scriptIND Vs WI : डेब्यू मैच में नवदीप सैनी का कहर, भारत ने 4 विकेट से जीता पहला टी20 | india vs west indies first t20i match live at florida | Patrika News
क्रिकेट

IND Vs WI : डेब्यू मैच में नवदीप सैनी का कहर, भारत ने 4 विकेट से जीता पहला टी20

Navdeep Saini ने अपने पहले ही टी-20 मैच में तीन विकेट लिए। कमाल की बात यह रही कि आखिरी ओवर उन्होंने मेडन फेका और इस ओवर में एक विकेट भी लिया।

नई दिल्लीAug 04, 2019 / 08:46 am

Mazkoor

Indian Team

फ्लोरिडा : भारत ( Indian cricket team ) और वेस्टइंडीज ( West Indies cricket team ) के बीच तीन टी-20 मैचों के सीरीज के पहले मैच में टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर मात्र 95 रन बना सकी। इस तरह उसने भारत के सामने निर्धारित 20 ओवर में जीत के लिए 96 रनों का लक्ष्य रखा है। इस छोटे लक्ष्य को भारत ने छह विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस तरह सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली।

छोटे लक्ष्य के सामने लड़खड़ाई भारतीय पारी

96 रनों के छोटे लक्ष्य के सामने भारतीय पारी बुरी तरह लड़खड़ा गई। टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज विकेट पर टिकने का साहस नहीं दिखा सका, लेकिन लक्ष्य इतना कम था कि गिरते पड़ते टीम इंडिया ने हासिल कर लिया। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने सबसे बड़ी 24 रनों की पारी खेली। उनके अलावा विराट कोहली और मनीष पांडेय ने 19-19 रनों की पारी खेली।
इस छोटे से लक्ष्य के बचाव के लिए विंडीज के गेंदबाजों ने पूरा दम लगा दिया और किसी भी भारतीय बल्लेबाज को टिककर खेलने नहीं दिया। यह तो लक्ष्य इतना छोटा था कि वह उसका बचाव नहीं कर सकें। विंडीज की ओर से शेल्डन कोट्रेल, सुनील नारायण और कीमो पॉल ने दो-दो विकेट लिए।

बेहद खराब रही विंडीज की शुरुआत

वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही। उसके दोनों ओपनर जॉन कैम्पबेल और इविन लेविस खाता खोले बिना आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए निकोलस पूरन (20) और कीरोन पोलार्ड (49) ने टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के पहले ही ओवर में नवदीप सैनी ने खतरनाक बनते जा रहे निकोलस पूरन को विकेट के पीछे आउट कराकर इस जोड़ी को तोड़ा। इसके बाद शिमरॉन हेटमेयर को शून्य पर पैवेलियन भेजकर अपना दूसरा विकेट लिया। फिर क्या, एक तरफ से पोलार्ड विकेट पर जमे रहे और दूसरी तरफ से विंडीज के बल्लेबाज आउट होकर पैवेलियन लौटते रहे। विंडीज की टीम की तरफ से कोई बड़ी साझेदारी नहीं पनप पाई। इस वजह से टीम बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाई और निर्धारित 20 ओवर में 95 रन ही बना पाई। वेस्टइंडीज की ओर से कीरोन पोलार्ड को छोड़कर कोई बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल पाया। हालांकि पोलार्ड एक रन से अपने अर्धशतक से चूक गए, लेकिन अकेले अपने 49 रनों की पारी की बदौलत उन्होंने वेस्टइंडीज को 100 रन के पास पहुंचाया। इसके लिए उन्होंने 49 गेंदें खेली। इस दरमियान दो चौके और चार छक्के लगाए।

भारतीय गेंदबाजों ने की शानदार गेंदबाजी

टीम इंडिया की तरफ से यूं तो सभी ने शानदार गेंदबाजी की। लेकिन टीम इंडिया की तरफ से गेंदबाजी में महफिल लूट ले गए डेब्यू कर रहे नवदीप सैनी। उन्होंने 4 ओवर में मात्र 17 रन देकर तीन विकेट लिए। उनकी गेंदबाजी की खास बात रही कि उन्होंने आखिरी 20वें ओवर में एक विकेट भी नहीं दिया, जबकि सामने में खतरनाक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड थे। इसके अलावा उन्होंने इस ओवर में पोलार्ड को एलबीडब्लू आउट कर पैवेलियन भी भेजा। उनके अलावा भुवनेश्वर कुमार ने दो विकेट लिए, जबकि वाशिंगटन सुंदर, खलील अहमद, क्रुणाल पांड्या और रविंद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला।

अमरीका में भारत खेल रहा है पहली बार

भारतीय टीम अमरीका में पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में खेल रहा है। भारत और विंडीज के लिहाज से यह सीरीज इसलिए भी अहम है कि अगले साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप खेला जाना है। यह सीरीज इस लिहाज से विश्व कप की तैयारियों का पहला चरण होगा।

टी-20 सीरीज में रोहित की नजर इन रिकॉर्ड्स पर, बना सकते हैं सर्वाधिक छक्के का रिकॉर्ड

नवदीप करेंगे पदार्पण

भारत ने अपनी टीम में कई युवाओं को मौका दिया है। नवदीप सैनी को भारत की ओर से किसी भी तरह के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला है। इनके अलावा मनीष पांडे, वॉशिंगटन सुंदर और खलील अहमद की टीम में वापसी हुई है।

बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ का खुलासा, धोनी को नंबर-7 पर भेजने का फैसला सिर्फ उनका नहीं था

दोनों टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार और नवदीप सैनी।


वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रैथवट (कप्तान), इविन लुइस, निकोलस पूरन, कीरन पोलार्ड, सुनील नरेन, शेल्डन कॉटरेल, कीमो पॉल, जॉन कैम्पवेल, ओशाने थॉमस, रोवमैन पावेल और शिमरॉन हेटमायेर।

Home / Sports / Cricket News / IND Vs WI : डेब्यू मैच में नवदीप सैनी का कहर, भारत ने 4 विकेट से जीता पहला टी20

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो