scriptविश्व कप क्रिकेट 2019 : दक्षिण अफ्रीका की लगातार दूसरी हार, बांग्लादेश ने किया बड़ा उलटफेर | ICC cricket world cup 2019 South Africa vs Bangladesh at Oval London | Patrika News
क्रिकेट

विश्व कप क्रिकेट 2019 : दक्षिण अफ्रीका की लगातार दूसरी हार, बांग्लादेश ने किया बड़ा उलटफेर

बांग्लादेश की ओर से रहीम और शाकिब ने लगाया पचासा

मुस्ताफिजुर रहमान ने लिया तीन विकेट

दक्षिण अफ्रीका की ओर से कप्तान प्लेसिस ने लगाया अर्धशतक

नई दिल्लीJun 03, 2019 / 11:17 am

Mazkoor

Bangladesh won

लंदन : बांग्लादेश ने विश्व कप क्रिकेट 2019 के अपने पहले मैच में अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका को 21 रनों से हराकर विश्व कप में पहला बड़ा उलटफेर कर दिया। इस मैच में फेवरिट मानी जा रही दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि अंत तक संघर्ष किया और बड़े स्कोर के सामने हार नहीं मानी। अफ्रीका के सभी बल्लेबाजों ने उपयोगी अंशदान जरूर दिया, लेकिन इस दरमियान कोई बड़ी साझेदारी नहीं पनप पाई, इसका खामियाजा अफ्रीका को भुगतना पड़ा। इसके बावजूद अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 309 रन बना लिया।
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम की तरफ से भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला, लेकिन बीच में मुशिफिकुर रहीम और शाकिब अल हसन के बीच हुई शतकीय पारी ने पासा पलट दिया। बांग्लादेश ने अपने सभी बल्लेबाजों के उपयोगी अंशदान से 6 विकेट खोकर 330 रनों का स्कोर खड़ा कर दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 331 रनों का लक्ष्य रखा।
यह दक्षिण अफ्रीका की इस विश्व कप में लगातार दूसरी हार है। इससे पहले वह 30 मई को उद्घाटन मैच में इंग्लैंड के हाथों पहला मैच हार चुका है।

लक्ष्य के करीब जाकर चूक गया दक्षिण अफ्रीका

बांग्लादेश से मिले 331 रनों के विशाल लक्ष्य के सामने दक्षिण अफ्रीका को अच्छा स्टार्ट मिला। उसके दोनों ओपनर क्विंटन डिकॉक (23) और एडेन मार्करम (45) ने सतर्क शुरुआत की। 9.5 ओवर में इन दोनों ने जब 49 रन जोड़े थे तो डिकॉक आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद मार्करम ने फॉफ डु प्लेसिस (62) के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम का स्कोर भी 20वें ओवर में सौ पार पहुंचा दिया। लेकिन इसके बाद मार्करम रुके नहीं और वह इसी ओवर में आउट हो गए। इसके बाद 26.4 ओवरों में जब टीम का स्कोर 145 रन था तो प्लेसिस भी पैवेलियन लौट गए। इन दोनों के जाने के बाद रूसी वान डेर डुसैन (41) और डेविड मिलर ने पारी को संभाला और 55 रन की साझेदारी कर दी। इस बीच टीम का स्कोर भी दो सौ के पार पहुंचा दिया। 35.1 ओवर में मिलर के 202 रन पर आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी लड़खड़ा गई। उसके बाद डुसैन भी जल्दी चले गए। हालांकि एक छोर से जीन पॉल डुमिनी (45) जमे हुए थे, लेकिन दूसरी ओर से दक्षिण अफ्रीका के विकेट गिरते जा रहे थे और आस्किंग रेट भी बढ़ता जा रहा था। डुमिनी के देखते-देखते दूसरी तरफ से एंडिले फेहलुक्वायो और क्रिस मौरिस पैवेलियन लौट गए। रन गति बढ़ाने के प्रयास में डुमिनी भी आउट होकर पैवेलियन लौट गए और इसके बाद कगिसो रबाडा तथा इमरान ताहिर ने आखिरी में खानापूर्ति की और बांग्लादेश के स्कोर से 21 रन पीछे रह गई।

बांग्लादेश के गेंदबाजों ने की अनुशासित गेंदबाजी

बांग्लादेश की ओर से उसके गेंदबाजों ने अनुशासित गेंदबाजी की। सबसे सफल गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान रहे। उन्होंने तीन विकेट चटकाए तो मोहम्मद सैफुद्दीन को दो विकेट मिला। मेहदी हसन और शाकिब अल हसन ने एक-एक विकेट लिया।

शाकिब और रहीम ने लगाया अर्धशतक

लंदन के द ओवल मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश के सारे बल्लेबाज पूरे रंग में दिखे। ओपनिंग जोड़ी तमीम इकबाल (16) और सौम्य सरकार (42) ने पहले विकेट के लिए तेज अर्धशतकीय साझेदारी की। इन दोनों ने 8.2 ओवर में 7 के ज्यादा के औसत से 60 रन जोड़ दिए। इसी स्कोर पर तमीम इकबाल आउट होकर पैवेलियन लौटे। इसके बाद टीम का स्कोर जब 11.4 ओवर में 75 रन था, तब सौम्य सरकार भी आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद शाकिब अल हसन (75)और मुशिफिकुर रहीम (78) ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। 36वें ओवर में 217 के स्कोर पर पहले शाकिब आउट हुए और उसके बाद 42.1 ओवर में 250 रन तक बांग्लादेश ने मोहम्मद मिथुन और मुशिफिकुर रहीम का विकेट भी गंवा दिया। इसके बाद महमुदुल्लाह (46) और मोसादेक होसैन (26) ने बाकी बचे ओवरों में तेजी से बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश को तीन सौ के पार पहुंचा दिया। 49वें ओवर की अंतिम गेंद पर मोसादेक आउट होकर पैवेलियन लौट गए, लेकिन तब तक बांग्लादेश दक्षिण अफ्रीका के सामने मजबूत चुनौती रख चुका था। टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट खोकर 330 रन बनाए।

ये भी पढ़ें : गूगल ने दुनियाभर के यूजर्स को भेज दिया विराट कोहली का संदेश, मांगनी पड़ी माफी

दो बदलाव के साथ उतरी थी दक्षिण अफ्रीकी टीम

इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम दो बदलावों केसाथ उतरा थी। उसने हाशिम अमला और ड्वेन प्रीटोरियस के स्थान पर डेविड मिलर और क्रिस मोरिस को अंतिम एकादश में मौका दिया था। हाशिम अमला इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में जोफरा आर्चर का बाउंसर हेलमेट पर लग जाने के कारण चोटिल हो गए थे। वहीं बांग्लादेश ने लिटन दास (विकेटकीपर) शब्बीर रहमान, रुबेल हुसैन, अबु जायेद को अंतिम एकादश में जगह नहीं दी।

ये भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट : आस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 7 विकेट से हराया, वार्नर व फिंच ने खेली शानदार अर्धशतकीय पारी

दोनों टीमें :

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ज्यां पॉल ड्यूमिनी, डेविड मिलर, रूसी वैन डेर डुसैन, कगिसो रबाडा, लुंगी नगिदी, इमरान ताहिर, एंडिले फेहुलुक्वायो, और क्रिस मोरिस।

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, मुशिफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमदुल्लाह, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्दक हुसैन, शाकिब अल हसन, मेहदी हसन, मोहम्मद मिथुन और मुस्तफिजुर रहमान।

Home / Sports / Cricket News / विश्व कप क्रिकेट 2019 : दक्षिण अफ्रीका की लगातार दूसरी हार, बांग्लादेश ने किया बड़ा उलटफेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो