scriptLive INDvSA: भारत का पहला विकेट गिरा, पार्थिव 16 रन बना कर आउट | india vs south africa third test second day live updates | Patrika News
क्रिकेट

Live INDvSA: भारत का पहला विकेट गिरा, पार्थिव 16 रन बना कर आउट

भारत ने एक विकेट के नुक्सान पर 31 रन बना लिए है। क्रीज़ पर लोकेश राहुल (9) और मुरली विजय (7) रन बना कर खले रहे हैं।

नई दिल्लीJan 25, 2018 / 08:41 pm

Prabhanshu Ranjan

bhuvi

नई दिल्ली। भारत दक्षिण और अफ्रीका के बीच वंडर्स स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत की दूसरी पारी मैदान पर उतर चुकी है। खबर लिखे जाने तक भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 32 रन बना लिए है। क्रीज़ पर लोकेश राहुल (9) और मुरली विजय (7) रन बना कर खले रहे हैं। भारत ने अपना पहला विकेट पार्थिव पटेल के रूप में खोया। पार्थिव 16 रन बना कर फिलेंडर की गेंद पर मार्क्रम को कैच दे बैठे।

दक्षिण अफ्रीका 194 रन पर ढेर

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 194 रन बनाए थे। इसके साथ ही उसने भारत द्वारा पहली पारी में बनाए गए 187 रनों के आधार पर सात रनों की बढ़त ले ली है। भारत की तरह ही मेजबान टीम के सिर्फ तीन बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को छू सके। दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 61 रन हाशिम अमला ने बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 121 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए। उनके अलावा वर्नोन फिलेंडर ने 35 रनों का पारी खेली। वहीं नाइटवॉचमैन कागिसो रबादा ने 30 रन बनाए। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार को तीन सफलताएं मिलीं। ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले, मैच के पहले दिन भारतीय टीम 187 रनों पर ढेर हो गई थी। वंडर्स की तेज और उछाल भरी पिच पर अफ्रीकी गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों पर जमकर कहर बरपाया और सिर्फ तीन बल्लेबाजों को ही दहाई के आंकड़े तक पहुंचने दिया।

रबाडा और अमला ने शुरुआती संकट से उबारा

दोनों सलामी बल्लेबाजों के जल्द आउट होने के बाद अफ्रीकी टीम संकट में दिख रही थी। लेकिन अनुभवी अमला ने नाइटवाचमैन बल्लेबाज कागिसो रबाडा के साथ मिल कर टीम को संकट से उबार लिया। इस दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी की। बता दें कि पहले दिन के अंतिम समय में मार्करान का विकेट गंवाने के बाद अफ्रीकी कप्तान फाफ डू प्लेसी ने रबाडा को नाइटवाचमैन के रूप में उतारा था।

ईशांत ने रबाडा को किया आउट

भारतीय खेमे के लिए खतरनाक होती इस जोड़ी का अंत तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने किया। ईशांत ने रबाडा को आंजिक्य रहाणे के हाथों कैच करा कर आउट किया। रबाडा ने 84 गेंदों का सामना 30 रनों की पारी खेली। इस दौरान रबाडा ने 6 चौके भी लगाए।

डिविलियर्स को भुवी ने बनाया अपना शिकार

रबाडा के आउट होने के बाद क्रीज पर आए एबी डिविलियर्स ज्यादा देर क्रीज पर नहीं रुक सके। डिविलियर्स को 5 निजी स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार ने क्लीन बोल्ड आउट कर दिया। जिसके बाद बल्लेबाजी पर आए कप्तान फाफ डू प्लेसी को बुमराह ने 8 के निजी स्कोर पर आउट किया। इसके बाद बुमराह ने विकेट कीपर बल्लेबाज डी कॉक को पार्थिव के हाथों कैच कराते हुए आउट किया।

हाशिम अमला ने लगाया अर्धशतक

अफ्रीकी दिग्गज हाशिम अमला ने मैच में अपना अर्धशतक पूरा किया। अमला खबर लिखे जाने तक 55 रन बना कर खेल रहे हैं। इस अर्धशतकीय पारी के दौरान अभी तक अमला 112 गेंदों का सामना कर चुके है। इस पारी के दौरान अमला के बल्ले से सात खूबसूरत चौके भी निकले।

तेज गेंदबाजों को मिल रही है मदद

शुरुआती दो मैचों की तरह वंडर्स की विकेट भी तेज उछाल वाली ही है। अब भारतीय तेज गेंदबाजों से उम्मीद होगी कि वे जल्द से जल्द अफ्रीकी पारी को समेट सके। बता दें मैच के पहले दिन तेज गेंदबाजों को काफी फायदा मिला था। पहले दिन कुल 11 विकेट गिरे।

पहली कामयाबी भुवी को मिली थी

बुधवार को जल्दी पवेलियन लौटने वाली भारतीय टीम ने पहले दिन खेल खत्म होने से पहले मेजबान दक्षिण अफ्रीका को शुरुआती झटका दे दिया। मेजबान टीम ने दिन का अंत छह ओवरों में छह रनों पर एक विकेट के साथ किया। भारत को 187 रनों पर ही समेटने के बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी मेजबान टीम के सलामी बल्लेबाजों को भी गेंद की उछाल और स्विंग ने छकाया। टीम को पहला झटका भुवनेश्वर कुमार ने तीसरे ओवर में एडिन मार्करम (2) को विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों कैच करा कर दिया।

Home / Sports / Cricket News / Live INDvSA: भारत का पहला विकेट गिरा, पार्थिव 16 रन बना कर आउट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो