scriptविश्व कप क्रिकेट 2019 : गेंदबाजों के बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने दिखाया दम, श्रीलंका को 10 विकेट से हराया | ICC cricket world cup 2019 new zealand vs sri lanka match at cardiff | Patrika News
क्रिकेट

विश्व कप क्रिकेट 2019 : गेंदबाजों के बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने दिखाया दम, श्रीलंका को 10 विकेट से हराया

न्यूजीलैंड के दोनों ओपनर अर्धशतक लगाकर रहे नाबाद
हेनरी और फर्ग्यूसन ने लिए 3-3 विकेट
श्रीलंका के महज तीन बल्लेबाज पहुंच सके दो अंकों में

Jun 01, 2019 / 07:35 pm

Mazkoor

new zealand won

कार्डिफ : न्यूजीलैंड ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजों के दम पर श्रीलंका को 10 विकेट से रौंद कर रख दिया। श्रीलंका की ओर से जीत के लिए मिले 136 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के दोनों ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (73) और कोलिन मुनरों (58) की नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत श्रीलंका की ओर से जीत के लिए मिले 137 रनों के लक्ष्य को किवी टीम ने आसानी से हासिल कर लिया। इससे पहले श्रीलंका ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान दिमुख करुणारत्ने (52) के अर्धशतक की मदद से 136 रन बनाए थे।

न्यूजीलैंड के दोनों ओपनरों ने की शानदार बल्लेबाजी

जीत के लिए मिले 137 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड को उसके दोनों ओपनर मार्टिन गुप्टिल और कोलिन मुनरो ने शानदार शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए मात्र 16.1 ओवर में 137 रनों की साझेदारी कर लक्ष्य हासिल कर लिया। गुप्टिल ने 51 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के जड़े तो वहीं कोलिन मुनरो ने 47 गेंद की पारी में छह चौके और एक सिक्स लगाया।

श्रीलंका का कोई भी गेंदबाज नहीं छोड़ सका प्रभाव

छोटे लक्ष्य का बचाव करने उतरी श्रीलंका टीम का कोई भी गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी नहीं कर सका। न्यूजीलैंड के दोनों ओपनरों ने उन्हें जी भर कर कूटा। श्रीलंका के गेंदबाजों की बॉडी लैंग्वेज देखकर ऐसा लग रहा था कि वह पहले ही मैच हार चुके हैं और किसी तरह मैच खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं।

बेहद दयनीय रही श्रीलंका की पूरी पारी

श्रीलंका की बल्लेबाजी बेहद दयनीय रही। कप्तान दिमुख करुणारत्ने को छोड़कर टीम का कोई भी बल्लेबाज किवी गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और महज 29.2 ओवरों में 136 रनों पर ढेर हो गई। पारी की शुरुआत करने आए कप्तान दिमुख करुणारत्ने अर्धशतक लगाकर अंत तक नाबाद रहे।
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने शुरुआती तीन विकेट लेकर श्रीलंका की पारी को पूरी तरह झकझोर दिया। पहले ओवर में उन्होंने लाहिरू थिरिमाने को पैवेलियन भेजा। इस वक्त तक टीम और थिरिमाने दोनों के खाते में महज 4 रन जुड़े थे। इसके बाद जब टीम का स्कोर 8.1 ओवर में 46 रन था, तब हेनरी ने 29 रन के निजी स्कोर पर कुशल परेरा को अपना शिकार बनाया। इसके बाद श्रीलंका के चार और बल्लेबाज जल्दी-जल्दी आउट हो गए और टीम का स्कोर 15.2 ओवर में छह विकेट पर 60 रन हो गया। इसके बाद पारी की शुरुआत करने आए कप्तान दिमुख करुणारत्ने के साथ थिसारा परेरा ने अर्धशतकीय साझेदारी निभाकर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया, लेकिन इसके बाद वह ज्यादा देर तक नहीं रुके। टीम का स्कोर जब 23.4 ओवर में 112 रन था तो वह भी आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इस बीच कप्तान करुणारत्ने ने अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन दूसरे छोर से किसी का साथ उन्हें नहीं मिला। पूरी टीम 29.2 ओवर में 136 रन पर आउट होकर पैवेलियन लौट गई। कप्तान करुणारत्ने अंत तक नाबाद रहे। उन्होंने 84 गेंदों की अपनी पारी में मात्र चार चौके लगाए।
न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी और लॉकी फर्ग्यूसन ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रैंडहोम, जेम्स नीशाम, मिशेल सेंटनर को एक-एक विकेट मिला।

सिर्फ तीन बल्लेबाज पार कर सकें दहाई का आंकड़ा

श्रीलंका के बल्लेबाजों का प्रदर्शन कितना दयनीय था, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसके महज तीन बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर सके। 11 रनों का चौथा सर्वाधिक स्कोर अतिरिक्त रनों से आया।

एकादश से ये रहे बाहर

न्यूजीलैंड ने इस मैच के लिए अंतिम एकादश में टॉम ब्लंडल, टिम साउदी, हेनरी निकोलस और ईश सोढ़ी नहीं लिया है तो वहीं श्रीलंका ने जैफ्री वैंडरसे, मिलिंदा श्रीवर्दना, नुवान प्रदीप और अविश्का फर्नाडो को बाहर बैठाया है।

दोनों टीमें :

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, कोलिन डी ग्रांडहोम, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन , टॉम लाथम, कोलिन मनुरो, जिम्मी नीशाम, मिशेल सैंटनर और ट्रेंट बोल्ट।

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), लाहिरू थिरिमाने, कुशल परेरा (विकेटकीपर), एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, थिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, कुशल मेंडिस, लसिथ मलिंगा और सुरंगा लकमल।

Home / Sports / Cricket News / विश्व कप क्रिकेट 2019 : गेंदबाजों के बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने दिखाया दम, श्रीलंका को 10 विकेट से हराया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो