scriptENG vs IND: इंग्लैंड ने इतिहास का सबसे बड़ा टोटल किया चेज़, एजबेस्टन में बने ये बड़े रिकॉर्ड | England vs India Edgbaston test all records Jonny Bairstow Jasprit Bumrah biggest total chased | Patrika News
क्रिकेट

ENG vs IND: इंग्लैंड ने इतिहास का सबसे बड़ा टोटल किया चेज़, एजबेस्टन में बने ये बड़े रिकॉर्ड

ENG vs IND: इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को 378 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। जिसे इंग्लैंड ने पूर्व कप्तान जो रूट और विकेट कीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो के शानदार शतकों की मदद से आसानी से पा लिया। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड ने कभी 370 से ज्यादा के लक्ष्य को सफलतापूर्वक चेज़ नहीं किया था।

नई दिल्लीJul 05, 2022 / 05:58 pm

Siddharth Rai

ind.png

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया यह मैच ऐतिहासिक रहा और इसमें कई बड़े रिकॉर्ड बने।

England vs India Records: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच पैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी रीशेड्यूल्ड मुक़ाबला बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया। इस हार के साथ भारत का 15 साल बाद इंग्लैंड की जमीन पर सीरीज जीतने का सपना टूट गया। लेकिन इसके बावजूद यह मैच ऐतिहासिक रहा और इसमें कई बड़े रिकॉर्ड बने।

इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को 378 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। जिसे इंग्लैंड ने पूर्व कप्तान जो रूट और विकेट कीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो के शानदार शतकों की मदद से आसानी से पा लिया। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड ने कभी 370 से ज्यादा के लक्ष्य को सफलतापूर्वक चेज़ नहीं किया था। 2019 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लीड्स में 359 रन का लक्ष्य चेज़ किया था। उससे पहले 1929 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 332 रन चेज़ किए थे।

35 साल बाद किसी देश ने भारत के खिलाफ 350 से ज्यादा था स्कोर चेज़ किया है। आखिरी बार 1977 में ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में 339 रनों का लक्ष्य पाया था। उससे पहले वेस्टइडीज़ ने 1987 में दिल्ली में 276 रनों का लक्ष्य भारत के खिलाफ चेज़ किया था।

ये भी पढ़ें – ENG vs IND: मैच हार गया भारत लेकिन कप्तान जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, कपिल देव और अनिल कुंबले संग इस क्लब में हुए शामिल

वहीं यह भारत की पहली पारी में इतनी बड़ी लीड लेने के बाद दूसरी सबसे बड़ी हार है। भारत ने पहली पारी में 132 रनों की लीड बनाई थी। इसके बावजूद वह यह मैच हार गया। इससे पहले 2015 में श्रीलंका के खिलाफ गले में 192 रनों की लीड हासिल करने के बाद भारत मैच हार गया था।

इसके अलावा भारत भले ही मैच हार गया हो लेकिन टीम के कप्तान जसप्रीत बुमराह ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया (SENA) देशों में अपने टेस्ट करियर के 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वे छठे भारतीय गेंदबाज हैं। SENA देशों में 100 विकेट पूरे करते ही वे कपिल देव, ईशांत शर्मा, जहीर खान, मोहम्मद शमी और अनिल कुंबले के क्लब में शामिल हो गए हैं।

बता दें इस मैच में पूर्व कप्तान जो रूट और विकेट कीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो के शानदार शतकों की मदद से इंग्लैंड ने भारत द्वारा दिये गए 378 रन के विशाल लक्ष्य को आसानी से पा लिया। जॉनी बेयरस्टो ने इस मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया। बेयरस्टो ने पहली पारी में 106 और दूरी पारी में नाबाद 114 रनों की पारी खेली। वहीं रूट ने दूसरी पारी में नाबाद 142 रन बनाए।

Home / Sports / Cricket News / ENG vs IND: इंग्लैंड ने इतिहास का सबसे बड़ा टोटल किया चेज़, एजबेस्टन में बने ये बड़े रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो