scriptबेन स्टोक्स बने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, ऑस्ट्रेलियाई एलिसा पेरी ने मंधाना को हटाया | Stokes becomes best player, Australian Perry removes Mandhana | Patrika News
क्रिकेट

बेन स्टोक्स बने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, ऑस्ट्रेलियाई एलिसा पेरी ने मंधाना को हटाया

England Cricket Team के किसी खिलाड़ी को 15 साल बाद विजडन ने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया है। इससे पहले 2005 में फ्लिंटॉफ को यह सम्मान मिला था।

Apr 09, 2020 / 01:19 pm

Mazkoor

Virat Kohli Ben Stokes

Virat Kohli Ben Stokes

लंदन : इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) के धाकड़ ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का पिछले तीन सालों से विश्व क्रिकेट में चला आ रहा दबदबा खत्म कर दिया। विजडन ने बुधवार को साल 2019 के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का ऐलान किया। विजडन क्रिकेटर्स एल्मनैक ने 2020 के अपने संस्करण में 2019 के प्रदर्शन के लिए स्टोक्स को यह सम्मान दिया तो वहीं महिलाओं में यह सम्मान ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी को मिला। बता दें कि इंग्लैंड के किसी खिलाड़ी को 15 साल बाद यह सम्मान हासिल हुआ है। इससे पहले 2005 की प्रसिद्ध एशेज सीरीज जीत के बाद एंड्रयू फ्लिंटॉफ को यह सम्मान मिला था।

https://twitter.com/hashtag/wisdenalmanack2020?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

इन दोनों ने खत्म किया भारत का दबदबा

बेन स्टोक्स से पहले लगातार तीन सालों से यह सम्मान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को मिल रहा था। कोहली को 2016, 2017 और 2018 में विजडन ने लगातार तीन बार उन्हें साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना। यह एक रिकॉर्ड है। इससे पहले कोई भी क्रिकेटर लगातार तीन बार इस सम्मानित पुरस्कार का हकदार नहीं बना था। पिछली बार महिला और पुरुष दोनों वर्ग में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का अवॉर्ड भारतीय क्रिकेटरों को मिला था। महिला वर्ग में यह खिताब भारतीय स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को मिला था, जबकि इस बार विजडन ने इस पुरस्कार के लिए ऑस्ट्रेलिया की एलिसा पेरी को चुना है। पेरी उन पांच महिला खिलाड़ियों में भी शामिल हैं, जिन्हें विजडन का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है।

लॉकडाउन में डीडी स्पोर्ट्स दिखा रहा है टीम इंडिया के पुराने मैच, बीसीसीआई ने नहीं लिया एक भी पैसा

इस साल स्टोक्स को मिले कई अवॉर्ड

यह पहली बार नहीं है, जब बेन स्टोक्स इस साल कोई पुरस्कार मिला है। इंग्लैंड के विश्व कप जीतने में स्टोक्स की अहम भूमिका होने और इसके तुरत बाद एशेज सीरीज में अकेले अपने दम पर हारा मैच अपनी टीम को जिताने के बाद उन्हें इस साल कई अवॉर्ड्स मिले हैं। जनवरी में उन्हें आईसीसी ने सबसे बड़े पुरस्कार प्लेयर ऑफ द ईयर 2019 के लिए ‘सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी’ से नवाजा था। क्रिकेट का सबसे बड़ा सम्मान मिल जाने के बाद भी विजडन से क्रिकेट में सम्मान मिलना क्रिसी खिलाड़ी के लिए बहुत बड़ी बात होती है। विजडन अवॉर्ड का क्रिकेट कल्चर में बहुत खास स्थान है।

संपादक बोले, बेरहम प्रतिभा है स्टोक्स में

संपादक लॉरेंस बूथ ने कहा कि बेन स्टोक्स ने कुछ हफ्तों के भीतर दो बार असाधारण प्रदर्शन कर जीवनभर की उपलब्धि अर्जित कर ली है। उन्होंने कहा कि ‘बेरहम प्रतिभा’ और भाग्य के मिश्रण से सबसे पहले उन्होंने विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड को लक्ष्य का पीछा करते हुए बचाया और इसके बाद सुपर ओवर में 15 रन बनाए। फिर हेडिंग्ले तीसरे एशेज टेस्ट में, उन्होंने एक महान पारी खेली।

इन पांच खिलाड़ियों को मिला साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का अवॉर्ड

विजडन ने साल के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ी तेज गेंदबाज पैट कमिंस, उभरते मध्यक्रम के युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशाने और महिला क्रिकेटर एलिस पेरी समेत इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा ऑर्चर और दक्षिण अफ्रीका के साइमन हार्मर को इस लिस्ट में जगह दी है। वहीं विंडीज के आंद्रे रसेल को सर्वश्रेष्ठ टी-20 क्रिकेटर चुना गया है। बता दें कि इस बार भारत का कोई खिलाड़ी विजडन की सूची में स्थान नहीं बना पाया।

Home / Sports / Cricket News / बेन स्टोक्स बने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, ऑस्ट्रेलियाई एलिसा पेरी ने मंधाना को हटाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो