scriptकौन कहता है “खेलोगे कूदोगे तो होगे खराब”, ये 9वीं-10वीं फेल खेलेंगे वर्ल्ड कप | Hardik and Shami will play the World Cup despite the 10th failure | Patrika News
क्रिकेट

कौन कहता है “खेलोगे कूदोगे तो होगे खराब”, ये 9वीं-10वीं फेल खेलेंगे वर्ल्ड कप

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या हैं नौवीं फेल।
मोहम्मद शमी पास नहीं कर सके दसवीं।
पढ़ाई में फ्लॉप होने के बावजूद आज खेल रहे करोड़ों में।

नई दिल्लीApr 27, 2019 / 10:49 am

Manoj Sharma Sports

Mohammed Shami

नई दिल्ली। हम सभी बचपन से एक कहावत सुनते आ रहे हैं। “पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब और खेलेगो कूदोगे तो होगे खराब”। इस कहावत आज के परिपेक्ष में कहीं भी सटीक नहीं बैठती। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे उदाहरण बताने जा रहे हैं जिन्होंने पढ़ाई में तो नहीं लेकिन खेल के मैदान में ऐसे झण्डे गाड़े की पूरी दुनिया इनकी कायल हो गई।

इन्हीं में से दो नाम हैं जो आज भारतीय क्रिकेट टीम ( Indian cricket team ) का हिस्सा हैं। पहले स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ( Hardik Pandya ) और दूसरे तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ( Mohammed Shami )। आपको जानकार हैरानी होगी कि ये दोनों ही खिलाड़ी दसवीं की परीक्षा तक पास नहीं कर सके हैं। हार्दिक पांड्या जहां नौवीं फेल हैं तो वहीं मोहम्मद शमी दसवीं फेल हैं।

लेकिन ये दोनों खिलाड़ी पढ़ाई में भले ही कुछ खास नहीं कर सके हों लेकिन आज खेल जगत में इनका नाम सम्मान के साथ लिया जाता है। कभी आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई पूरी ना कर पाने वाले ये क्रिकेटर आज करोड़ों रुपए के आसामी हैं।

हार्दिक और शमी की मोटी-मोटी कमाईः

हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी दोनों ही बीसीसीआई ( BCCI ) की सालाना सेंट्रल कॉंट्रैक्ट की ए कैटेगरी में शामिल हैं। इस कैटेगरी के खिलाड़ियों को बोर्ड से सालाना पांच करोड़ रुपए मिलते हैं। इस अलावा दोनों ही खिलाड़ी आईपीएल से भी मोटी कमाई करते हैं।

पहले हार्दिक पांड्या की बात करें तो वह मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हैं जिसके लिए उन्हें पूरे 11 करोड़ रुपए मिलते हैं। वहीं मोहम्मद शमी आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब टीम की ओर से खेलते हैं। पंजाब ने उन्हें 4 करोड़ 80 लाख रुपए में खरीदा था।

ये तो सिर्फ इन दोनों की बीसीसीआई सेंट्रल कॉंट्रैक्ट और आईपीएल से होने वाली कमाई ही है। इसके अलावा ये विज्ञापन व अन्य स्त्रोतों से भी कमाई करते हैं।

Home / Sports / Cricket News / कौन कहता है “खेलोगे कूदोगे तो होगे खराब”, ये 9वीं-10वीं फेल खेलेंगे वर्ल्ड कप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो