scriptटी-20 सीरीज में रोहित की नजर इन रिकॉर्ड्स पर, बना सकते हैं सर्वाधिक छक्के का रिकॉर्ड | Rohit Sharma makes most sixes record in windies series | Patrika News

टी-20 सीरीज में रोहित की नजर इन रिकॉर्ड्स पर, बना सकते हैं सर्वाधिक छक्के का रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Aug 03, 2019 08:03:35 am

Submitted by:

Mazkoor

Rohit Sharma बतौर ओपनर खेलते हुए अगर छह छक्के लगाते हैं तो वह छक्कों को तिहरा शतक पूरा करने वाले भारत के पहले सलामी बल्लेबाज बन जाएंगे।

Rohit Sharma

नई दिल्ली : शनिवार को भारत ( Indian cricket team ) और वेस्टइंडीज ( West Indies cricket team ) के बीच टी-20 मुकाबले से सीरीज की शुरुआत हो रही है। इस मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ( Rohit Sharma ) दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। वह अगर पहले टी-20 मैच में चार छक्के लगाने में कामयाब होते हैं तो क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। अभी यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के दिग्गज बाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है। गेल ने 58 टी-20 मैचों में 105 छक्के लगाए हैं तो वहीं रोहित शर्मा 94 मैचों में 102 छक्के लगा चुके हैं। रोहित शर्मा के पास इस सीरीज में क्रिस गेल से आगे निकल जाने का इसलिए भी अच्छा मौका है, क्योंकि विंडीज की टी-20 टीम में यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल टीम में नहीं हैं। वह इस समय कनाडा में ग्लोबल टी-20 लीग खेलने में व्यस्त हैं। हालांकि न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल भी 76 मैचों में 103 छक्के लगा चुके हैं, लेकिन इस वक्त कीवी टीम किसी दौरे पर नहीं है।

आर्मी के ड्रेस में बल्ले पर ऑटोग्राफ देते महेंद्र सिंह धोनी की तस्वीर हुई वायरल

300 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय ओपनर

इसके अलावा अगर रोहित शर्मा पहले टी-20 में छह छक्के लगाने में कामयाब होते हैं तो वह 300 छक्के लगाने वाले भारत के पहले ओपनर बल्लेबाज होंगे। हालांकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित शर्मा 300 से ज्यादा छक्के लगा चुके हैं, लेकिन पहले वह टी-20 तथा वनडे में मध्यक्रम में खेला करते थे। इसके अलावा वह टेस्ट क्रिकेट में भी मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हैं। उन छक्कों को छोड़ दिया जाए तो रोहित ने बतौर सलामी बल्लेबाज अभी तक 294 छक्के लगाए हैं।

शास्त्री पर दिए कोहली के बयान का कपिल ने किया बचाव, कहा- विचारों का सम्मान करना चाहिए

सीरीज में यह रिकॉर्ड भी कर सकते हैं अपने नाम

बता दें कि रोहित शर्मा के नाम टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन का बनाने का रिकार्ड है। वह 32.37 के औसत से अब तक कुल 2331 रन बना चुके हैं। इस दरमियान उन्होंने चार शतक और 16 अर्धशतक लगाए हैं। टी-20 क्रिकेट में चार शतक लगाने वाले भी वह इकलौते बल्लेबाज हैं। इस सीरीज के दौरान अगर वह तीन अर्धशतक लगाने में कामयाब रहते हैं तो श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान को पछाड़कर विंडीज के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। दिलशान ने विंडीज के खिलाफ 9 मैचों में 4 अर्धशतक लगाए हैं, जबकि रोहित शर्मा के नाम 10 मैचों में 2 अर्धशतक हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो