scriptIPL 2018: डी विलियर्स की ताबड़तोड़ 90* रनों की पारी के दौरान बने यह कीर्तिमान | Patrika News
क्रिकेट

IPL 2018: डी विलियर्स की ताबड़तोड़ 90* रनों की पारी के दौरान बने यह कीर्तिमान

IPL 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए 90* रन बनाने वाले डी विलियर्स ने रच डाले कई कीर्तिमान।

Apr 22, 2018 / 10:12 am

Akashdeep Singh

ab de villiers wins the match for rcb
नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(RCB) के बल्लेबाज एबी डी विलियर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ शानदार 90* रनों की पारी खेल एक नया रिकॉर्ड बनाया। डी विलियर्स की इस शानदार पारी की वजह से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दिल्ली डेयरडेविल्स को छः विकेट से मात दी।दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 174 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे बैंगलोर ने 18 ओवर में चार विकेट पर 176 रन बनाकर हासिल कर लिया।
RCB ने दर्ज की दूसरी जीत
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पांच मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि दिल्ली को इतने ही मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले बैंगलोर को 13 अप्रैल को अपने घरेलु मैदान में किंग्स एलेवेन पंजाब को मात दी थी। RCB को आईपीएल 2018 के अपने पहले मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद उसे राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के खिलाफ भी हार का सामना करना पड़ा था। टीम जीत के बाद काफी आराम महसूस कर रही होगी और अगले मैच में जीत दर्ज कर टूर्नामेंट में अपनी दावेदारी मजबूत करना चाहेगी। RCB के पास ऊपरी क्रम में शानदार बल्लेबाज हैं लेकिन मिडल आर्डर और लोअर मिडल आर्डर उसकी कमजोरी है। टीम गेंदबाजी में भी अच्छी शुरुवात करने के बाद अंत के ओवरों में काफी रन लुटा दे रही है। उमेश यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अभी तक आईपीएल में 8 विकेट झटके हैं। लेकिन उनके यह सभी विकेट पॉवरप्ले के अंदर ही आएं हैं। RCB को जीत की लय पाने को अंतिम ओवरों में नियंत्रण के साथ गेंदबाजी करनी होगी।

डी विलियर्स ने बनाया चेस करते हुए सर्वाधिक स्कोर
डी विलियर्स ने 39 गेंदों पर 10 चौके और पांच छक्के उड़ाए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान केवल पांच गेंदें ही खाली निकाली। इस मैदान पर दिल्ली के खिलाफ डिविलियर्स का यह सर्वोच्च स्कोर है। इसके अलावा आईपीएल में रनों का पीछा करते हुए उनका यह सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इससे पहले डी विलियर्स ने रनो का पीछा करते हुए 2014 में सर्वाधिक 89* की पारी सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बेंगलुरु में खेली थी। उनका रनों का पीछा करते हुए तीसरा सर्वाधिक स्कोर 79* का है जो उन्होंने 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ बेंगलुरु में बनाया था। दिल्ली से मिले 175 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलोर ने 29 रन के अंदर ही अपने दो विकेट गंवा दिए। लेकिन इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने डी विलियर्स के साथ 63 रन की साझेदारी की। डी विलियर्स ने फिर कोरी एंडरसन के साथ चौथे विकेट के लिए 56 और मंदीप सिह के साथ पांचवें विकेट के लिए 28 रन की अविजित साझेदारी कर 12 गेंद शेष रहते बेंगलोर को जीत दिला दी।
डी विलियर्स ने यह कीर्तिमान भी हासिल किए
डी विलियर्स ने जब बल्लेबाजी करते हुए 4 रन बनाये थे तब उन्होंने बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेलते हुए अपने 1500 रन पुरे किए थे। इसके साथ ही 49 रनो के व्यक्तिगत स्कोर पर उन्होंने RCB के लिए खेलते हुए अपने 3000 T20 रन पुरे किए थे, इसमें चैंपियंस लीग के भी आंकड़े शामिल हैं। इसके बाद जब वो 78 के स्कोर पर पहुचें तब उनके आईपीएल के अंदर बैंगलोर के लिए 3000 रन पुरे हुए थे। बैंगलोर के लिए रन बनाने के मामले में उनसे भारतीय कप्तान विराट कोहली और क्रिस गेल आते हैं।
खराब शुरुआत के बाद दिल्ली ने बनाये थे 174 रन
इससे पहले, युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत के 85 और श्रेयस अय्यर के 52 रन की उपयोगी पारियों के दम पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने पांच विकेट पर 174 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाए। टॉस हारकर बल्लेबाजी के लिए उतरी दिल्ली की शुरूआत ठीक नहीं रही और उसने 23 रन के अंदर ही अपने दोनों ओपनरों कप्तान गौतम गंभीर और जैसन रॉय के विकेट गंवा दिए। लेकिन इसके बाद पंत और अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़े। पंत ने राहुल तेवतिया के साथ भी पांचवें विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की। पंत ने 48 गेंदों पर चार चौके और सात छक्के लगाए। अय्यर ने 31 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के उड़ाए। दिल्ली ने आखिरी के पांच ओवर में 71 रन जोड़े। बेंगलोर के लिए युजवेंद्र चहल ने 22 रन पर दो विकेट हासिल किया।

Home / Sports / Cricket News / IPL 2018: डी विलियर्स की ताबड़तोड़ 90* रनों की पारी के दौरान बने यह कीर्तिमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो