scriptकौन-कौन है भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले खिलाड़ी,सिर्फ तीन खिलाड़ी ही बना पाए हैं यह रिकॉर्ड | Patrika News
क्रिकेट

कौन-कौन है भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले खिलाड़ी,सिर्फ तीन खिलाड़ी ही बना पाए हैं यह रिकॉर्ड

सभी भारतीय खिलाड़ियों का सपना होता है कि वह भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलें, लेकिन सभी खिलाड़ी तीनों फॉर्मेट में जगह नहीं बना पाते। कुछ खिलाड़ी ही इसमें कामयाब हो पाते हैं। जो भी खिलाड़ी तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट ,वनडे और टी-20 खेलता है ,उसका सपना होता है कि तीनों में शतक जरूर बनाए। आइए नजर डालते हैं भारतीय खिलाड़ियों पर उन्होंने खेल के तीनों प्रारूप में शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है।

नई दिल्लीOct 30, 2021 / 11:29 am

Paritosh Shahi

s_raina.jpg
भारत के तरफ से अब तक इस उपलब्धि को हासिल करने वाला सिर्फ तीन ही खिलाड़ी हुआ है। जिनका नाम है सुरेश रैना, रोहित शर्मा और केएल राहुल।

1. सुरेश रैना
बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाला पहला खिलाड़ी है । रैना ने टेस्ट में एक, वनडे में 5 , T20 इंटरनेशनल में एक शतक बनाया है। 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए T20 वर्ल्ड कप मैच में रैना ने शानदार 101 रनों की पारी खेली थी। इस शतक के साथ ही तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले इंडियन खिलाड़ी भी बने थे।
rohit_sharma.jpg
2. रोहित शर्मा
हिटमैन के नाम से मशहूर भारतीय ओपनर रोहित शर्मा खेल के तीनों प्रारूप में भारत के सबसे अहम खिलाड़ी हैं। रोहित शर्मा ने विस्फोटक बल्लेबाजी से कई बार भारतीय टीम को जीत दिलाया है। रोहित शर्मा ने भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही अपना पहला t20 शतक जड़ा था। रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरा शतक लगाया है।
k_l_rahul.jpg
3. केएल राहुल – युवा बल्लेबाज केएल राहुल के प्रतिभा का लोहा सभी दिग्गज खिलाड़ी मानते हैं। राहुल ने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए T20 में शतक जड़ा था राहुल ने अपनी पारी में 51 गेंदों में 110 रन बनाए जिसमें 12 चौके और 5 सिक्स लगाया था।

Home / Sports / Cricket News / कौन-कौन है भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले खिलाड़ी,सिर्फ तीन खिलाड़ी ही बना पाए हैं यह रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो