scriptएंडरसन के विदाई टेस्ट में डेब्‍यूटंट एटकिंसन ने विंडीज पर बरपाया कहर, पहले दिन ही इंग्लैंड को 68 रन की बढ़त | eng vs wi 1st test gus atkinson wreaked havoc in james anderson last test england lead of 68 runs | Patrika News
क्रिकेट

एंडरसन के विदाई टेस्ट में डेब्‍यूटंट एटकिंसन ने विंडीज पर बरपाया कहर, पहले दिन ही इंग्लैंड को 68 रन की बढ़त

ENG vs WI 1st Test: जेम्‍स एंडरसन के विदाई टेस्‍ट में डेब्‍यूटंट गस एटकिंसन वेस्‍टइंडीज पर कहर बनकर टूटे हैं। पहले ही दिन एटकिंसन ने विंडीज की पारी को ध्‍वस्‍त करते हुए 7 विकेट चटकाए हैं। ये इंग्‍लैंड के इतिहास में डेब्‍यू टेस्‍ट पारी में किसी गेंदबाज का तीसरा सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है।

नई दिल्लीJul 11, 2024 / 07:49 am

lokesh verma

ENG vs WI 1st Test
ENG vs WI 1st Test: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच लॉर्ड्स में खेला जा रहा है। इंग्लैंड के स्‍टार गेंदबाज जेम्स एंडरसन के क्रिकेट करियर का ये आखिरी मुकाबला है। एंडरसन लॉर्ड्स टेस्ट के बाद अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले लेंगे। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 701 विकेट लेने वाले एंडरसन के विदाई टेस्‍ट को यादगार बनाते हुए डेब्यूटेंट गस एटकिंसन पहली में ही वेस्‍टइंडीज पर जमकर कहर बरपाया है। उन्‍होंने अपनी टेस्ट डेब्‍यू की पहली पारी में ही 7 विकेट चटकाए हैं। ये इंग्‍लैंड के इतिहास में डेब्‍यू टेस्‍ट पारी में किसी गेंदबाज का तीसरा सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है। एटकिंसन घातक गेंदबाजी के सामने वेस्टइंडीज की पहली पारी महज 121 रनों पर सिमट गई। इसके जवाब में इंग्‍लैंड ने पहले दिन स्‍टंप तक तीन विकेट पर 189 रन बनाते हुए 68 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।

एटकिंसन 12 में से 5 ओवर मेडन फेंके

इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और ओवरकास्ट कंडीशन का खूब फायदा उठाया। जेम्स एंडरसन और क्रिस वोक्स ने गेंदबाजी का आगाज किया, लेकिन जैसे ही गस एटकिंसन ने मोर्चा संभाला तो वेस्टइंडीज की टीम 121 रन पर ही ढेर हो गई। एटकिंसन ने 12 ओवर में 45 रन देकर 7 विकेट हासिल किए। 12 में से उन्‍होंने 5 मेडन ओवर भी फेंके। वहीं, जेम्स एंडरसन, क्रिस वोक्स और बेन स्टोक्स को 1-1 विकेट हासिल किया। विंडीज का कोई भी बल्लेबाज 30 रन का आंकड़ा नहीं छू सका।

इंग्लैंड के लिए टेस्‍ट डेब्यू पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

7/37 – जॉन फेरिस vs साउथ अफ्रीका, केप टाउन, 1892
7/43 – डोमिनिक कॉर्क vs वेस्टइंडीज, लॉर्ड्स, 1995
7/45 – गस एटकिंसन vs वेस्टइंडीज, लॉर्ड्स, 2024*
7/46 – जॉन लीवर vs भारत, दिल्ली, 1976
7/49 – एलेक बेडसर vs भारत, लॉर्ड्स, 1946
यह भी पढ़ें

IND Vs ZIM: भारत ने T20I में रचा इतिहास, ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बना

जैक क्रॉली ने खेली 76 रन की पारी

वेस्‍टइंडीज को 121 रन पर ढेर करने के बाद इंग्लैंड ने पहले दिन स्‍टंप तक 40 ओवर खेलते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 189 रन बना लिए हैं। जैक क्रॉली 76 रन बनाकर आउट हुए। जो रूट (15) और हैरी ब्रूक (25) क्रीज पर मौजूद हैं। वेस्टइंडीज के लिए जेडन सील्स ने 2 और जेसन होल्डर ने 1 विकेट हासिल किया है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / एंडरसन के विदाई टेस्ट में डेब्‍यूटंट एटकिंसन ने विंडीज पर बरपाया कहर, पहले दिन ही इंग्लैंड को 68 रन की बढ़त

ट्रेंडिंग वीडियो