scriptराजस्थानी छोरे खलील का आक्रमक आगाज, मात्र 6 मैच में अपने रोल मॉडल जहीर खान को छोड़ा पीछे | Khaleel Ahmed breaks the record of Zaheer Khan in six odi | Patrika News
क्रिकेट

राजस्थानी छोरे खलील का आक्रमक आगाज, मात्र 6 मैच में अपने रोल मॉडल जहीर खान को छोड़ा पीछे

लंबे समय बाद भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किए गए राजस्थान के क्रिकेटर खलील अहमद को लंबी रेस का घोड़ा माना जा रहा है। ऐसे संकेत मिल रहे है कि उन्हें विश्व कप 2019 की भारतीय टीम में रखा जाएगा।

नई दिल्लीNov 03, 2018 / 04:33 pm

Prabhanshu Ranjan

khaleel

राजस्थानी छोरे खलील का आक्रमक आगाज, मात्र 6 मैच में अपने रोल मॉडल जहीर खान को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली। क्षेत्रफल के दृष्टिकोण से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है। लेकिन इसके बाद भी भारतीय क्रिकेट टीम में यहां के कम ही खिलाड़ी शामिल हो पाते है। ऐसा नहीं है कि राजस्थानी सरजमीं पर जन्म लेने वाले बच्चों में क्रिकेट की प्रतिभा नहीं होती। लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम की चयन प्रक्रिया और चयनित होने के लिए जरूरी मापदंड की कमी और कई बार राजनीति के कारण राजस्थान के युवा प्रतिभाओं को इंटरनेशनल लेवल पर देश को प्रनिधित्व करने का मौका नहीं मिल पाता है। हालांकि इस समय राजस्थान के क्रिकेट प्रेमियों में गजब का उत्साह है। इस उत्साह की वजह हैं खलील अहमद। राजस्थान से ताल्लुक रखने वाले खलील अहमद इस समय भारतीय क्रिकेट टीम के युवा तेज गेंदबाज हैं। खलील अभी मात्र 6 मैच ही खेल सके है। लेकिन इस छोटे से करियर में भी उन्होंने अपना गजब का प्रभाव छोड़ा है।

खलील को माना जा रहा है लंबी रेस का घोड़ा-
एशिया कप 2018 से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले खलील अहमद ने अपनी सटीक गेंदबाजी का मुजाहिरा पेश किया है। अच्छी लेंथ के साथ गेंद फेंकने की क्षमता रखने वाले खलील को लंबी रेस का घोड़ा माना जा रहा है। खलील की दूसरी खासियत यह है कि वो लेफ्ट हैंड से तेज गेंदबाजी करते है। भारतीय टीम प्रबंधन लंबे समय से ऐसे तेज गेंदबाज की खोज कर रहा था। डेब्यू के साथ ही खलील ने अपनी गेंदबाजी से लोगों को प्रभावित किया है।

 

khaleel

छह मैच में चटका चुके हैं 11 विकेट-
मूलत: राजस्थान के टोंक से ताल्लुक रखने वाले खलील ने मात्र छह मैच में ही अपने रोल मॉडल और भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान को पीछे छोड़ दिया है। खलील ने अपने शुरुआती 6 वनडे में 11 बल्लेबाजों को आउट करने में कामयाबी हासिल की है। 11 विकेट चटकाकर खलील उस खास क्लब में दाखिल हो गए हैं, जिसमें आरपी सिंह और धवल कुलकर्णी हैं। आरपी और धवल ने भी अपने पहले 6 वनडे में इतने ही विकेट चटकाए थे।

जहीर खान को मानते है रोल मॉडल-
खलील भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान को अपना रोल मॉडल मानते हैं। लेकिन मजे की बात यह है कि शुरुआती छह मैचों के आंकड़ों को देखा जाए तो खलील ने जहीर खान को पीछे छोड़ दिया है। शुरुआती छह मैचों के बाद जहीर खान के खाते में 10 विकेट थे। जबकि खलील ने इतने ही मैचों से 11 विकेट हासिल कर लिया है। जिस गति और लय के साथ खलील गेंदबाजी करते हैं उसे देखते हुए कहा जा रहा है कि उनका भविष्य काफी उज्ज्वल है। उन्हें विश्व कप 2019 की टीम में भी रखे जाने की पूरी उम्मीद है।

Home / Sports / Cricket News / राजस्थानी छोरे खलील का आक्रमक आगाज, मात्र 6 मैच में अपने रोल मॉडल जहीर खान को छोड़ा पीछे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो