scriptपूनम यादव ने विश्व कप में खतरनाक गेंदबाजी का खोला राज, कहा- पहले से खतरनाक हुई गुगली | Poonam Yadav opened secret of dangerous bowling in World Cup | Patrika News
क्रिकेट

पूनम यादव ने विश्व कप में खतरनाक गेंदबाजी का खोला राज, कहा- पहले से खतरनाक हुई गुगली

टी-20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दाएं हाथ की लेग स्पिनर Poonam Yadav की नजर टी-20 लीग पर है।

नई दिल्लीMar 21, 2020 / 09:30 am

Mazkoor

Poonam Yadav

Poonam Yadav

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया में हुई आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप (ICC Women T20 World Cup) भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दाएं हाथ की लेग स्पिन गेंदबाज पूनम यादव (Poonam Yadav) की बल खाती गेंदों पर बड़े-बड़े बल्लेबाज गच्चा खा गए थे। उन्होंने इसका कारण बताते हुए कहा कि उनकी गुगली पहले से कहीं अधिक तेज और सटीक हुई है। इस कारण बल्लेबाजों को इसे परखने में परेशानी हुई। 28 साल की पूनम ने टी-20 विश्व कप के पांच मैचों कुल 10 विकेट निकाले थे। इतना ही नहीं अहम मौकों पर टीम इंडिया को विकेट दिलाकर उसे फाइनल में पहुंचाने में पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। हालांकि भारतीय महिला क्रिकेट टीम को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मात खानी पड़ी थी।

मार्क बाउचर ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दी अनोखी सलाह, टीममेट्स को फोन बंद करने को कहा

चोट के कारण किया काम

फिलहाल टी-20 क्रिकेट में 7वें और वनडे में 8वें स्थान पर काबिज पूनम यादव ने बताया कि विश्व कप से पहले उनके बाएं हाथ की तर्जनी अंगुली घायल हो गई थी। इस समय का सदुपयोग करते हुए उन्होंने अपने कौशल पर काम किया। उन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाजों के वीडियो देखें और इसी हिसाब से अपनी तैयारी की। उन्होंने कहा कि जब वह अभ्यास के लिए मैदान पर जाती थी तो हर दिन उनके पास एक योजना होती थी। उन्होंने उदाहरण देकर बताया, जैसे वह दिनभर गुगली गेंद फेंकने का अभ्यास करती थीं। इसके अलावा वह सिर्फ एक स्टंप लगाकर लगातार अभ्यास करती थीं। इस कारण उनकी गुगली पहले से कहीं अधिक तेज और सटीक हुई। इसका फायदा उन्हें विश्व कप में मिला।

सिर्फ एक मैच खराब गया

विश्व कप फाइनल में अपनी टीम की हार पर वह बोलीं कि यह नहीं कह सकते कि हम कमजोर पड़ गए थे। पूरे टूर्नमेंट में हमने अच्छी क्रिकेट खेली। केवल एक मैच में अच्छा नहीं खेल पाए और उस दिन बेहतर खेलने वाली टीम जीती। उन्होंने कहा कि टी-20 क्रिकेट एक ऐसा फॉर्मेट है, जिसमें एक ओवर या एक बल्लेबाज खेल बदल सकता है और ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। वह दिन हमारा नहीं था। हम बेहतर नहीं कर सके। 2017 के एकदिवसीय महिला क्रिकेट विश्व कप फाइनल को याद करते हुए उन्होंने कहा कि हम उस दिन भी खिताब के बेहद करीब थे। लेकिन इंग्लैंड से हार गए और ट्रॉफी हमारे हाथ से फिसल गई थी।

कोरोना का दंश : केन रिचर्डसन ने बताई उन 26 घंटे की कहानी, जब रहे अलग-थलग

इस विदेशी लीग में खेल सकती हैं पूनम

पूनम ने विश्व कप के दौरान कहा था कि ऑस्ट्रेलियाई महिला टी-20 बिग बैश लीग में वह खेल सकती हैं। यह बात उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कही थी। उन्होंने बताया कि सिडनी थंडर की कप्तान राहेल हेन्स ने उनसे इस बारे में कहा था कि उनकी टीम में बस एक लेग स्पिनर कमी है। उन्होंने बताया कि हेन्स ने कहा था कि वह विश्व कप के बाद उनसे बात करेंगी। पूनम ने कहा कि अगर मौका मिला तो वह महिला बिग बैश लीग या इंग्लैंड में होने वाले केएसएल में खेलना पसंद करेंगी।

Home / Sports / Cricket News / पूनम यादव ने विश्व कप में खतरनाक गेंदबाजी का खोला राज, कहा- पहले से खतरनाक हुई गुगली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो