scriptT20 World cup 2024: इन खिलाड़ियों को मिलेगी प्लेइंग 11 में जगह, पढ़ें भारतीय टीम के स्क्वॉड, शेड्यूल, टाइमिंग और वेन्यू से जुड़ी सभी डीटेल्स | T20 World cup 2024, Indian cricket team squad, schedule, match timings and playing 11 prediction | Patrika News
क्रिकेट

T20 World cup 2024: इन खिलाड़ियों को मिलेगी प्लेइंग 11 में जगह, पढ़ें भारतीय टीम के स्क्वॉड, शेड्यूल, टाइमिंग और वेन्यू से जुड़ी सभी डीटेल्स

भारत ने पिछले 17 सालों से टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीता है। वहीं पिछले 11 सालों से कोई आईसीसी की ट्रॉफी अपने नाम नहीं की है। ऐसे में टीम इंडिया इस बार इस सूखे को खत्म करना चाहेगी।

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 11:13 am

Siddharth Rai

T20 World cup 2024, Indian cricket team squad, schedule, Playing 11: वेस्टइंडीज और यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (USA) में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए सारी तैयारियां हो गई हैं। भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी अमेरिका पहुंच गए हैं और टीम 5 जून से आयरलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। वहीं 1 जून को बांग्लादेश के खिलाफ टीम वॉर्मअप मैच खेलेगी।

भारत ने पिछले 17 सालों से टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीता है। वहीं पिछले 11 सालों से कोई आईसीसी की ट्रॉफी अपने नाम नहीं की है। ऐसे में टीम इंडिया इस बार इस सूखे को खत्म करना चाहेगी। ऐसे में आइये जानते हैं कि कैसी होगी भारतीय टीम कि प्लेइंग 11, और स्क्वॉड, शेड्यूल, टाइमिंग और वेन्यू के बारे में –

भारतीय टीम की प्लेइंग 11 –
भारत ने इस बार कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है। सलामी बल्लेबाजी में कप्तान रोहित शर्मा के साथ खब्बू बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दे सकते हैं। हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि पूर्व कप्तान विराट कोहली को भी बतौर सलामी बल्लेबाज आजमाया जा सकता है। कोहली पावरप्ले के बाद धीमा खेलते हैं और स्पिन के खिलाफ वे असहज नज़र आते हैं। ऐसे में उन्हें सलामी बल्लेबाजी ही करना चाहिए। लेकिन मैनेजमेंट उन्हें नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने को कहेगा।

चौथे नंबर पर वर्ल्ड नंबर 1 सूर्यकुमार यादव या शिवम दुबे बल्लेबाजी करते हुए दिखाई देंगे। दुबे तेजी से बल्लेबाजी करते हैं और स्पिन गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हैं। अगर वे चार पर खेलते हैं तो पांच नंबर पर सूर्यकुमार खेलेंगे। ऐसे में छठे नंबर पर विकेट कीपर के तौर पर संजू सैमसन या ऋषभ पंत को मौका मिलेगा। सैमसन ने आईपीएल 2024 में जोरदार बल्लेबाजी की है और उनका रिकॉर्ड स्पिन और पेस दोनों के खिलाफ शानदार है। ऐसे में उन्हें मौका मिलना चाहिए। लेकिन पंत के आने से टीम को मिडिल ऑर्डर में लेफ्ट हेंड ऑप्शन मिलता है। ऐसे में टीम उनके साथ ही जाना चाहेगी।

सात नंबर पर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या खेलेंगे। वहीं आठ नंबर पर स्पिनर कुलदीप यादव को मौका मिलेगा। अगर विकेट में टर्न हुआ तो अक्षर पटेल या रवींद्र जडेजा को एक अतिरिक्त स्पिनर के रूप में जगह मिल सकती है। नहीं तो तेज गेंदबाज के रूप में अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज खेलेंगे।

भारतीय टीम का शेड्यूल (सभी मुक़ाबले भारतीय समय के अनुसार रात 8 बजे से)
5 जून – Vs आयरलैंड, न्यूयॉर्क
9 जून – VS पाकिस्तान, न्यूयॉर्क
12 जून – VS अमेरिका, न्यूयॉर्क
15 जून – VS कनाडा, फ्लोरिडा

कुल 20 टीमें लेंगी हिस्सा –
टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 20 टीमें भाग लेंगी। सभी टीमों को पांच-पांच के चार ग्रुप में बांटा गया है। 29 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 55 मैच खेले जाएंगे। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में इतने मैच पहली बार खेले जाएंगे। 1 से 18 जून तक ग्रुप स्टेज के 40 मैच होंगे। हर ग्रुप की टीमें आपस में एक-एक मैच खेलेंगी। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें अगले चरण में जगह बनाएंगी।

किस ग्रुप में कौन सी टीम
ग्रुप एः भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका
ग्रुप बीः इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
ग्रुप सीः न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी
ग्रुप डीः दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल

1 से 29 जून के बीच खेला जाएगा वर्ल्ड कप –
टी20 वर्ल्ड कप 1 से 29 जून के बीच वेस्टइंडीज और अमेरिका के 9 शहरों में आयोजित किया जाएगा। पहला मैच एक जून को कनाडा और अमेरिका के बीच होगा। वहीं, फाइनल मैच 29 जून को बारबाडोस के मैदान पर खेला जाएगा।

सुपर-8 में 12 मुकाबले खेले जाएंगे –
19 से 24 जून तक सुपर-8 के 12 मुकाबले खेले जाएंगे। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें यहां भाग लेंगी। कुल आठ टीमें आपस में एक-एक मैच खेलेंगी। यहां से शीर्ष चार टीमें नॉकआउट स्टेज में पहुंचेंगी। 26 जून को गयाना में पहला सेमीफाइनल और 27 जून को त्रिनिदाद में दूसरा सेमीफाइनल मैच होगा। इसके बाद दोनों सेमीफाइनल के विजेताओं के बीच 29 जून को बारबाडोस में फाइनल मैच खेला जाएगा।

कहां खेले जाएंगे वर्ल्ड कप के मैच –
वेस्टइंडीज के 6 शहरों में कुल 41 मुकाबले होंगे, यहीं तीनों नॉकआउट मैच होंगे। जबकि अमेरिका के न्यूयॉर्क, फ्लोरिडा और डालास में बाकी 14 मुकाबले होंगे। वेस्टइंडीज के 6 शहर त्रिनिदाद, गयाना, बारबाडोस, एंटीगुआ, सेंट विंसेंट और सेंट लुसिया हैं।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम –
बल्लेबाज –
 रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव
विकेट कीपर – संजू सैमसन और ऋषभ पंत
ऑलराउंडर – हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल
स्पिनर – कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल
तेज गेंदबाज – अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज

रिजर्व खिलाड़ी- शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान

Hindi News/ Sports / Cricket News / T20 World cup 2024: इन खिलाड़ियों को मिलेगी प्लेइंग 11 में जगह, पढ़ें भारतीय टीम के स्क्वॉड, शेड्यूल, टाइमिंग और वेन्यू से जुड़ी सभी डीटेल्स

ट्रेंडिंग वीडियो