script

भारत के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2022 12:08:45 pm

Submitted by:

Mohit Kumar

इस आर्टिकल में जानिए कि किन खिलाड़ियों ने भारत की तरफ से सबसे पहले टेस्ट वनडे और टी20 में शतक लगाया है

kapil Dev

kapil Dev

क्रिकेट (Cricket) की शुरुआत इंग्लैंड में मानी जाती है लेकिन भारत में क्रिकेट खेलने, चाहने और देखने वालों का कोई जवाब नहीं है। क्रिकेट भारत में एक त्यौहार की तरह मनाया जाता है जिसे हर कोई पसंद करता है। आज हम आपके लिए भारत की तरफ से सबसे पहले टेस्ट, वनडे और टी-20 शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं
1) First Test Century for India

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले शतक लगाने वाले बल्लेबाज लाला अमरनाथ (Lala Amarnath) थे। बता दें कि लाला अमरनाथ का पूरा नाम लाला अमरनाथ भारद्वाज था। अमरनाथ ने 17 दिसंबर 1933 को इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए अपने डेब्यू मैच में ही 118 रनों की शानदार पारी खेली। इसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज थे।
lala_amarnath_test.jpg

2) Firsth ODI Century for India

वनडे क्रिकेट की शुरुआत साल 1972 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुए मैच से हुई थी और भारत ने अपना पहला वनडे मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ 1974 में खेला। लेकिन भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में तकरीबन 10 साल बाद किसी बल्लेबाज ने सैकड़ा बनाया था। बता दें कि वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने 1983 वर्ल्ड कप में जिंबाब्वे के खिलाफ 138 गेंदों में 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इस पारी की बदौलत ही भारत 1983 वर्ल्ड कप के अगले दौर में न सिर्फ पहुंची बल्कि चैंपियन भी बनी। कपिल देव ने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे पहले शतक बनाया था।
kapil_dev.jpg

3) First T20 Century for India

T20 बता दें कि T20 क्रिकेट की शुरुआत साल 2005 में हुई थी और भारत के तरफ से T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे पहले शतक सुरेश रैना (Suresh Raina) ने लगाया था। भारत के इस पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी ने तकरीबन 13 सालों तक भारत के लिए शानदार खेल दिखाया और कई यादगार पारियां खेली। बता दें कि रैना ने T20 वर्ल्ड कप 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 60 गेंदों में 101 रनों की शानदार पारी खेली थी।

ट्रेंडिंग वीडियो