ENG vs WI : Wisden Trophy का बदला नाम, अगली बार Richards-Botham नाम से होगी टेस्ट सीरीज

ECB और Cricket West Indies ने Wisden Trophy को रिटायर करने का फैसला लिया है। बता दें कि Vivian Richards और Ian Botham दोनों विश्व क्रिकेट के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में गिने जाते हैं।

By: Mazkoor

Updated: 24 Jul 2020, 06:25 PM IST

मैनचेस्टर : इंग्लैंड और वेस्टइंडीज (England vs West Indies) के बीच यहां ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर विजडन ट्रॉफी (Wisden Trophy) खेली जा रही है, लेकिन यह विजडन के नाम से खेली जाने वाली यह टेस्ट सीरीज आखिरी होगी, क्योंकि अगले साल जब इन दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज खेली जाएगी वह नए नाम से खेली जाएगी। अगले साल से इन दोनों देशों के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज को रिचर्डस-बॉथम ट्रॉफी (Richards-Botham Trophy) के नाम से जाना जाएगा। बता दें कि विजडन ट्रॉफी की शुरुआत 1963 में विजडन क्रिकेटर्स एल्मानाक के 100वे संस्करण पर हुई थी। इस ट्रॉफी को अब लॉर्डस स्थित एमसीसी के म्यूजियम में रखा जाएगा।

दोनों बोर्डों ने मिलकर लिया निर्णय

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) और क्रिकेट वेस्टइंडीज (Cricket West Indies) दोनों ने मिलकर विजडन ट्रॉफी को रिटायर करने का फैसला लिया है। बता दें कि विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) न सिर्फ वेस्टइंडीज के महानतम बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं, बल्कि विश्व क्रिकेट के दिग्गजों में वह गिने जाते हैं। उन्होंने अपने देश के लिए 121 टेस्ट मैच खेलकर 8,500 रन बनाए हैं। वहीं इंग्लैंड के इयान बॉथम (Ian Botham) को विश्व के महान हरफनमौलाओं में से एक माना जाता है। उन्होंने 102 टेस्ट में 5000 से ज्यादा रन और 383 विकेट लिए हैं।

आखिरकार Mohammad Amir ने किया खुलासा, 27 साल की उम्र में संन्यास लेने की यह रही वजह

रिचर्ड्स बोले, मेरे लिए सम्मान की बात

विविययन रिचर्ड्स को जब इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने क्रिकेट वेस्टइंडीज की वेबसाइट से बातचीत में कहा कि यह उनके और उनके दोस्त इयान बॉथम दोनों के लिए बड़े सम्मान की बात है। वह इस बात को जानकर काफी खुश हैं कि उन्होंने जिस खेल को बचपन से ही काफी प्यार किया, वह उनके नाम पर इतना प्रतिष्ठित सम्मान रख रहा है। रिचर्ड्स ने कहा कि जब उन्हें इंग्लैंड जाकर सॉमरसेट के लिए खेलना का मौका मिला था, तब वह सबसे पहले जिस इंसान से मिले थे, वह बॉथम ही थे। उन्होंने आगे कहा कि जो बाद में उके सबसे अच्छे दोस्तों में से एक बन गए। हम जिंदगी भर दोस्त रहेंगे।

बॉथम ने की रिचर्ड्स की तारीफ

इस खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इयान बॉथम ने कहा कि वह जितने भी बल्लेबाजों के साथ खेले हैं, उनमें से सबसे शानदार बल्लेबाजों में से एक हैं रिचर्डस। वह उनके काफी अच्छे दोस्त रहे हैं, लेकिन जब भी मैदान पर आमने-सामने हुए हमने हमेशा प्रतिस्पर्धा की। बॉथम ने कहा कि उन्होंने रिचर्ड्स का विकेट मिलने से ज्यादा जश्न किसी और का विकेट लेने पर नहीं मनाया।

फिटनेस बोले Virat Kohli, मां को मनाना आसान नहीं था, उसे हमेशा मैं कमजोर लगता था

बोले, मेरे नाम से ट्रॉफी होना गर्व की बात

इस मौके पर इयान बॉथन ने कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट खेलना हमेशा काफी मुश्किल होता था। इस ट्रॉफी पर हमारा (बाथम-रिचर्ड्स) नाम होना बड़े गर्व की बात है। उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में सीरीज उतनी ही रोमांचक होगी, जैसी इस समय हो रही है। बता दें कि मौजूदा समय में दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज का अंतिम टेस्ट खेला जा रहा है और दोनों टीमें फिलहाल 1-1 की बराबरी पर हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned