scriptडॉक्यूमेंट्री में खुलासा: 15 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में स्पॉट-फिक्सिंग, तीन देशों के टॉप क्रिकेटर इसमें शामिल | Spot-Fixing:Al Jazeera documentary allege involvement of top cricketer | Patrika News
क्रिकेट

डॉक्यूमेंट्री में खुलासा: 15 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में स्पॉट-फिक्सिंग, तीन देशों के टॉप क्रिकेटर इसमें शामिल

अल जजीरा की डाक्यूमेंट्री ने दावा किया है कि 15 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में स्पॉट फिक्सिंग हुई है।

Oct 22, 2018 / 11:35 am

Akashdeep Singh

aneel munawar

डॉक्यूमेंट्री में खुलासा: 15 अंतर्राष्ट्रीय मैच हुए फिक्स, तीन देशों के टॉप क्रिकेटर शामिल

नई दिल्ली। क्रिकेट में भ्रष्टाचार पर आधारित अल जजीरा की डॉक्यूमेंट्री ने रविवार को क्रिकेट जगत को झकजोर कर रख दिया है। इस इनवेस्टिगेटिव डाक्यूमेंट्री में यह खुलासा किया गया है कि 15 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में दो दर्जन बार स्पॉट फिक्सिंग हुई है। अल जजीरा ने इस इन्वेस्टीगेशन में क्रिकेट में टॉप लेवल पर भ्रष्टाचार के मामले को उजागर किया है। हलाकि ICC इस मामले पर अभी जांच कर रही है। ICC ने अल जजीरा से सभी सबूत मांगे थे। जिसपर वह अपनी जांच बैठाकर करवाई कर सके।


15 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में हुई स्पॉट फिक्सिंग-
अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार उनके पास 15 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में हुई स्पॉट फिक्सिंग के सबूत हैं। 2011 और 2012 से जुड़े सबूतों के मुताबिक इंग्लैंड के कुछ खिलाड़ियों ने 7 मैचों में स्पॉट फिक्सिंग को अंजाम दिया था, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने 5 मैचों में और पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने 3 मैचों में स्पॉट फिक्सिंग की थी। कई मैचों में दोनों ही टीमों ने स्पॉट फिक्सिंग को अंजाम दिया है। इनमे से 6 टेस्ट मैच, 6 ODI और 3 मैच T20 वर्ल्ड कप के थे। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इन मैचों में हुई स्पॉट फिक्सिंग से मैच के परिणाम पर कोई असर नहीं पड़ा है।


इन मैचों में हुई स्पॉट फिक्सिंग-
‘क्रिकेट मैच फिक्सर्स: द मुनव्वर फाइल्स’ के शीर्षक से रिलीज़ हुई अल जजीरा की डाक्यूमेंट्री में दावा किया गया है कि 2011 में खेला गया भारत-इंग्लैंड का लॉर्ड्स टेस्ट, केपटाउन में खेला गया साउथ अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट और संयुक्त अरब अमीरात(UAE) में इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच खेली गई सीरीज के कई मैचों में स्पॉट फिक्सिंग हुई थी। इसमें यह भी दावा किया गया है कि स्पॉट फिक्सिंग के इन मामलों में वह खिलाड़ी संलिप्त हैं जिन्होंने ख़राब प्रदर्शन करने के लिए हामी भरी है। रिपोर्ट के अनुसार इन फिक्सिंग के दौरान दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध बल्लेबाज मैदान पर बल्लेबाजी कर रहे थे। कुल मिलाकर 15 मैचों में 26 स्पॉट फिक्सिंग के मामलों का दावा किया गया है।


कौन है स्पॉट फ़िक्सर अनील मुनव्वर-
अल जजीरा ने मई 2018 में रिलीज़ हुई डॉक्यूमेंट्री ‘क्रिकेट मैच फ़िक्सर’ में पहली बार स्पॉट फ़िक्सर अनील मुनव्वर को दिखाया था। इस डाक्यूमेंट्री ने क्रिकेट जगहत में भूचाल ला दिया था। मुनव्वर मुंबई का रहने वाला है लेकिन वह अधिकतर दुबई में रहता है। अल जजीरा ने नयी डाक्यूमेंट्री में यह दावा किया है कि यह शख्स 2010 से क्रिकेट को भ्रष्ट बना रहा है। अल जजीरा ने बड़ा दावा किया है कि ICC को मुनव्वर के बारे में 8 सालों से जानकारी थी, लेकिन उन्होंने डाक्यूमेंट्री में इस शख्स के दिखाए जाने के बाद ही उसे ढूंढने के लिए दुनिया भर से अपील की।


ICC करेगी जांच-
ICC की ऐंटी करप्शन यूनिट(ACU) के जीएम एलेक्स मार्शल ने कहा है कि इस मामले की हम पूरी जांच करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि, ‘हम इस डॉक्यूमेंट्री के कंटेंट को फिर से देखेंगे और सभी आरोपों की जांच भी की जाएगी। हमारे पास क्रिकेट को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए पहली से कहीं ज्यादा संसाधन हैं ।’

virat and rohit with anil munawar
इन भारतीय क्रिकेटर के साथ देखा गया मुनव्वर-
मुनव्वर की दो तस्वीरें अल जजीरा ने दिखाई हैं जिसमे वह भारतीय कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा के साथ देखा जा सकता है। हलाकि इन तस्वीरों से ऐसा कुछ भी नहीं पता चलता कि विराट या रोहित किसी तरह के फिक्सिंग के मामले में संलिप्त हों। अल जजीरा ने भी बताया है कि फोटो में साथ होने से यह तय नहीं होता कि इन दोनों के मुनव्वर के साथ कोई सम्बन्ध हैं। पर कोई सटोरी क्रिकेट खिलाड़ियों के इतने करीब पहुंच जाता है यह BCCI और ICC के लिए ध्यान देने वाली बात है।

Home / Sports / Cricket News / डॉक्यूमेंट्री में खुलासा: 15 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में स्पॉट-फिक्सिंग, तीन देशों के टॉप क्रिकेटर इसमें शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो