scriptइंदौर टेस्ट: 150 पर सिमटी बांग्लादेश की पहली पारी, शमी ने झटके 3 विकेट | IND vs BAN 1st Test Bangladesh won the toss elected to bat First | Patrika News
क्रिकेट

इंदौर टेस्ट: 150 पर सिमटी बांग्लादेश की पहली पारी, शमी ने झटके 3 विकेट

होल्कर स्टेडियम में भारतीय टीम अभी तक कोई मैच नहीं हारी है।
अपने घर में टीम इंडिया ये लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज खेल रही है।

Nov 14, 2019 / 03:12 pm

Kapil Tiwari

ind_vs_ban_1.jpeg

इंदौर। भारत और बांग्लादेश के बीच होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों के आगे बांग्लादेश ने घुटने टेक दिए हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम पहली पारी में 150 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई है। बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम और कप्तान मोमिनुल हक को छोड़कर कोई बल्लेबाज भारतीय पेस बॉलिंग अटैक के आगे टिक नहीं पाया। इसी का नतीजा है कि 10 में से 7 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए, जबकि 2 विकेट अश्विन को मिले।

शमी ने किए 3 बड़े शिकार

पहले सेशन से लेकर से चाय तक तेज गेंदबाजी जबरदस्त लय में दिखी। ईशांत शर्मा और उमेश यादव को 2-2 जबकि मोहम्मद शमी को 3 विकेट मिले। आर अश्विन को भी 2 विकेट मिले। रवींद्र जडेजा ने एक भी विकेट नहीं लिया।

बांग्लादेश की अच्छी नहीं रही शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम की शुरुआत ही अच्छी नहीं रही थी। ईशांत, उमेश और शमी ने बांग्लादेश को शुरुआती झटके देते हुए लंच तक 3 विकेट गिरा दिए थे। तीनों गेंदबाजों को 1-1 विकेट मिला था। भारत को पहली कामयाबी ईशांत शर्मा ने दिलाई। ईशांत ने सबसे पहले ओपनर शदनाम इस्लाम (6) को रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद दूसरे ओपनर इमरुल काएस (6) को उमेश यादव ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। लंच से पहले आखिरी विकेट मोहम्मद शमी को मिला, जिन्होंने मोहम्मद मिथुन को आउट किया।

अश्विन ने तोड़ी अहम साझेदारी

हालांकि मुश्फिकुर रहीम और कप्तान मोमिनुल हक ने अपनी टीम की मैच में थोड़ी सी वापसी कराई, लेकिन अश्विन और शमी ने चाय का समय करीब आने तक भारत को फिर से मैच में वापस ला खड़ा किया। टीम इंडिया को ब्रेक थ्रू दिलाने का काम अश्विन ने किया। अश्विन ने मोमिनुल हक को 37 रन पर आउट इस साझेदारी को तोड़ने का काम किया। इसके बाद मुश्फिकुर रहीम को 43 के स्कोर पर मोहम्मद शमी ने आउट किया।

 

https://twitter.com/hashtag/INDvBAN?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

बांग्लादेश टीम में नहीं हैं शाकिब और तमीम

आपको बता दें कि बांग्लादेश की टीम अपने अनुभवी खिलाड़ी तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन के बिना ही भारत दौरे पर आई है। ऐसे में चुनौती तो बांग्लादेश के सामने पहले से ही है। शाकिब अल हसन को भारत दौरे पर आने से ठीक पहले आईसीसी ने 2 साल के लिए बैन कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ तमीम इकबाल ने कुछ निजी कारणों की वजह से इस दौरे से ब्रेक लिया है। हालांकि फिर भी टीम में मुश्फिकुर रहीम, महमदुल्लाह, लिट्टन दास और मेहंदी हसन जैसे खिलाड़ियों मौजूदगी है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत हैं अभी सबसे आगे

भारत की ये अपने घर में लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज है, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से बेहद अहम है।इससे पहले खेले तीन टेस्ट मैच की सीरीज में उसने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से मात दी थी। टीम इंडिया का लक्ष्य इस सीरीज में भी क्लीन स्वीप कर विश्व चैम्पियनशिप में दूसरी टीमों से अंकों का फासला बढ़ाने पर रहेगा। फिलहाल टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया पहले स्थान पर चल रही है।

टीम इंडिया और कोहली को रास आता है ये मैदान

होल्कर स्टेडियम में भारतीय टीम और कप्तान विराट कोहली दोनों का ही प्रदर्शन शानदार रहा है। टीम इंडिया इस स्टेडियम में कोई भी मैच नहीं हारी है। भारतीय टीम ने इस स्टेडियम एकमात्र टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला है, जिसमें टीम को जीत मिली है। इसके अलावा पांच वनडे और एक टी20 मैच में भी भारतीय टीम को जीत मिली है। वहीं विराट कोहली के लिए भी ये स्टेडियम यादगार है। 2016 में इस स्टेडियम में खेले गए भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच में विराट कोहली ने 211 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था।

https://twitter.com/hashtag/INDvBAN?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Home / Sports / Cricket News / इंदौर टेस्ट: 150 पर सिमटी बांग्लादेश की पहली पारी, शमी ने झटके 3 विकेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो