scriptविराट कोहली की खराब फॉर्म से बढ़ी टीम इंडिया की टेंशन, स्मिथ-रूट-विलियमसन और बाबर आजम ने भी पछाड़ा | team India tension increased due to poor performance of virat kohli for last three years | Patrika News
क्रिकेट

विराट कोहली की खराब फॉर्म से बढ़ी टीम इंडिया की टेंशन, स्मिथ-रूट-विलियमसन और बाबर आजम ने भी पछाड़ा

Virat Kohli : बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं। कोहली के पिछले तीन साल से लगातार खराब प्रदर्शन से भारतीय टीम प्रबंधन भी काफी चिंतित है। इतना ही नहीं उन्हें स्टीव स्मिथ, जो रूट, केन विलियमसन और बाबर आजम जैसे खिलाड़ियों ने भी पछाड़ दिया है।

नई दिल्लीMar 05, 2023 / 11:08 am

lokesh verma

virat-kohli.jpg

विराट कोहली की खराब फॉर्म से बढ़ी टीम इंडिया टेंशन, स्मिथ-रूट-विलियमसन और बाबर आजम ने भी पछाड़ा।

Virat Kohli : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में करारी शिकस्त के बाद भारतीय बल्लेबाजों की कड़ी आलोचना हो रही है। वहीं खराब फॉर्म से जूझ रहे अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली खासतौर पर आलोचकों के निशाने पर हैं। उनकी ज्यादा आलोचना इसलिए हो रही है, क्योंकि वे टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं और उनके निराशाजनक प्रदर्शन का खामियाजा टीम को उठाना पड़ रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भी विराट का बल्ला खामोश रहा है। वे कंगारू स्पिनरों के खिलाफ काफी बेबस नजर आए। कोहली के पिछले तीन साल से लगातार खराब प्रदर्शन से भारतीय टीम प्रबंधन भी काफी चिंतित है। इतना ही नहीं उन्हें स्टीव स्मिथ, जो रूट, केन विलियमसन और बाबर आजम जैसे खिलाड़ियों ने भी पीछे छोड़ दिया है।

बता दें कि विराट कोहली ने आखिरी टेस्ट शतक बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में कोलकाता के ईडन गार्डंस में जड़ा था। इस दौरान उन्होंने 136 रन बनाए थे, लेकिन इसके बाद से वे टेस्ट क्रिकेट में शतक बनाने के लिए तरस रहे हैं। बॉर्डर गावस्कर सीरीज में भी वह रन बनाने के लिए जूझते नजर आ रहे हैं। तीन टेस्ट की पांच पारियों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह सिर्फ 111 रन बना सके हैं।

पिछले दो साल में समकालीन बल्लेबाज निकल गए आगे

विराट कोहली का 01 जनवरी 2021 से लेकर अब तक दुनिया के अन्य शीर्ष चार टेस्ट बल्लेबाजों में सबसे खराब प्रदर्शन रहा है। पिछले दो साल में न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन, पाकिस्तान के बाबर आजम, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और इंग्लैंड के जोए रूट जैसे दिग्गज बल्लेबाजों का औसत 50 के ऊपर रहा है, जबकि कोहली का औसत सिर्फ 26.82 रहा है। वहीं, अन्य बल्लेबाजों ने कई शतक जड़े जबकि कोहली 2019 के बाद से शतक बनाने के लिए जूझ रहे हैं।

2021 से अब तक, सबसे खराब रहा प्रदर्शन

बल्लेबाजटेस्टरनऔसतसर्वाधिकशतकअर्धशतक
केन विलियम्सन1091056.872380301
जोए रूट32312556.812281208
स्टीव स्मिथ20150753.822000408
बाबर आजम18165153.251960411
विराट कोहली2091226.82790005
यह भी पढ़े – WPL में विजेता टीम होगी मालामाल, जानें उपविजेता को मिलेगी कितनी धनराशि

विराट को मानसिकता बदलनी होगी : हेडन


पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने कहा, विराट की तकनीक में कोई खराबी नहीं है। पहले दो टेस्ट में वे अच्छे टच में दिखे। मुश्किल ये है कि वे ज्यादा रन नहीं बना पा रहे हैं और इसका कारण मानसिकता है। उन्हें खुद से सवाल करके रन बनाने का रास्ता ढूंढना होगा।

यह भी पढ़े – WPL का पहला मुकाबला जीतते ही बदले हरमनप्रीत के सुर, दिया हैरान कर देने वाला बयान

Home / Sports / Cricket News / विराट कोहली की खराब फॉर्म से बढ़ी टीम इंडिया की टेंशन, स्मिथ-रूट-विलियमसन और बाबर आजम ने भी पछाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो