scriptवर्ल्डकप 2027 को लेकर बड़ा ऐलान, साउथ अफ्रीका होगा मेजबान, बदल जाएगा फॉर्मेट, जानें पूरी डिटेल्स | icc cricket world cup 2027 venue annoucement south africa zimbabawe na | Patrika News
क्रिकेट

वर्ल्डकप 2027 को लेकर बड़ा ऐलान, साउथ अफ्रीका होगा मेजबान, बदल जाएगा फॉर्मेट, जानें पूरी डिटेल्स

ICC Cricket World Cup 2027 की मेजबानी तीन देश मिलकर करेंगे, जहां साउथ अफ्रीका में सबसे ज्यादा मैच आयोजित किए जाएंगे।

नई दिल्लीApr 12, 2024 / 04:37 pm

Vivek Kumar Singh

suwcryddaro.jpg

,,

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2027 (ICC Cricket World Cup 2027) की मेजबानी को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है। साल 2023 वर्ल्डकप की मेजबानी करने वाला साउथ अफ्रीका एक बार फिर से इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए तैयार है। इस बात नामिबिया और जिम्बाब्वे में भी मैच आयोजित किए जाएंगे। सबसे बड़ा बदलाव फॉर्मेट में खेलने को मिल सकता है। पिछले 20 सालों से जिस फॉर्मेट में वर्ल्डकप का आयोजन हो रहा है, वह इस बार पूरी तरह बदल जाएगा।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप 8 पर रहने वाली टीमें सीधे वर्ल्डकप के लिए क्वालीफाई करेंगी तो बची हुई 4 टीमें ग्लोबल क्वालीफिकेशन के माध्यम से इस टूर्नामेंट में पहुंचेंगी तो दो टीमें मेजबान के तौर पर सीधे प्रवेश पाएंगी। इस वर्ल्डकप के लिए दो ग्रुप बनाए जाएंगे। दोनों ग्रुप में 7-7 टीमें शामिल होंगी और 3-3 टीमें अगले दौर में प्रवेश करेंगी, जिसे सुपर 6 कहा जाएगा। सुपर सिक्स में सभी टीमें एक दूसरे से एक एक मैच खेंगेली और टॉप की 4 टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी।
साउथ अफ्रीका के मैच वांडरस, प्रिटोरिया, किंग्समीड, न्यूलैंड्स और ईस्ट लंदन में खेले जाएंगे तो नामिबिया और जिम्बाब्वे को भी कुछ मैचों की मेजबानी दी जाएगी। हालांकि मेजबान होने के नाते जिम्बाब्वे को तो सीधे क्वालीफिकेशन मिल जाएगी लेकिन नामिबिया को अफ्रिकन क्वालीफिकेशन से गुजरना होगा।

Home / Sports / Cricket News / वर्ल्डकप 2027 को लेकर बड़ा ऐलान, साउथ अफ्रीका होगा मेजबान, बदल जाएगा फॉर्मेट, जानें पूरी डिटेल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो