : रोरी ब‌र्न्स, डोम सिबले, जैक क्रॉवले, जो रूट (कप्तान), ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, डोमिनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

पाकिस्तान : शान मसूद, आबिद अली, अजहर अली (कप्तान), बाबर आजम, असद शफीक, फवाद आलम, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), यासिर शाह, मोहम्मद अब्बास, शाहीन आफरीदी और नसीम शाह।

 

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned