scriptलोगों ने गद्दार कहा, पत्नी ने कैरेक्टरलेस… लेकिन मुश्किलों में भी और मजबूत हुआ मोहम्मद शमी | Mohammad shami Birthday special story 9 Lesser-Known Facts About Indian Cricketer You Need to Know | Patrika News
क्रिकेट

लोगों ने गद्दार कहा, पत्नी ने कैरेक्टरलेस… लेकिन मुश्किलों में भी और मजबूत हुआ मोहम्मद शमी

उत्तर प्रदेश के अमरोहा में जन्मे इस भारतीय तेज गेंदबाज का आज 32वां जन्मदिन है। शमी का जन्म 3 दिसंबर 1990 को हुआ था। शमी ने अपने फ़र्स्ट क्लास करियर की शुरुआत 2010 में की। वहीं 2013 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था।

Sep 03, 2022 / 11:29 am

Siddharth Rai

21.jpg

Mohammed Shami Birthday special: एक खिलाड़ी के रूप में आपको कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है। जब आप अच्छा खेलते हैं तो चारों तरफ वहवाही होती है। वहीं जब अप खराब फॉर्म में हो तो आलोचना के साथ-साथ लोग आपको ट्रोल भी करते हैं। ऐसा ही कुछ भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के साथ भी हुआ है। शमी को गद्दार, देशद्रोही से लेकर कैरेक्टरलेस तक पता नहीं क्या क्या नहीं कहा गया। लेकिन संघर्ष का दूसरा नाम मोहम्मद शमी है। शमी ने हर बार अपने प्रदर्शन से आलोचकों को करारा जवाब दिया। शायद इसीलिए वे भारत के बेस्ट गेंदबाज हैं।

उत्तर प्रदेश के अमरोहा में जन्मे इस भारतीय तेज गेंदबाज का आज 32वां जन्मदिन है। शमी का जन्म 3 दिसंबर 1990 को हुआ था। साल 2005 में जब मोहम्मद शमी 15 साल के थे तब मोहम्मद शमी के पिता उनकी गेंदबाजी से प्रभावित होकर उन्हें मुरादाबाद के क्रिकेट कोच बदरुद्दीन सिद्दीकी के पास लेकर गए। शमी के कोच भी उनकी तेज तर्रार गेंदों को देखकर हैरान रह गए थे। इसके बाद उन्होंने शमी को क्रिकेट की बारीकियां सिखाई।

यह भी पढ़ें

आज से शुरू होने जा रहे हैं सुपर 4 मुक़ाबले, पहला मुक़ाबला श्रीलंका और अफ़ग़ानिस्तान के बीच



शमी ने अपने फ़र्स्ट क्लास करियर की शुरुआत 2010 में की। वहीं 2013 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया। पहले मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए 9 ओवर डाले और 23 रन देकर एक सफलता हासिल की। उसी सीरीज में शमी ने टी20 डेब्यू भी किया और पहले मैच में 4 ओवर में 31 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया। इसी साल टेस्ट में भी शमी को मौका मिल गया और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए पहले ही टेस्ट में शमी ने 9 विकेट हासिल किये।

https://twitter.com/hashtag/TeamIndia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

शमी से जुड़े कुछ फ़ेक्ट्स –
-वह सबसे100 वनडे विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय गेंदबाज हैं।
-2013 में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में पांच विकेट झतेक थे।
-2019 में उन्होंने अफगानिस्तान के वनडे में खिलाफ हैट्रिक ली। ऐसा करने वाले वे दूसरे गेंदबाज हैं।
-आईपीएल में शमी ने चार टीमों के लिए खेला है। वे 2011-2013 तक कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ थे। उसके बाद दिल्ली डेयरडेविल्स (2014-18), पंजाब किंग्स (2019-21), और गुजरात टाइटंस (2022-वर्तमान) के लिए खेले हैं।
-शमी दो बार ICC वर्ल्ड ODI XI का हिस्सा रहे हैं।
-2019 कैलेंडर एयर में शमी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।
– शमी ने 153.2 किमी प्रति घंटे की सबसे तेज गेंद फेंकी है।
– सबसे कम गेंद फेंककर 200 टेस्ट विकेट लेने वाले शमी तीसरे भारतीय हैं।

शमी का अब तक करियर मे प्रदर्शन
वनडे- 79 मैच में 148 विकेट बेस्ट 5/69
टेस्ट- 54 मैच में 195 विकेट बेस्ट 6/56
अंतरराष्ट्रीय टी 20 – 13 मैच में 12 विकेट बेस्ट 3/38
आईपीएल – 77 मैच में 79 विकेट बेस्ट 3/15

https://youtu.be/r-r8Hr2j6uY

शमी से जुड़े विवाद –
मोहम्म शमी अपने पत्नी मॉडल हसीन जहां के कारण काफी विवादों में रहे थे। दोनों ने साल 2014 में शादी की थी। इसके बाद साल 2018 में उनकी पत्नी हसीन जहां ने शमी पर घरेलु हिंसा का आरोप लगाया और अन्य महिलाओं के साथ कथित चैट सोशल मीडिया पर वायरल किए। हसीन ने आरोप लगाया था कि शमी का पाकिस्तानी लड़की के साथ अफेयर है और वह उनसे दुबई जाकर मिले थे।

यह भी पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया पर कहर बनकर टूटा जिम्बाब्वे, 9 बल्लेबाज नहीं पार कर पाए दहाई का आंकड़ा, 141 पर ढेर हुई टीम

2021 टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में पाकिस्तान ने भारत को पहली दफा वर्ल्ड कप इतिहास में हराया था। जिसके बाद शमी को सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स का सामना करना पड़ा था। शमी पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच में थोड़े महंगे साबित हुए थे और अपने स्पेल के 3.5 ओवर में 41 रन दे दिए थे। शमी के इस प्रदर्शन के बाद उन्हें सोशल मीडिया पर भद्दे-भद्दे कमेंट्स सुनने पड़े। कई फैन्स ने तो उन्हें पाकिस्तान जाने की सलाह तक दे डाली थी।

Home / Sports / Cricket News / लोगों ने गद्दार कहा, पत्नी ने कैरेक्टरलेस… लेकिन मुश्किलों में भी और मजबूत हुआ मोहम्मद शमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो