scriptनागपुर वनडे प्रीव्‍यू : विजयी संयोजन में बदलाव नहीं करना चाहेगा भारत | india vs australia 2nd odi match in nagpur maharastra preview | Patrika News
क्रिकेट

नागपुर वनडे प्रीव्‍यू : विजयी संयोजन में बदलाव नहीं करना चाहेगा भारत

टीम इंडिया बिना बदलाव के तो आस्‍ट्रेलिया बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी दोनों डिपार्टमेंट में कर सकता है बदलाव
धवन और रायडू का फॉर्म है भारत के लिए‍ चिंता का कारण
भारत सीरीज में 1-0 से है आगे

Mar 04, 2019 / 05:10 pm

Mazkoor

virat kohli

नागपुर वनडे प्रीव्‍यू : विजयी संयोजन में बदलाव नहीं करना चाहेगा भारत

नागपुर : पांच टी-20 मैच के पहले मैच में रोमांचक जीत दर्ज कर भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली तो है, लेकिन आस्‍ट्रेलिया ऐसी टीम है, जो कभी भी पलटवार कर सकती है। इससे भारतीय टीम को सावधान रहना होगा। टीम इंडिया मंगलवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में उतरेगी तो उसके जेहन में यह बात रहेगी और वह अपनी बढ़त दोगुना करने की कोशिश करेगा। जबकि आस्‍ट्रेलिया की कोशिश दूसरा वनडे जीत कर सीरीज में बराबरी पर आने की होगी।

मध्‍यक्रम ने बचाई थी भारत की लाज
पहले मैच में भारत का शीर्ष क्रम नहीं चला था। लेकिन मध्यक्रम में धोनी और केदार जाधव की शानदार बल्‍लेबाजी ने जीत को आसान बना दिया था। आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत एक समय 99 रन पर चार विकेट खो चुका था। इस मैच में धोनी ने एक बार फिर साबित किया कि उन्हें विश्व का सर्वश्रेष्ठ फिनिशर क्यों माना जाता है तो जाधव ने भी अपनी भूमिका के साथ न्‍याय किया। गेंदबाजी के बाद बल्‍लेबाजी में भी अपने हाथ दिखाए। कह सकते हैं कि जाधव भी खुद को फिनिशर की भूमिका में ढालते जा रहे हैं। इन दोनों ने मुश्किल हालात से भारत को बाहर निकाल कर टीम को जीत दिला दी।

शिखर-रायडू को आना होगा रंग में
पहले मैच में हालांकि रोहित शर्मा और विराट कोहली भी पूरी तरह रंग में नहीं दिखे, लेकिन शिखर धवन और अंबाती रायडू का बल्ला एकदम नहीं चला था। इसलिए उन्‍हें जल्‍द ही फॉर्म में आना होगा।

गेंदबाजी में भी बदलाव के आसार नहीं
उम्‍मीद कम ही है कि भारत विजयी संयोजन में कोई बदलाव करेगा। पूरी टीम वही रहने की संभावना है। ऐसा इसलिए भी है कि यह विश्‍व कप के पहले की आखिरी वनडे सीरीज है और विराट कोहली इसमें ज्‍यादा छेड़छाड़ नहीं चाहेंगे। हालांकि इसकी उम्‍मीद कम ही है, लेकिन अगर कोई बदलाव हुआ तो विराट कुलदीप यादव या रवींद्र जडेजा की जगह कलाई के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को खेला सकते हैं, क्‍योंकि पहले मैच में दोनों ने अच्‍छी गेंदबाजी की थी। इन दोनों की मध्‍य ओवरों में की गई कसी गेंदबाजी का ही असर था कि आस्ट्रेलिया टीम बड़ा स्‍कोर खड़ा नहीं कर सकी थी। तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी का खेलना लगभग तय है। पांचवें गेंदबाज की भूमिका विजय शंकर और केदार जाधव मिलकर निभाएंगे।

आस्‍ट्रेलिया के बल्‍लेबाज और गेंदबाज दोनों नहीं चले
आस्ट्रेलियाई टीम की बात की जाए तो उसके गेंदबाज और बल्‍लेबाज दोनों ने निराश किया। शुरु में नाथन कूल्‍टर नाइल और पैट कमिंस ने की अच्छी गेंदबाजी से कंगारुओं ने मैच पर पकड़ बनाई, लेकिन बाकी के गेंदबाज असर नहीं छोड़ सके। कमिंस भी विकेट निकालने में सफल नहीं हो सके। इसी तरह आस्‍ट्रेलियाई बल्लेबाज भी तेज गति से रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे। खुद कप्‍तान एरॉन फिंच को अच्‍छी पारी खेले अरसा बीत गया है। उस्मान ख्वाजा ने अर्धशतक जरूर बनाया, लेकिन रन गति तेज नहीं कर सके। यही हाल मार्कस स्टोइनिस और ग्‍लेन मैक्सवेल का रहा। रन तो बनाए, लेकिन काफी धीमे रन रेट के साथ। इसलिए उम्‍मीद है कि आस्‍ट्रेलियाई टीम की बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी दोनों डिपार्टमेंट में बदलाव नजर आए।

दोनों टीमें (संभावित) :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, अंबाती रायडू, विजय शंकर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।
आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडॉर्फ, एलेक्स कैरी, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्‍लेन मैक्सेवल, झाए रिचर्डसन, एंड्रयू टाई, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जाम्पा।

Home / Sports / Cricket News / नागपुर वनडे प्रीव्‍यू : विजयी संयोजन में बदलाव नहीं करना चाहेगा भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो