scriptबांग्लादेश पर भारत की जीत के ये रहे प्रमुख कारण, इन खिलाड़ियों की बदौलत भारत ने पाई विजय | These are main reasons for India s victory over Bangladesh | Patrika News

बांग्लादेश पर भारत की जीत के ये रहे प्रमुख कारण, इन खिलाड़ियों की बदौलत भारत ने पाई विजय

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2019 09:01:38 pm

Submitted by:

Mazkoor

भारत ने दो टेस्ट मैच की सीरीज के पहले टेस्ट में बांग्लादेश को एक पारी और 130 रनों से मात देकर सीरीज में 1-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है।

team india

इंदौर : भारत ने दो टेस्ट मैच की सीरीज के पहले टेस्ट मैच के तीसरे ही दिन बांग्लादेश को एक पारी और 130 रनों से मात देकर सीरीज में 1-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है। इस मैच में भारतीय टीम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों ने जबरदस्त योगदान दिया। लेकिन कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन करिश्माई रहा। आईए जानते हैं कि भारत की जीत के प्रमुख कारण क्या रहा।

तेज गेंदबाजों की तिकड़ी का शानदार प्रदर्शन

बांग्लादेश की दोनों पारियों में भारतीय तेज गेंदबाजों ने कहर ढाया और उनके किसी भी बल्लेबाज को सेट होकर खेलने नहीं दिया। मोहम्मद शमी की अगुआई में इस मैच की दोनों पारियों में भारतीय तेज गेंदबाजों की तिकड़ी ने सात-सात विकेट लिए। दोनों पारियों को मिलाकर तेज गेंदबाजों ने कुल 14 विकेट निकाले। इसमें सबसे ज्यादा मोहम्मद शमी ने सात विकेट लिए तो वहीं उमेश यादव ने चार और ईशांत शर्मा ने तीन विकेट लिए।

टीम इंडिया ने किया ऐसा कारनामा, जो पहले कभी नहीं हुआ, लगातार चार टेस्ट में लगाए चार दोहरे शतक

स्पिन गेंदबाज आर अश्विन से मिला पूरा समर्थन

तेज गेंदबाजों के बोलबाले वाले इस मैच में भारतीय दिग्गज स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने भी शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने अपने तेज गेंदबाजों को पूरा समर्थन दिया और उन पर बोझ नहीं आने दिया। पहली पारी में उन्होंने दो और दूसरी पारी में तीन विकेट समेत कुल पांच विकेट इस टेस्ट में लिए।

मयंक की अगुआई में बल्लेबाजों का जबरदस्त प्रदर्शन

भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (243) की अगुआई में भारतीय बल्लेबाजों ने जोरदार प्रदर्शन किया। इस मैच में उन्होंने दोहरा शतक लगाया तो वहीं अजिंक्य रहाणे (86), रविंद्र जडेजा (60 नाबाद) और चेतेश्वर पुजारा (86) ने शानदार बल्लेबाजी की। इनके ही मेहनत का परिणाम था कि बांग्लादेश के पहली पारी में 150 रनों के जवाब में टीम इंडिया ने छह विकेट के नुकसान पर 493 रन का विशाल स्कोर बनाकर पारी घोषित कर दी। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को दूसरी पारी में मात्र 213 रन पर समेट कर एक पारी और 130 रन से मैच जीत लिया।

मयंक का रिकॉर्डतोड़ दोहरा शतक, ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ा, बनाए कई और रिकॉर्ड

ये गलतियां नहीं पड़ी भारी

बांग्लादेश की पहली पारी में टीम इंडिया का क्षेत्ररक्षण बेहद खराब रहा था। भारत ने बांग्लादेश के पांच कैच टपकाए थे। हालांकि इसका फायदा उठाने में बांग्लादेश के बल्लेबाज कामयाब नहीं हो सके। इसलिए टीम इंडिया को भारी नहीं पड़ा। इसके अलावा रोहित शर्मा और विराट कोहली बल्लेबाजी में कुछ कमाल नहीं दिखा पाए। रोहित जहां महज छह रन बना पाए, वहीं विराट शून्य पर ही पैवेलियन लौट गए, लेकिन टीम इंडिया के बाकी के बल्लेबाजों ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी उठाई। इस कारण टीम इंडिया विशाल स्कोर बना पाने में सफल रही। इसके अलावा गेंदबाजी की बात करें तो रविंद्र जडेजा दोनों पारियों में एक भी विकेट नहीं निकाल पाए, लेकिन बाकी के चार गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी कर इसकी भरपाई कर दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो