IPL 2021 2nd Phase: 10 खिलाड़ी जिन्हें नीलामी में किसी ने खरीदा, अब दिग्गज खिलाड़ियों को कर सकते हैं रिप्लेस

IPL 2021 की नीलामी में जिन 10 खिलाड़ियों को खरीदने में किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं दिखाई दिलचस्पी। अब वे खिलाड़ी ही कर सकते हैं दिग्गज खिलाड़ियों को रिप्लेस।

By: भूप सिंह

Published: 04 Jul 2021, 08:44 PM IST

नई दिल्ली। आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बाकी बचे 31 मैच 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच यूएई में खेले जाएंगे। इसकी पुष्टि बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला (Rajiv Shukla) ने की थी। भारत में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के चलते बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल के दूसरे चरण को यूएई में कराने का फैसला किया है। इससे पहले आईपीएल 2020 भी यूएई में कराया गया था। आईपीएल 2021 के पहले चरण के 29 मुकाबले में भारत में खेले गए थे। लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते 29 मैच के बाद 4 मई को आईपीएल 2021 निलंबित कर दिया गया था।

यह खबर भी पढ़ें:—अब रहाणे 2015 वाले बल्लेबाज नहीं रहे, दीप दासगुप्ता ने कहा पुजारा की जगह हनुमा विहारी सही विकल्प

कई विदेशी खिलाड़ी भाग नहीं लेंगे
इंग्लैंड एंड वेल्स और बांग्लादेशी क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को आईपीएल के दूसरे चरण में खेलने की अनुमति नहीं दी है। इससे आईपीएल 2021 की नीलामी में नहीं बिकने वाले खिलाड़ियों को मौका मिलने के चांस बढ़ गए हैं। ऐसे में एक नजर डालते हैं उन 10 खिलाड़ियों पर जो आईपीएल के दूसरे चरण में खेलते नजर आ सकते हैं।

एलेक्स हेल्स
टी20 फॉर्मेट में एलेक्स हेल्स एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं। वह लगातार बीबीएल और पीएसएल जैसी लीग खेलते रहते हैं और टॉप स्कोर बनाने वाले खिलाड़ियों में रहते हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स में कई ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं जिनके दूसरे चरण में खेलने की संभावना कम ही है। इयोन मॉर्गन केकेआर के कप्तान हैं और राजस्थान रॉयल्स टीम में बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ियों का बड़ा रोल रहता है। इन सभी खिलाड़ियों गैरमौजूदगी में एलेक्स हेल्स को मौका मिल सकता है।

डेव्हन कॉनवे
आईपीएल 2021 की नीलामी के वक्त डेव्हन कॉनवे को कोई नहीं जानता था, लेकिन अपने डेब्यू टेस्ट में ही दोहरा शतक लगाने और न्यूजीलैंड को डब्ल्यूटीसी का फाइनल मुकाबला जीतने में अहम भूमिका निभाने के बाद वह एक बड़े खिलाड़ी के रूप में क्रिकेट जगत में शुमार हो गए हैं। कॉनवे टी20 के एक अच्छे खिलाड़ी हैं और कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्हें आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में मौका मिल सकता है।

वरुण आरोन
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज वरुण आरोन को उनके खराब प्रदर्शन के चलते आईपीएल 2021 की नीलामी में नहीं रखीदा गया था। अब जब कई आईपीएल फ्रेंचाइजी के गेंदबाज चोटिल चल रहे हैं तो उनकों एक और मौका मिल सकता है। उन्होंने अब तक 50 आईपीएल मैच खेले हैं जिसमें वह 42 विकेट ही ले पाए हैं।

अंकित सिंह राजपूत
भारतीय गेंदबाज अंकित सिंह राजपूत को आईपीएल 2021 की नीलामी में किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा था। अंकित कई फ्रेंचाइजी की तरफ से आईपीएल खेल चुके हैं। उन्होंने 9.23 की इकोनॉमी रेट के साथ 29 मैचों में 24 विकेट चटकाए हैं। अंकित आखिरी बार आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स की टीम की ओर से खेले थे।

तुषार देशपांडे
तुषार देशपांडे आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की और से खेले थे। लेकिन अगले सीजन में उन्हें रिलीज कर दिया गया था। क्योंकि अनुभवी गेंदबाजी की मौजूदगी में उनका टीम की प्लेइंग इलेवन में जगह बनाना मुश्किल हो गया था। उन्होंने रिलीज होने से पहले 11.29 की इकोनॉमी रेट से पांच मैचों में केवल 3 विकेट लिए थे। आईपीएल 2021 के कई खिलाड़ियों के चोटिल होने के चलते उन्हें मौका दिया जा सकता है।

एरोन फिंच
ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान एरोन फिंच को आईपीएल 2021 में किसी भी फ्रेंचाइजी द्वारा नहीं खरीदा जाना सबसे बड़ा चौंकाने वाला मामला रहा था। वह आईपीएल 2020 में आरसीबी की ओर से खेले थे। लेकिन अगले ही सीजन में उन्हें रिलीज कर दिया गया था। लेकिन अब कई खिलाड़ियों के चोटिल होने की वजह से उन्हें दोबारा मौका मिल सकता है। वह 71 टी20 इंटरनेशल मैचों में 38.46 की औसत से 2346 रन बना चुके हैं। आईपीएल की बात करें तो उन्होंंने 85 पारियों में 2005 रन बनाए हैं।

ग्लेन फिलिप्स
न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स ने 25 टी20 इंटरनेशनल मैचों में अपनी टीम के लिए 30 की औसत से 500 से अधिक रन बनाए हैं। वह सीपीएल में भी खेल चुके हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज होने के नाते उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद मौका दे सकती है। क्योंकि जोनी बेयरस्टो बाकी बचे मैचों में उपलब्ध नहीं रहेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-बाबर आजम तोड़ सकते हैं विराट कोहली का 8 साल पुराना रेकॉर्ड

रस्सी वैन डेर ड्यूसेन
साउफ अफ्रीकन क्रिकेटर रस्सी वैन डेर ड्यूसेन मध्यक्रम में एक अच्छा विकल्प हैं। केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद जैसी टीमें उनकी बोली लगा सकती हैं। क्योंकि इन दोनों टीमों के पास विदेशी खिलाड़ियों की कमी चल रही है। रस्सी वैन डेर ड्यूसेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 20 टी20 मैच खेले हैं और 41.87 की औसत से रन बनाए हैं।

आदिल रशीद
इंग्लिेश क्रिकेटर आदिल रशीद एक ऐसे विदेशी स्पिनर खिलाड़ी हैं जो अभी तक आईपीएल में नहीं खेले हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड टीम के नियमित सदस्य हैं। पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमें जिनके पास कोई विशेषज्ञ स्पिनर नहीं हैं वो आदिल रशीद पर दांव लगा सकती हैं। आदिल अब तक 57 टी20 मैच खेल चुके हैं।

संदीप लामिछाने
संदीप लामिछाने नेपाल की ओर से आईपीएल में खेलने वाले पहले खिलाड़ी हैं। वह 2018—19 में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेल चुके हैं, लेकिन 2020—21 में उन्हें किसी फ्रेंचाइजी ने खरीदा। संदीप ने आईपीएल में अब तक 9 मैच खेले हैं और 13 विकेट चटकाए हैं।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned