scriptइंडियन क्रिकेट टीम का अगले 6 महीने काफी बिजी शेड्यूल, पाकिस्तान से 3 बार होगा सामना | Indian cricket team schedule in next 6 months india vs pakistan | Patrika News
क्रिकेट

इंडियन क्रिकेट टीम का अगले 6 महीने काफी बिजी शेड्यूल, पाकिस्तान से 3 बार होगा सामना

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आने वाले 6 महीने बहुत ही ज्यादा व्यस्त हैं। आने वाले 6 महीनों में भारतीय टीम को लगातार क्रिकेट खेलना हैं। साथ ही इन 6 महीनों में चित्र प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से 3 बार आमना-सामना भी हो सकता है

Jun 01, 2022 / 04:15 pm

Mohit Kumar

indian_cricket_team.jpg
जैसा कि आप सभी जानते हैं आईपीएल 2022 खत्म हो चुका है। 70 दिनों तक चले क्रिकेट के इस महाकुंभ ने क्रिकेट प्रेमियों का खूब मनोरंजन किया। लेकिन अब आने वाले 6 महीने में भी भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को एक्शन की कमी देखने को नहीं मिलेगी। आने वाले 6 महीनों में भारतीय टीम को लगातार क्रिकेट खेलना है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अक्टूबर-नवंबर में T20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 world cup 2022) ऑस्ट्रेलिया में शुरू होगा। इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का काफी ज्यादा बिजी शेड्यूल है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 9 जून से साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी ट्वेंटी सीरीज (IND vs SA) की शुरुआत हो रही है, यह सीरीज 19 जून तक चलेगी।
ये भी पढ़ें – ‘हैप्पी बर्थडे Dinesh Kartik’ जब निदहास ट्रॉफी 2018 के फाइनल में कार्तिक की सुनामी में उड़ गया था बांग्लादेश, देखें शानदार वीडियो

इतनी सीरीज खेलेगी Indian Cricket Team –

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में भारत के सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है, जिसमें विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा शामिल है। युवाओं से सजी टीम की कमान केएल राहुल (KL Rahul) के ऊपर है, जबकि उप कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) बनाए गए हैं। इस सीरीज के 5 मैच कुछ इस प्रकार हैं पहला मैच (दिल्ली, 9 जून), दूसरा मैच (कटक, 12 जून), तीसरा टी20 (विशाखापत्तनम, 14 जून), चौथा टी20 (राजकोट, 17 जून) और आखिरी टी20 मैच (बेंगलुरु, 19 जून) में खेला जाएगा।
इंग्लैंड, आयरलैंड वेस्टइंडीज दौरा भी शामिल –

साउथ अफ्रीका के सीरीज खत्म होने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड के लिए उड़ान भरेगी। टीम इंडिया 1 जुलाई से इंग्लैंड के खिलाफ पांचवा रीशेड्यूल टेस्ट मैच खेलेगी जो पिछले साल कोविड की वजह से स्थगित हो गया था। इसके बाद 7, 9 और 10 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ 3 ट्वेंटी-20 मैच होंगे। 12 जुलाई से तीन मैचों की वनडे सीरीज भी शुरू होगी जो 17 जुलाई तक चलेगी। इसके बाद टीम इंडिया आयरलैंड दौरे पर जाएगी, जहां वह 2 T20 मैच खेलेगी। सूत्रों के हवाले से खबर है कि आयरलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज में भी सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है।

इंग्लैंड आयरलैंड दौरा समाप्त करने के बाद भारत वहां से सीधे वेस्टइंडीज पहुँचेगी। वेस्टविंडीज दौरे पर टीम इंडिया को 3 वनडे और 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। हालांकि यह सीरीज कब होगी, इसकी घोषणा नहीं हुई है। अगर स्लॉट मिलता है तो यह सीरीज जुलाई और अगस्त के महीने में हो सकती है।
india_vs_pak.jpg

Asia Cup 2022 में आमने-सामने होंगे भारत पाकिस्तान –

बता दें कि अगर Asia Cup 2022 अगस्त और सितंबर में खेला गया तो भारतीय टीम पाकिस्तान के साथ दो-दो हाथ करती हुई नजर आएगी। एशिया कप मैनेजमेंट T20 वर्ल्ड कप 2022 को ध्यान में रखते हुए इस बार भी एशिया कप को T20 फॉर्मेट में करवाने की सोच सकता है। इस टूर्नामेंट की मेजबानी श्रीलंका के पास है, लेकिन आर्थिक संकट के चलते श्रीलंका की मेजबानी खतरे में पड़ गई है। एशिया कप में भारत कम से कम पांच मैच खेलेगा और ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान से भिड़ने के अलावा नॉकआउट में भी भारत का सामना पाकिस्तान से हो सकता है।
t20_world_cup_2022.jpg

T20 World Cup 2022 में भिड़ेंगे India Pakistan –

एशिया कप 2022 के बाद इंडियन क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरेगी। यहां तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेले जा सकती है, लेकिन अभी बीसीसीआई (BCCI) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में T20 वर्ल्ड कप 2022 खेला जाएगा, यह क्रिकेट टूर्नामेंट 16 अक्टूबर से शुरू 13 नवंबर के बीच होगा। जहां भारत को सुपर 12 में साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान, बांग्लादेश और दो क्वालीफायर टीमों के साथ रखा गया है। यहां पर भारत का सामना चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा।

ये भी पढ़ें – जानें कौन है Deepak Chahar की मंगेतर जया भारद्वाज, जिसके साथ आज लेंगे सात फेरे

Home / Sports / Cricket News / इंडियन क्रिकेट टीम का अगले 6 महीने काफी बिजी शेड्यूल, पाकिस्तान से 3 बार होगा सामना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो