Live Test AUS vs IND : पुजारा ने जड़ा अपने टेस्ट करियर का 16वां शतक

Live Test AUS vs IND : पुजारा ने जड़ा अपने टेस्ट करियर का 16वां शतक

Siddharth Rai | Publish: Dec, 06 2018 05:11:04 AM (IST) | Updated: Dec, 06 2018 12:42:54 PM (IST) क्रिकेट

इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। ये सीरीज जिसमें न सिर्फ भारत की साख दांव पर है बल्कि ऑस्ट्रेलिया के लिए भी यह सीरीज घर में अपने वर्चस्व को बचाए रखने की लड़ाई जैसी है।

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच यहां का एडिलेड ओवल मैदान में खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। इस सीरीज में फेवरेट का तमगा लेकर उतरी भारत अभी तक आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने नतमस्तक दिखी है। उसका सम्मानजनक स्कोर हासिल करना भी मुश्किल लग रहा है। पुजारा ने एक छोर संभाले रखा है लेकिन दूसरे छोर से उन्हें लंबा साथ देने वाला साथी नहीं मिला है। रोहित शर्मा और ऋषभ पंत ने जरूर कुछ देर उनका साथ दिया लेकिन यह दोनों अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए।

मैच का हाल -
पुजारा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का 16वां शतक पूरा किया। खबर लिखे जाने तक भारतीय टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 226 रन बना लिए हैं। क्रीज़ पर चेतेश्वर पुजारा (100) और शमी (05) रन बना कर खेल रहे हैं।

दूसरे सेशन का खेल -
मेहमान टीम ने चायकाल तक अपने छह विकेट 143 रनों पर ही खो दिए हैं। एक समय भारत ने पहले सत्र में ही 41 रनों पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे। यहां से 11 महीनों बाद टेस्ट में वापसी कर रहे रोहित (37) और पुजारा ने टीम को थोड़ी देर तक संभाले रखा। पहले सत्र में इन दोनों ने भारत को पांचवां झटका नहीं लगने दिया लेकिन दूसरे सत्र में बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे रोहित, नाथन लॉयन पर हावी होने के प्रयास में गैरजरूरी शॉट खेल अपना विकेट खो बैठे। रोहित का विकेट 86 के कुल स्कोर पर गिरा। रोहित ने लॉयन की गेंद को छक्के के लिए मारना चाहा लेकिन गेंद बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर हवा में गई और पदार्पण कर रहे मार्कस हैरिस ने उनका कैच पकड़ लिया। यहां से युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत (25) ने विकेट पर पैर जमा पुजारा के साथ छठे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी की। पंत ने अपने अंदाज के अनुकूल तेजी से रन बनाए और आस्ट्रेलिया के खतरनाक गेंदबाज मिशेल स्टार्क तथा कमिंस पर मौका मिलने पर अच्छे प्रहार किए। पंत हालांकि लॉयन की फिरकी को संभाल नहीं पाए। 127 के कुल स्कोर पर लॉयन की एक खूबसूरत गेंद पंत के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के हाथों में जा समाई। पंत ने अपनी पारी में 38 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके और एक सिक्स लगाया।

पहले सेशन का खेल -
भोजनकाल की समाप्ति तक ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम के चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर उसे बैकफुट पर धकेल दिया था। भारतीय टीम ने लोकेश राहुल (2), मुरली विजय (11), कप्तान विराट कोहली (3) और अ्जिंक्य रहाणे (13) रूप में अपने चार विकेट गंवा दिए। सलामी बल्लेबाज राहुल को जोश हेजलवुड ने दूसरे ही ओवर की आखिरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह एरॉन फिंच के हाथों लपके गए। इसके बाद, मिशेल स्टॉर्क ने 15 के स्कोर पर विजय को विकेट के पीछे खड़े कप्तान टिम पेन के हाथों कैच आउट कर भारतीय टीम को दूसरा झटका दिया। विजये के आउट होने के बाद पुजारा का साथ देने आए कप्तान कोहली भी अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक सके।कोहली को पैट कमिंस ने पवेलियन की राह दिखाई। वह उस्मान ख्वाजा के हाथों लपके गए। 19 के स्कोर पर भारतीय टीम ने अपने तीन अहम बल्लेबाजों को गंवा दिया। पुजारा ने अजिंक्य रहाणे (13) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 22 रन ही जोड़े थे कि हेजलवुड ने इस साझेदारी को मजबूत होने से पहले ही तोड़ दिया। उन्होंने 41 के स्कोर पर रहाणे को पीटर हैंड्सकॉम्ब के हाथों कैच आउट करा पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद, पुजारा ने शर्मा के साथ भोजनकाल का तक बिना कोई और नुकसान किए 15 रन जोड़कर टीम को 56 के स्कोर तक पहुंचाया। आस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में हेजलवुड ने दो विकेट लिए, वहीं स्टॉर्क और कमिंस को एक-एक सफलता मिली।

एडिलेड में जीता है मात्र एक मैच -
भारत ने एडिलेड में अभी तक एकमात्र जीत दर्ज की है, जो उसे 2003 में मिली थी। इसके बाद भारत कभी भी यहां टेस्ट मैच नहीं जीत सका है। ऐसे में कोहली एंड कंपनी की नजरें इतिहास अपने नाम करने पर भी होंगी। वहीं, अगर ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो उसका हालिया प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका ने उसे मात दी है। बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद वह पहली बार अपने घर में टेस्ट सीरीज खेल रही है। देखना होगा कि घर में वह नए अध्याय की शुरुआत कर पाती है या नहीं। ये सीरीज जिसमें न सिर्फ भारत की साख दांव पर है बल्कि ऑस्ट्रेलिया के लिए भी यह सीरीज घर में अपने वर्चस्व को बचाए रखने की लड़ाई जैसी है। दोनों टीमों के लिए यह सीरीज इसलिए खास है क्योंकि भारत ने अपने पिछले दोनों विदेशी दौरों पर-इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में मात खाई है जबकि बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट एक बड़े बदलाव से जूझ रहा है। ऐसे में इस सीरीज में दोनों टीमों का बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है।

 

 

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरॉन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, नाथन लॉयन, जोस हेजलवुड।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned