scriptOMG: 21 सालों से कोई भी भारतीय बल्लेबाज वाऩखेड़े स्टेडियम में नहीं लगा पाया है शतक | Ind vs Nz: after sachins century in 1996 at Wankhede no body can do | Patrika News
क्रिकेट

OMG: 21 सालों से कोई भी भारतीय बल्लेबाज वाऩखेड़े स्टेडियम में नहीं लगा पाया है शतक

क्या कोई भारतीय बल्लेबाज 21 सालों से चले आ रहे सूखे को समाप्त कर पाएगा। क्या है पूरा मामला जानें यहां…

Oct 22, 2017 / 03:20 pm

Prabhanshu Ranjan

sachin

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का पहला मैच मुबंई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच में भारतीय टीम टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी कर रही है। ताजा समाचार मिलने तक मैच में भारत की बल्लेबाजी फीकी रही। सलामी बल्लेबाज महज 29 रन के स्कोर पर भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज आउट हो गए। टीम को पहला झटका ट्रेंट बोल्ट ने शिखर धवन को आउट कर दिया। शरीर के दूर जाती गेंद को कट करने के प्रयास में धवन विकेटकीपर को एक आसान कैच दे बैठे। इसके बाद रोहित शर्मा भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके। रोहित को भी बोल्ट ने ही आउट किया। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए केदार जाधव भी ज्यादा देर तक टिक नहीं सके। हालांकि इस मुकाबले के दौरान ही हमे एक ऐसा आकंड़ा मिला, जो सबको चौकाने वाला है। जी हां, 21वीं सदी में वानखेड़े स्टेडियम पर कोई भी भारतीय बल्लेबाज एकदिवसीय मुकाबलों में शतक नहीं लगा पाया है।

1996 में सचिन ने जड़ा था शतक
एकदिवसीय मैचों में वानखेड़े स्टेडियम पर शतक लगाने वाले अंतिम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर है। सचिन ने भी यह कारनामा आज के 21 साल पहले किया है। सचिन ने साल 1996 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए शतक लगाया था। 14 दिसंबर 1996 को हुए इस मैच में सचिन ने 114 रनों की पारी खेली थी। सचिन ने इस पारी में 124 गेंदों का सामना किया था। भारतीय टीम सचिन की शतक के दम पर इस मैच को जीतने में कामयाब रही थी।

17 मैच खेल चुकी है भारतीय टीम
भारतीय टीम ने अबतक वानखेड़े स्टेडियम पर कुल 17 मुकाबले खेला है। इन 17 मुकाबलों में से मात्र दो मैचों में किसी भारतीय बल्लेबाज ने शतक लगाया है। मोहम्मद अजहरुद्दीन वानखेड़े स्टेडियम में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। अजहर ने यहां पर 1987 में श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाया था। जिसके 11 साल बाद सचिन ने शतक लगाने में कामयाबी हासिल की थी। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोई भारतीय बल्लेबाज 21 सालों से चले आ रहे सूखे को समाप्त कर पाएगा।

कोहली का 200वां मैच
यह मैच कप्तान कोहली का 200वां मैच है। आज का मैच खेलते ही कोहली 200 मैच खेलने वाले क्रिकेटरों की खास क्लब में शामिल हो जाएगे। 200 एकदिवसीय मैच खेलने वाले कोहली दुनिया के 71वें क्रिेकेटर होगे। अबतक खेले गए 199 मैचों से कोहली ने 8767 रन बनाए है। इन 199 मैचों से कोहली के नाम पर 30 शतक दर्ज है। कोहली ने इन मैचों में 45 अर्धशतक भी लगाया है।

Home / Sports / Cricket News / OMG: 21 सालों से कोई भी भारतीय बल्लेबाज वाऩखेड़े स्टेडियम में नहीं लगा पाया है शतक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो