scriptभारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 3 बल्लेबाज | Most test hundreds for india sachin tendulkar rahul dravid sunil gavaskar | Patrika News
क्रिकेट

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 3 बल्लेबाज

इस आर्टिकल में जानिए कि किन तीन बल्लेबाजों ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं।

नई दिल्लीJul 05, 2022 / 01:42 pm

Mohit Kumar

sachin_tendulkar_test.jpg

Sachin Tendulkar

Most test hundreds for india: दोस्तों क्रिकेट की शुरुआत टेस्ट फॉर्मेट में ही हुई थी। आज लगभग हर देश में टेस्ट क्रिकेट को खेला, देखा और पसंद किया जाता है। आज भी T20 क्रिकेट के रोमांच के बाद भी टेस्ट क्रिकेट अपनी गरिमा बनाए रखा है। पहले टेस्ट मैच की बात करें तो यह 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर हुआ था। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला टेस्ट मुकाबला 1932 को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर खेला था।
तब से लेकर अब तक भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में बहुत से बल्लेबाजों ने खेल दिखाया और शानदार प्रदर्शन किया। लेकिन क्या आपको पता है कि टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से किन बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं? अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं आज हम आपको ऐसे तीन बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने भारतीय टीम की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं तो चलिए शुरू करते हैं

यह भी पढ़ें – भारत के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज

3) Sunil Gavaskar

दोस्तों हमारे लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर आते हैं जिन्होंने भारत के लिए कुल 34 टेस्ट शतक लगाए हैं। उन्होंने 1971 से लेकर 1987 तक भारतीय टीम के लिए शानदार खेल दिखाया और 125 टेस्ट मैच खेलते हुए 51.12 की औसत से 10122 रन बनाए, इस दौरान उनका हाईएस्ट स्कोर 236* रन रहा।
sunil_gavaskar_test.jpg

2) Rahul Dravid

भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) आते हैं। क्रिकेट की दुनिया में उन्हें दीवार के नाम से जाना जाता है। जिन्होंने भारत के लिए कुल 36 टेस्ट शतक लगाए हैं। द्रविड़ ने 1996 से लेकर साल 2012 तक भारतीय टीम के लिए 163 टेस्ट मैच खेलते हुए कुल 13265 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 52.63 का रहा।
rahul_dravid_test.jpg

1) Sachin Tendulkar

भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर है। जिन्होंने रिकॉर्ड 200 टेस्ट मैच खेलते हुए कुल 51 शतक लगाए हैं। क्रिकेट की दुनिया में सचिन तेंदुलकर को भगवान के नाम से जाना जाता है, उन्होंने ना सिर्फ भारत के लिए बल्कि क्रिकेट टेस्ट में रिकॉर्ड 15581 रन बनाए हैं, साथ ही टेस्ट क्रिकेट में सचिन का औसत 53.78 का रहा।

Home / Sports / Cricket News / भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 3 बल्लेबाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो