scriptटूटते-टूटते बचा करीब 100 साल पुराना ये रिकॉर्ड, लोकेश राहुल ने इस मामले में द्रविड़ को पछाड़ा | KL Rahul took 14 catches in a series broke the record of Rahul dravid | Patrika News

टूटते-टूटते बचा करीब 100 साल पुराना ये रिकॉर्ड, लोकेश राहुल ने इस मामले में द्रविड़ को पछाड़ा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 11, 2018 11:33:44 am

Submitted by:

Siddharth Rai

इस मैच में भी भारतीय बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने थोड़ा जोर लगाया था लेकिन वे इस सीरीज में लगातार ख़राब प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके बावजूद लोकेश राहुल एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया हैं जिसे तोड़ पाना किसी भी अन्य खिलाडी के लिए आसान नहीं होगा।

lokesh

टूटते-टूटते बचा करीब 100 साल पुराना ये रिकॉर्ड, लोकेश राहुल ने इस मामले में द्रविड़ को पछाड़ा

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच लंदन के ओवल मैदान में खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए मैच में पकड़ बना ली है। इसकी बड़ी वजह भारतीय बल्लेबाजों का लगातार फ्लॉप होना है। इस मैच में भी भारतीय बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने थोड़ा जोर लगाया था लेकिन वे इस सीरीज में लगातार ख़राब प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके बावजूद लोकेश राहुल एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया हैं जिसे तोड़ पाना किसी भी अन्य खिलाडी के लिए आसान नहीं होगा।

लोकेश राहुल ने तोड़ा राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड
जी हां! लोकेश राहुल ने एक सीरीज में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा कैच लेने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। लोकेश राहुल ने इस सीरीज में अब तक 14 कैच पकड़े हैं और इन 14 कैचों के साथ उन्होंने दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ का 13 कैचों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। द्रविड़ विश्व के सबसे अच्छे स्लिप फील्डरों में से एक हैं। द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में 210 कैच लेकर विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है। साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की सीरीज में द्रविड़ ने 13 कैच पकड़े थे। वहीं किसी भी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लपकने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के जैक ग्रेगरी के नाम है। उन्होंने 1920-21 की एशेज सीरीज में 15 कैच लपके थे। इतना ही नहीं इस लिस्ट में 14 कैचों के साथ ऑस्ट्रेलिया के ही ग्रेग चैपल दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने भी 1974/75 की एशेज सीरीज में ही 14 कैच लपके थे। ऐसे में अगर राहुल इस पारी में 2 कैच लपक लेते हैं तो करीब 100 साल पुराना ये रिकॉर्ड उनके नाम हो जाता।

भारतीय बल्लेबाजी लड़खड़ाई
बता दें इस मैच में भारत ने आखिरी मैच की चौथी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 58 रन बना लिए हैं।सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (नाबाद 46) और अंजिक्य रहाणे (नाबाद 10) क्रीज पर टिके हुए हैं। मेजबान टीम ने चौथे दिन सोमवार को आठ विकेट पर 423 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की। पहली पारी में मिली 40 रनों की बढ़त के आधार पर इंग्लैंड ने भारत को कुल 464 रनों का लक्ष्य दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो